Pradhan Mantri Mudra Yojana 2022 Online Form

Pradhan Mantri Mudra Yojana 2022: ये सेंट्रल गवर्नमेंट की एक स्कीम है जो 2015 में शुरू की गई थी। इस योजना के तहत आप एक नया बिज़नेस शुरू करने के लिए या अपने बिज़नेस को एक्सेप्ट करने के लिए बढ़ाने के लिए ₹10,00,000 तक का लोन आसान शर्तों पर ले सकते हैं। इस योजना के तहत तीन तरह के लोन प्रोवाइड किए जाते हैं शिशु लोन जिसमें ₹50,000 तक का लोन दिया जाता है। किशोर लोन जिसमें ₹50,000 से लेकर ₹5,00,000 तक का लोन दिया जाता है और तरुण लोन जिसमें ₹5,00,000 से लेकर ₹10,00,000 तक का लोन दिया जाता है।

तो दोस्तों आज हम Pradhan Mantri Mudra Yojana के बारे में सभी जानकारी प्राप्त करंगे जैसे Pradhan Mantri Mudra Yojana क्या है? यह आपको कैसे मिलेगा तथा इस लोन को कौन कौन ले सकता है? साथ इस फॉर्म को कैसे अप्लाई किया जा सकता है।

Pradhan Mantri Mudra Yojana

Pradhan Mantri Mudra Yojana क्या है?

Pradhan Mantri Mudra Yojana यह मुद्रा लोन प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अंतर्गत छोटे छोटे व्यवसाय खोलने  को दिया जाने वाला लोन है यानी की Non Farming Sector (गैर कृषि क्षेत्र) होना चाहिए और Non Corporate Micro (गैर कॉर्पोरेट माइक्रो) होना चाहिए। इस लोन के माध्यम से आपको 50 हजार से लेकर 10 लाख तक का लोन दिया जाता है। जो आपके बिज़नेस पर निर्भर करता है। इस लोन की अधिकतम लिमिट 10,00,000 तक है। 10 लाख अधिक का लोन नहीं दिया जाता है।

Pradhan Mantri Mudra Yojana में तीन प्रकार का लोन दिया जाता है। 

  • शिशु लोन
  • किशोर लोन
  • तरुण लोन

शिशु लोन क्या है?

शिशु लोन का मतलब हुआ कि वैसा बिज़नेस जिसमे लोन की रिक्वायरमेंट 50,000 तक का है। तो प्रक्रिया में उम्मीदवार जिसको 50 हजार तक की लोन की जरुरी है वे शिशु लोन के माध्यम से इसे आपली कर सकते है। इस लोन में आप से कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं लगता है। शिशु योजना के अंतर्गत आने वाले सभी कर्जदारओं को रोक अवधि पूरी होने के बाद ब्याज सहायता योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। यह लाभ 12 माह के लिए प्रदान किया जाएगा।

शिशु लोन की महत्वपूर्ण जानकारी: अगर आप एकदम इनिशियल स्टेज पर अपना बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं, जिसमें बहुत ज्यादा इंटरेस्टिंग की जरूरत नहीं है। एग्जाम्पल के तौर पर मैं बात करूँ यह छोटा मोटा काम के तौर पर अगर आप कोई काम करना चाहते हैं। वो इंस्टेंट 50,000 तक का लोन ले सकता है। इसमें क्या क्या रिक्वायरमेंट पड़ेगी तो मशीनरी अगर आप ले रहे हैं कोई छोटा मोटा तो उसका कोटेशन चाहिए होगा। और किसी भी प्रकार का अगर आपने खरीदारी की है तो उसका इनवॉइस आपको देना पड़ेगा। इसके अलावा अगर आपने किसी से परचेस किया जिसकी सप्लाई से तो उसका डिटेल भी आपको देना पड़ेगा की आप किस से खरीद रहे हैं।

किशोर लोन क्या है?

