Planets Name in Hindi – Solar System हिंदी

Planets Name in Hindi: दोस्तों आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से Planets Name in Hindi के बारे में सभी जानकारी के बारे में जानेंगे जैसे Planets Name in Hindi, Solar System (सौर मंडल) क्या है?, साथ ही हम सभी Planets के बारे में विस्तार से जानेंगे। तो कृपया आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़े। 

ग्रह (Planet) पूरे ब्रह्मांड में हैं। प्रत्येक ग्रह का एक नाम होता है, और ये नाम अक्सर बहुत वर्णनात्मक होते हैं। कुछ मामलों में, वे हमें ग्रह के उद्देश्य के बारे में संकेत भी देते हैं।हिंदू धर्म में ग्रहों का नाम देवताओं या नायकों के नाम पर रखा गया है। बुध, शुक्र, मंगल, बृहस्पति और शनि जैसे कई ग्रहों के नाम हिंदू देवताओं के नाम पर रखे गए हैं। त्रिमूर्ति की अवधारणा भी तीन मुख्य देवताओं – ब्रह्मा, विष्णु और शिव से ली गई थी। आइए नजर डालते हैं कुछ सबसे आम ग्रहों और उनके नामों पर हिंदी में

ग्रहों का नाम आमतौर पर ग्रीक और रोमन देवताओं के नाम पर रखा जाता है। एक ग्रह का नाम इन देवताओं में से एक की शास्त्रीय पौराणिक कथाओं से आया है, लेकिन इसकी उत्पत्ति हमेशा किसी देवता या देवी से नहीं जुड़ी होती है। वास्तव में, कुछ ग्रहों के ऐसे नाम हैं जो प्राचीन राजाओं और रानियों की किंवदंतियों से आते हैं।

Planets Name in Hindi - Solar System

Planets Name in Hindi – Graho Ke Naam

हमारे सौर मंडल (Solar System) में कुल 8 ग्रह (Planet) है। आपको बता दे की पहले हमारे सौर मंडल में 9 ग्रह थे। लेकिन 9 ग्रहों में से एक ग्रह प्लूटो (Pluto) को इस श्रेणी से निकाल कर इसे बौने ग्रह (Dwarf Planets) की श्रेणी में डाल दिया गया है। जिसके कारन से हमारे सौर मंडल (Solar System) कुल ग्रहो की संख्या 8 है। तो सबसे पहले हम जानते है की Planets क्या है? इसके बाद हम सभी Planets Name in Hindi में जानेंगे। इसके साथ ही हम जानेंगे की प्लूटो (Pluto) ग्रह को क्यों सौर मंडल की श्रेणी से निकल दिया गया?

What is Planet in Hindi? – ग्रह क्या है? 

Planets (ग्रह) एक विशाल खगोलीय पिंड है जो निश्चित कक्षाओं में सूर्य की परिक्रमा करता है। ग्रहों का अपना कोई प्रकाश नहीं होता लेकिन वे सूर्य के प्रकाश को परावर्तित करते हैं। ग्रह भी तारों की तरह टिमटिमाते नहीं हैं क्योंकि वे हमारे बहुत करीब हैं। पृथ्वी भी एक ग्रह है और ब्रह्मांड (Universe) में एकमात्र ऐसा स्थान है जिसे हम जीवन को शरण देने के लिए जानते हैं।

Planets Name in Hindi and English – ग्रहो के नाम

  • Mercury (बुध)
  • Venus ( शुक्र)
  • Earth (पृथ्वी)
  • Mars (मंगल)
  • Jupiter (बृहस्पति)
  • Saturn (शनि)
  • Uranus (अरुण)
  • Neptune (वरूण)

What is Mercury Planet in Hindi? – Mercury Planet क्या है?

Mercury Planet जिसे हम हिंदी में बुध ग्रह कहते है। हमारे सौर मंडल का सबसे छोटा ग्रह और सूर्य के सबसे नजदीक ग्रह बुध है। सूर्य से इतना नजदीक होने के बाद भी यह ग्रह गर्म नहीं है। यह ग्रह चंद्रमा से थोड़ा ही बड़ा है। चांद का व्यास 3476KM है, जबकि बुध ग्रह (Mercury Planet) का व्यास 4850 किलोमीटर है।

Fact About Mercury Planet in Hindi 

  • Mercury Planet (बुध ग्रह) हमारे सावर मंडल का सबसे छोटा ग्रह है।
  • यह सूर्य से सबसे नजदीकी ग्रह लेकिन फिर भी गर्म ग्रह नहीं है।
  • Mercury Planet (बुध ग्रह) का व्यास 4850 किलोमीटर है
  • पृथ्वी से यदि बुध ग्रह को आँखो से देखना हो तो इसे सूर्योदय से ठीक पहले और सूर्यास्त के ठीक बाद देखा जा सकता है।

What is Venus Planet in Hindi – Venus Planet क्या है?