किशोर लोन इसमें आप 50 हजार से लेकर 5 लाख तक लोन के लिए आवेदन कर सकते है। इस लोन में आप से कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं लगता है।

किशोर लोन की महत्वपूर्ण जानकारी: किशोर लोन इसमें आपका किशोर जो ज्यादा प्रचलन है। किशोर में 5,00,000 तक का लोन मिलता है। अगर आप स्मॉल स्केल में बिज़नेस करना चाहते हैं। किशोर कैटेगरी में उन लोगों के लिए लोन का प्रोविजन है जो एक्जिस्टिंग बिज़नेस को ही एक्सपर्ट करना चाहते हैं। जैसे अगर आपने एक दुकान खड़ा किया लेकिन अगर आप चाहते हैं कि हम दूसरा दुकान भी करें। या अगर आप गाड़ी का काम कर रहे थे कमर्शियल गाड़ी का आपको मन है कि हम दूसरा गाड़ी यूज़ करें। अपने कंपनी उस केस में आप चाहें तो इसका लोन का यूज़ कर सकते हैं।

इसके लिए क्या ज़रूरी होगा

  • सबसे पहले इसमें आपका अकाउंट स्टेटमेंट।
  • दूसरे हो गया आपका बैलेंस शीट 2 साल के लिए
  • तीसरा हो गया इनकम टैक्स या सेल्स टैक्स का Return ये ज्यादातर लोन में ये बैंक वाले मांगते हैं। इसको आईटीआर भी बोलते है। इनकम टैक्स रिटर्न तो ये जरूर होना चाहिए। बड़ी चीज़ नहीं हो जाएंगे दिए हुए इस वेबसाइट (myprojectreport.com) से आप संपर्क कीजिए। इस वेबसाइट के माध्यम से आप इनकम टैक्स रिटर्न फाइल कर सकते हैं। नेक्स्ट अगर आप लोन ले रहे हैं तो ये साल का क्या बैलेंस शीट होगा? उसका डीटेल्स
  • चौथा हो गया इसमें मेमोरेंडम आर्टिकल असोसिएशन अगर आप किसी भी प्रकार का काम कर रहे थे। तो आपने क्या सेल किया नहीं किया, उसका डिटेल भेजे। आपको बता दू ये चीज़ पहले शीट स्टीमेट, बैलेंस शीट ऑफ वन ईयर ये जो सारा चीज हैं, ये जरूरी प्रोजेक्ट में आता है। रिपोर्ट बैंक आप से डिमांड कर सकते हैं। प्रोजेक्ट रिपोर्ट आपको लेना ज्यादा जरूरी है। प्रोजेक्ट रिपोर्ट में ये सारी चीजे होती है। ये बेसिक्ली चार्टर्ड अकाउंटेंट कंपनी सेक्रेटरी के माध्यम से ही किया जा सकता है। कोई भी पर्सनल आदमी बैलेंस शीट नहीं बना सकता है।

तरुण लोन क्या है?

तरुण लोन इसमें आप 5 लाख से लेकर 10 लाख तक लोन के लिए आवेदन कर सकते है। इस लोन में आप से 0.5% प्रोसेसिंग फीस लगता है।

तरुण लोन की महत्वपूर्ण जानकारी: तरुण में 10,00,000 तक का लोन सक्षम हो सकता है, लेकिन उसके लिए कुछ क्राइटीरिया उसको फॉलोअप करना होगा। किशोर चेकलिस्ट मैने बताया है ये सारा चीज़ तरुण में भी रहेगा। दूसरी बात क्या? उसके अलावा अगर आप किसी भी स्पेशल कास्ट कैटेगरी में फॉल करते हैं तो आपको उसका सर्टिफिकेट भी देना होगा। एड्रेस प्रूफ, आइडेंटिटी प्रूफ ये सब में लगेगा। सबसे इम्पोर्टेन्ट चीज़।प्रोजेक्ट रिपोर्ट आप 10,00,000 तक का लोन लेने के लिए बैंक में जाएंगे तो बिना प्रोजेक्ट रिपोर्ट के वो आपको लोन देगा नहीं तो प्रोजेक्ट रिपोर्ट जरूर बनाएं। प्रोजेक्ट रिपोर्ट आपका बनना चाहिए।

आपको बता दे की बहुत सारे लोगों को लोन इसलिए नहीं मिलता क्योंकि उनका प्रोजेक्ट रिपोर्ट सही ही नहीं होता। बैलेंस शीट लोग कही से देख कर भर लेते है। कितने जगह मैने ये भी देखा है कि आप ऑनलाइन डाउनलोड कर लीजिए, जमा कर दीजिए। अगर ऐसा होता तो सारे लोगों को लोन मिलता लेकिन नहीं मिला इसके पीछेका कारण है। बैंक के क्राइटेरिया और स्टैंडर्ड के हिसाब से अपने डॉक्यूमेंट्स को सही से ना देना इसलिए बैंक वाले आपके लोगो को लोन को रिजेक्ट कर देते है।