Venus Planet जिसे हम हिंदी में शुक्र ग्रह कहते है। Venus Planet पृथ्वी का निकटतम ग्रह है। यही कारन है की इसे पृथ्वी का पड़ोसी ग्रह कहा जाता है। इसके आलावा इसे पृथ्वी का जुड़वां ग्रह भी कहा जाता है क्योंकि इसका आकार और घनत्व पृथ्वी के समान है।

शुक्र ग्रह में कार्बन डाइऑक्साइड से भरा एक घना, विषैला वातावरण है और यह सल्फ्यूरिक एसिड (Sulfuric Acid) के घने, पीले बादलों में सदा छाया रहता है। यह हमारे सौर मंडल का सबसे गर्म ग्रह है। शुक्र ग्रह पर सतह का तापमान लगभग 900 डिग्री फ़ारेनहाइट (475 डिग्री सेल्सियस) है

Fact About Venus Planet in Hindi

  • Venus Planet (शुक्र ग्रह) पर, सूर्य पश्चिम में उगता है और पूर्व में अस्त होता है। इसका कारन है की यह ग्रह सौर मंडल में अपनी धुरी पर पीछे की ओर घूमता है।
  • इस ग्रह पर तापमान 475 डिग्री सेल्सियस है जो एक सीसा को पिघला सकता है।
  • शुक्र ग्रह एक अंतरिक्ष यान (Spacecraft) द्वारा खोजा जाने वाला पहला ग्रह था। नासा के मेरिनर (Mariner) 2 ने 14 दिसंबर, 1962 को सफलतापूर्वक उड़ान भरी और बादलों से ढकी दुनिया को स्कैन किया जो शुक्र ग्रह था।
  • Soviet Spacecraft (सोवियत अंतरिक्ष यान) ने आज तक शुक्र की सतह पर सबसे सफल लैंडिंग की, लेकिन अत्यधिक गर्मी और कुचल दबाव के कारण वे लंबे समय तक जीवित नहीं रहे।

What is Earth Planet in Hindi – Earth Planet क्या है?

पृथ्वी यह हमारे सौर मंडल का पाँचवाँ सबसे बड़ा ग्रह है, यह हमारे सौर मंडल में एकमात्र ऐसा ग्रह है जिसकी सतह पर तरल पानी है। इसके नजदीक में शुक्र ग्रह है। जो पृथ्वी से थोड़ा ही बड़ा है।

पृथ्वी नाम कम से कम एक हजार साल पुराना है। आपको बता दे की पृथ्वी को छोड़कर सभी ग्रहों का नाम ग्रीक, रोमन और देवी-देवताओं के नाम पर रखा गया था। लेकिन पृथ्वी नाम एक जर्मनिक शब्द है जिसका सीधा सा अर्थ है जमीन।

Fact About Earth Planet in Hindi

  • पृथ्वी (Earth) एक ऐसा ग्रह है जहाँ पे जीवन संभव है।
  • पृथ्वी की उम्र की बात करे तो यह 4.543 Billion Year पुराना हैं।
  • इसे अपनी धुरी पर एक चकर पूरा करने में 24 घंटे का समय लगता है।
  • पृथ्वी का 71% भाग में पानी है तथा 29% भाग स्थलीय है।
  • सूर्य का प्रकाश पृथ्वी पहुचने में 8 Minute18 Second का समय लगता है।

What is Mars Planet in Hindi – Mars Planet क्या है?

Mars Planet जिसे हिंदी में हम मंगल ग्रह कहते है। मंगल ग्रह जिसे हम लाल ग्रह भी कहते है। क्योंकि मंगल की मिट्टी के लौह खनिज में ज़ंग लगने की वजह से वातावरण और मिट्टी लाल दिखती है। मंगल ग्रह सूर्य का पूरा चक्कर लगाने में 687 दिन लगाता है। जो की यह पृथ्वी की तुलना लगभग दोगुना है।

Fact About Mars Planet in Hindi

  • Mars Planet (मंगल ग्रह) के पास दो चांद हैं, जिनका नाम फोबोस (Phobos) और डेमियोस (Deimios) है।
  • पृथ्वी और मंगल ग्रह करीब दो साल में एक बार एक दूसरे के सबसे ज्यादा करीब आते हैं। इस दौरान मंगल ग्रहको पृथ्वी से देखा जा सकता है। इससे पहले 13 October 2020 को मंगल ग्रह धरती के सबसे नजदीक आया था। 
  • सबसे ऊँचा ज्वालामुखी पर्वत मंगल ग्रह (Mars Planet) पर है।

What is Jupiter Planet in Hindi – Jupiter Planet क्या है?