Pradhan Mantri Mudra Yojana Eligibility

  • देश का कोई भी व्यक्ति जो अपना खुद का छोटा व्यवसाय शुरू करना चाहता है या अपने व्यवसाय को बढ़ाना चाहता है वे इस लोन के लिए आवेदन कर सकता है।
  • इसमें आपको तभी लोन दिया जायेगा जब आप कोई भी व्यवसाय शुरू कर रहे है। तथा आप जो व्यवसाय शुरू कर रहे है उसका प्रूफ भी आपके पास होना चाहिए।
  • लोन लेने वाले उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से काम नहीं होनी चाहिए।
  • आवेदक किसी भी बैंक में दोषी (Defaulter) नहीं होना चाहिए।

Repayment Period क्या होगा?

आपका Repayment Period 3 साल से लेकर 5 साल के बिच इस लोन Repayment Period होता है। यानी यह लोन काम से काम 3 साल तक का मिलता है और अधिकतम 5 वर्ष के लिए होता है।

Pradhan Mantri Mudra Yojana Loan Interest

प्रधान मंत्री मुद्रा योजना से भी आपको लोन लेने पर भी बैंक को इंटरेस्ट देना होता है। यह लोन का इंटरेस्ट आपके लोन लेने वाले बैंक पर निर्भर करता है जैसे- आप स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया से लेते हो तो वह बैंक आपको 10% इंटरेस्ट पर लोन देता है तथा अन्य बैंक आपको इससे काम या ज़्यदा इंटेरस्ट पर दे सकते है। ये आपके बैंक पर निर्भर करता है।

Pradhan Mantri Mudra Loan Bank List

Allahabad Bank Bank of India
Syndicate Bank Bank Of Baroda
State Bank Of India Corporation Bank
Saraswat Bank Canara Bank
Union Bank of India Dena Bank
Andhra Bank Federal Bank
Bank Of Maharashtra ICICI Bank
IDBI Bank Indian Bank
Karnataka Bank J and K Bank
Punjab National Bank Punjab And Sind Bank
Tamil Nadu Mersatile Bank Axis Bank
Kotak Mahindra Bank UCO Bank
Central Bank Of India HDFC bank
Indian Overseas Bank HDFC bank
Oriental Bank of Commerce Union Bank of India

Pradhan Mantri Mudra Yojana Documents

  • Aadhar Card
  • Pan card
  • Permanent Address of Application
  • Business Address and Proof of Establishment
  • Balance Sheet of last three years
  • Income Tax Returns and Self Tax Returns
  • Passport size photo

Pradhan Mantri Mudra Yojana का लाभ कैसे ले?

भारत का कोई भी व्यक्ति जो अपना खुद का छोटा व्यवसाय शुरू करना चाहता है, वह इस योजना के तहत लोन ले सकता है। इसमें देश के व्यक्ति अपना व्यवसाय आरम्भ करने के लिए बिना गारंटी के लोन दिया जायेगा। इसके अलावा लोन के लिए कोई प्रोसेसिंग चार्ज भी नहीं लिया जाता है। मुद्रा योजना में लोन चुकाने की अवधि अधिकतम 5 साल तक होता है। तो इस प्रकार से व्यक्ति इस योजना का लाभ ले सकता है। इस योजना के तहत लोन लेने वाले व्यक्ति एक मुद्रा कार्ड मिलता है। अब हम जानते है मुद्रा कार्ड क्या होता है?

Pradhan Mantri Mudra Yojana 2022 Some Details

Scheme Name Pradhan Mantri Mudra Yojana
Launch Date 08 April 2015
Purpose Give Business Loan 
Beneficiary Indian People
Official Website Name www.mudra.org.in

Mudra Card Kya Hota Hai? – मुद्रा कार्ड क्या होता है?

Pradhan Mantri Mudra Yojana के तहत लोन लेने वाले लाभार्थी को मुद्रा कार्ड दिया जाता है। इस मुद्रा कार्ड को लाभार्थी डेबिट कार्ड यानि एटीएम कार्ड की तरह उपयोग कर सकता है।इस मुद्रा कार्ड के साथ आपको एक पासवर्ड प्रदान किया जाएगा जिससे आपको गोपनीय रखना होगा मुद्रा कार्ड के माध्यम से लोन लेने वाले लाभार्थी अपनी जरूरत के हिसाब से इस डेबिट कार्ड से पैसे निकाल सकता है।आप इस कार्ड का उपयोग अपने व्यापार से संबंधित जरूरत पूरी करने के लिए किया जा सकता है।

Pradhan Mantri Mudra Yojana 2021 का उद्देश्य

Pradhan Mantri Mudra Yojana 8 अप्रैल 2015 को श्री नरेंद्र मोदी द्वाराअररंभ हुआ। इसका मुख्य उद्देश्य है , वैसे लोग जो अपने यानि खुद कोई बिज़नेस चालू करना चाहते है। वे इस योजना के तहत लोन लेकर अपने बिज़नेस को आगे बढ़ाये। साथ ही वैसे लोग जो अपना बिज़नेस तो चालू कर दी है लकिन पैसा कम होने के कारन वे अपने बिज़नेस को आगे नहीं बढ़ा पा रहे है।

तो वैसे लोग प्रधान मंत्री मुद्रा योजना के तहत लोन लेकर अपना बिज़नेस को आगे बढ़ा सकते है। इसके माध्यम से बिज़नेस स्टार्ट करने वालो को बहुत आसानी से लोन मिल जाता है। इस योजना का एक और उद्देश्य है वे है आत्म निर्भर भारत इस शब्द को प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी 12 मई 2020 सार्वजनिक किया गया।

Pradhan Mantri Mudra Yojana में कौन कौन सा बिज़नेस के लिए लोन ले सकते है।    

जैसे कि आप लोग जान गए है की प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना देश के नागरिकों को अपना व्यवसाय यानि बिज़नेस स्थापित करने के लिए आरंभ की गई है। इस योजना के अंतर्गत अब तक बहुत से लोगों ने लाभ उठाया है। इस योजना के माध्यम से अगर आप भी लोन लेना चाहते है तो आपको अपने बैंक में जाकर इसका फॉर्म अप्लाई कर सकते है फॉर्म अप्लाई करने का माध्यम दो है ऑनलाइन और ऑफलाइन आगे हम जानेगे की इस योजना से हम लोन लेने के लिए फॉर्म कैसे अप्लाई करे।

कुछ उदहारण जिसके तहत आप लोन ले सकते है।

  • Pradhan Mantri Mudra Yojana के अंतर्गत कमर्शियल वाहन जैसे ट्रैक्टर, माल परिवहन, ऑटो रिक्शा, टैक्सी, ट्रॉली, तीन पहिया वाहन, ई-रिक्शा इत्यादि खरीदने के लिए लोन ले सकते है।
  • कृषि व पशुपालन को के लिए। ,
  • व्यापारियों के लिए
  • दुकानदारों के लिए
  • सर्विस सेक्टर इत्यादि के लिए लोन ले सकते।

Pradhan Mantri Mudra Loan Yojana तहत लोन लेने वाले लाभार्थी।

  • Sole Proprietor
  • Partnership
  • Service Sector Companies
  • Micro industry
  • Repair Shops
  • Micro Menu Factory Form
  • Truck Owners
  • Food business
  • Seller

Pradhan Mantri Mudra Loan Yojana Apply Online Form 2022

प्रधान मंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत आप दो तरह से लोन ले सकते है।

  • Online
  • Offline

ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीका से लोन लेना बहुत आसान है।आपको लोन लेने का प्रोसेस बतायेंगे हम इस आर्टिकल के माध्यम से तो आप कृपया इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े।

Mudra Loan Yojana Apply Online Form 2021 Step By Step

ऑनलाइन मुद्रा योजना के तहत लोन अप्लाई करने के लिए आपके पास दो ऑप्शन है।

  • Sbiloansin59minutes .com
  • Psbloansin59minutes .com

इन दोनों में खास बात ये है की अगर आप Sbiloansin59minutes.com से लोन अप्लाई कर रहे है तो आप केवल स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया से ही लोन ले सकते है। यदि आप Psbloansin59minutes.com से लोन अप्लाई करते है तो इसमें आप स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के साथ साथ और भी बहुत से बैंक से लोन ले सकते है। जैसे की आपको पहले ही इन सभी बैंक का लिस्ट ऊपर दे दिया हु। मतलब की Psbloansin59minutes.com में आपके पास ज़्यदा ऑप्शन है। तो अप्रूवल की चांस भी जयदा है। इसीलिए हम आपको Psbloansin59minutes.com से ऑनलाइन लोन कैसे ले इसके बारे में बतायंगे।

Psbloansin59minutes.com Online Loan Apply

Pradhan Mantri Mudra Yojana के अंतर्गत Psbloansin59minutes.com से लोन लेना बहुत आसान है। सबसे पहले हमें लोन लेने के लिए Psbloansin59minutes.com पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। तो सबसे पहले हम रजिस्ट्रेशन प्रोसेस यानि लोन लेने के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करे।

Pradhan Mantri Mudra Yojana Registration 2022

Psbloansin59minutes.com से लोन लेने के लिए सबसे पहले हमें रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको कुछ स्टेप को फॉलो करना होगा।

  • Step-1 हमे सबसे पहले Psbloansin59minutes.com पर जाना है।
  • Step-2 Registration पर क्लिक करे।
  • Step-3 इसके बाद आपके पास एक पेज ओपन होगा इसमें आपका अपना नाम, ईमेल एड्रेस,
  • Step-4 मोबाइल नंबर और OTP डाल कर Proceed पर क्लिक करना है।
  • Step-5 अब आपको एक स्ट्रांग पासवर्ड बना लेना है। अपना पासवर्ड फील करने के बाद आपको Proceed पर क्लिक करना है।

Psbloansin59minutes.com Login and Loan Apply

Psbloansin59minutes.com से रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको लॉगिन करके लोन अप्लाई करना होता है। तो आइए जानते है लॉगिन और लोन अप्लाई करने का प्रोसेस। इसके लिए आपको कुछ स्टेप फॉलो करा होगा है।

  • Step- 1 सबसे पहले Psbloansin59minutes.com पर जाना है।
  • Step- 2 Login पर क्लिक करे अपना मोबाइल नंबर और पासवर्ड डाल कर लॉगिन हो जाये।
  • Step- 3 आपके पास एक पेज ओपन होगा। जिसमे आप से Select Your Recruitment माँगा जायेगा। इसमें आपको Mudra Loan पर क्लिक कर प्रोसीड पर क्लिक कर देना है।
  • Step- 4 अब आपके पास एप्लीकेशन आ जयेगा।
  • Step- 5 इस फॉर्म को अप्लाई करने के लिए तीन स्टेप फॉलो करना होगा। Step- 6 Provide Your Dataअपना डिटेल सभी फील करके सबमिट दे।
  • Step- 7 अब आपSelect Banking Partners पर आ जायेंगे। यहाँ आपके बस बैंक का लिस्ट आ जायेगा जहा सो होगा की कौन सा बैंक आपको कितना लोन दे रहा है। सभी बैंक के लोन अमाउंट अलग अलग हो सकता है। साथ ही इसमें प्रोसेसिंग फी क्या होगा तथा इसका इंट्रेस्ट क्या होगा। ये सभी इस लिस्ट में रहेगा।
  • Step- 8 जिस बैंक से लोन लेना है वह बैंक पर प्रोसीड पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके पास एक पॉपअप पेज ओपन होगा इसमें आप अपना स्टेट और सिटी चूसे कर लेना है। आपके पास आपके ब्रांच का नाम आ जाएगा आप सेलेक्ट पर क्लिक कर सेलेक्ट कर लेंगे। Step- 9 इसके बाद आप जिस बैंक से लोन अप्लाई किया है उसका आप्रोवल आ जायेगा।
  • Step- 10 अब आपको प्रोसीड पर क्लिक करना है।
  • Step- 11 आपके सामने आपका प्रोफाइल आ जियेगा। सफलता अब आपको जाना है Tracking Of Proposal पर।
  • Step- 12 यहाँ पर हम चूस कर लेंगे आपने बैंक आपको यहाँ आपका Proposal is Approved हो जाने पर ग्रीन हो जायेगा तो आपका लोन Success हो जायेगा।
  • Step- 13 आपके एप्लीकेशन को आपके ब्रांच में सेंड कर दिया जायेगा।
  • Step- 14 इसके बाद आपको अपने डॉक्यूमेंट के साथ बैंक ब्रांच में जाना है। औरआपके जो भी लोन अमाउंट पास हुआ होगा वह आपके बैंक में सक्सेसफुल ट्रांसफर कर दिया जायेगा।

Mudra Loan Yojana Apply Offline Form 2021 Step By Step

Pradhan Mantri Mudra Yojana ऑफलाइन अप्लाई करने के लिए आपको कुछ स्टेप फॉलो करना है।

  • Step-1 सबसे पहले आपको मुद्रा योजना की ऑफिसियल वेबसाइट www.mudra.org.in/Home/PMMYBankersKit पर जाना है।
  • Step-2 यहाँ पर आपको तीन तरह के फॉर्म डाउनलोड करने का ऑप्शन मिलेगा।

Download Kishor, Tarun और Shishu लोन एप्लीकेशन फॉर्म

  • Step-1 इसमें से आप जिस प्रकार के लोन अप्लाई करना चाहते है वे फॉर्म डाउनलोड कर ले। साथ ही आपको फॉर्म डाउनलोड करने का लिंक निचे डायरेक्ट दे दिया जायेगा।
  • Step-2 इस फॉर्म को डाउनलोड कर इसका प्रिंट निकल ले।
  • Step-3 अब आपको एप्लीकेशन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी ध्यान पूर्वक भरनी होगी।
  • Step-4 इसके बाद आपको सभी इम्पोर्टेन्ट डॉक्यूमेंट को अटैच करना होगा।
  • Step-5 अब आपको यह एप्लीकेशन फॉर्म अपने नजदीकी बैंक ब्रांच में जमा करना होगा।
  • Step-6 आपके Offline Application Form Approved होने के बाद 1 महीने के अंदर आपको लोन आपके बैंक में ट्रांसफर कर दिया जायेगा।

Important Link

Apply Online Form (Psbloansin59minutes.com) Registration
Kishor and Tarun Loan Form Download
Shishu Loan Form Download
Mudra Yojana PDF Click Here
Join On Telegram

Mudra Loan Yojana Help Line Number

State Name Contact Number
Assam 18003453988
Andhra Pradesh 18004251525
Arunachal Pradesh 18003453988
Andaman and Nicobar 18003454545
Bihar 18003456195
Chhattisgarh 18002334358
Chandigarh 18001804383
Chhattisgarh 18002334358
Daman and Diu 18002338944
Dadra Nagar Haveli 18002338944
Gujarat 18002338944
Goa 18002333202
Himachal Pradesh 18001802222
Haryana 18001802222
Jharkhand 18003456576
Jammu and Kashmir 18001807087
Kerala 180042511222
Karnataka 180042597777
Lakshadweep 4842369090
Meghalaya 18003453988
Manipur 18003453988
Mizoram 18003453988
Madhya Pradesh 18002334035
Maharashtra 18001804383
Nagaland 18003453988
NCT of Delhi 18001800124
Odisha 18003456551
Punjab 18001802222
Puducherry 18004250016
Rajasthan 18001806546
Sikkim 18004251646
Tripura 18003453344
Tamil Nadu 18004251646
Telangana 18004258933
Uttarakhand 18001804167
Uttar Pradesh 18001027788
West Bengal 18003453344

FAQs – Pradhan Mantri Mudra Yojana 2022

Pradhan Mantri Mudra Loan Yojana Apply Form?

Pradhan Mantri Mudra Yojana Loan अप्लाई आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीका से कर सकते है। ऑनलाइन फॉर्म अप्लाई करने के दो ऑप्शन है। 1- Psbloansin59minutes.com 2- Sbiloanin59minutes.com से ऑनलाइन और ऑफलाइन लोनअप्लाई करने का पूरा डिटेल्स ऊपर दे दिया गया है। आप उस को देखते हुआ फॉर्म को अप्लाई कर सकते है।

59 Minutes Loan Portal

प्रधान मंत्री मुद्रा लोन योजना अप्लाई आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीका से कर सकते है। ऑनलाइन फॉर्म अप्लाई करने के दो ऑप्शन है। 1- Psbloansin59minutes.com 2- Sbiloanin59minutes.com से ऑनलाइन और ऑफलाइन लोन अप्लाई करने का पूरा डिटेल्स ऊपर दे दिया गया है। आप उस को देखते हुआ फॉर्म को अप्लाई कर सकते है। 

Pradhan Mantri Mudra Loan Yojana Eligibility

प्रधान मंत्री मुद्रा लोन योजना का लाभ भारत के कोई भी 18 वर्ष से अधिक के लोग ले सकते है। 

Pradhan Mantri Mudra Loan Bank List

प्रधान मंत्री मुद्रा लोन योजना इसमें भारत के बहुत से बैंक है जिसका लिस्ट आप ऊपर चेक कर सकते है।

Pradhan Mantri Mudra Yojana कब सुरु हुआ?

प्रधान मंत्री मुद्रा लोन योजना सेंट्रल गवर्नमेंट की एक स्कीम है जो 2015 में शुरू की गई थी।

Leave a Comment

Your email address will not be published.