Jupiter Planet जिसे हिंदी में हम बृहस्पति ग्रह कहते है। Jupiter Planet सौर मंडल का अब तक का सबसे बड़ा ग्रह है अन्य सभी ग्रहों की तुलना में दोगुने से अधिक विशाल है। इस ग्रह का पहला विस्तृत अवलोकन गैलीलियो गैलीली द्वारा 1610 में एक छोटी दूरबीन के साथ किया गया था।

Fact About Jupiter Planet in Hindi

  • बृहस्पति ग्रह, सबसे बड़ा ग्रह होने के कारण, इसका नाम प्राचीन रोमन देवताओं के राजा के नाम पर पड़ा।
  • बृहस्पति ग्रह पर कुल 79 प्राकृतिक उपग्रह (चन्द्रमा) है। जिनमे 53 स्थाई और 26 अस्थायी है।
  • बैज्ञानिको का मानना है की बृहस्पति ग्रह का यूरोपा उपग्रह के बर्फीली परत के ठीक नीचे एक विशाल महासागर जंहा जीवन संभव है।
  • 1973 में सबसे पहले Pioneer 10 Asteroid Belt (क्षुद्रग्रह बेल्ट) को पार करने और बृहस्पति ग्रह के ऊपर से उड़ान भरने वाला पहला (Spacecraft) अंतरिक्ष यान है।

What is Saturn Planet in Hindi – Saturn Planet क्या है?

Saturn Planet जिसे हिंदी में हम शनि ग्रह कहते है। Saturn Planet सौर मंडल का अब तक का सबसे बड़ा ग्रह है। यह बर्फ और चट्टान के टुकड़ों से बने हैं। यह ग्रह ज्यादातर हाइड्रोजन और हीलियम से बनी है। लेकिन कोई भी शनि जितना शानदार या जटिल नहीं है। शनि ग्रह को प्राचीन काल से जाना जाता है। इसीलिए इस ग्रह का नाम कृषि और धन के रोमन देवता के नाम पर रखा गया है, जो बृहस्पति के पिता भी थे।

Fact About Saturn Planet in Hindi

  • Saturn Planet (शनि ग्रह) के सबसे बड़े उपग्रह (चंद्रमा) टाइटन (Titan) है।
  • हमारे सौरमंडल में शनि एक ऐसा ग्रह है जंहा सबसे तेज हवा चलती है। ये हवाओं की गति लगभग 1800 Km/h है।
  • Saturn Planet (शनि ग्रह) पर अभी तक चार अंतरिक्ष यान (Spacecraft) गए हैं। Pioneer- 11, Voyager- 1, Voyager- 2, Cassini-Huygens मिश

What is Uranus Planet in Hindi – Uranus Planet क्या है?

Uranus Planet जिसे हम हिंदी में अरुण ग्रह कहते है। Uranus Planet हमारे सौर मंडल का तीसरा सबसे बड़ा ग्रह (Planet) है। यह एक दूरबीन की सहायता से पाया गया पहला ग्रह था। Uranus Planet की खोज 1781 में खगोलशास्त्री (Astronomer) विलियम हर्शल ने की थी। हालांकि मूल रूप से उन्होंने सोचा था कि यह या तो एक धूमकेतु या एक तारा है।

लेकिन दो साल बाद इसे एक नए ग्रह के रूप में सार्वभौमिक रूप से स्वीकार किया गया था। विलियम हर्शल ने अपनी खोज जॉर्जियम सिडस का नाम किंग जॉर्ज 3 के नाम पर रखने का प्रयास किया। लेकिन वैज्ञानिक समुदाय (Scientific Community) ने बोडे (Bode) के सुझाव के अनुसार इसे आकाश के ग्रीक देवता यूरेनस (Uranus) का नाम दिया।

Fact About Uranus Planet in Hindi

  • Uranus Planet एकमात्र ऐसा ग्रह है जिसका भूमध्य रेखा अपनी कक्षा के समकोण पर लगभग 97.77 डिग्री के झुका हुआ है।
  • Uranus Planet का वातावरण ज्यादातर हाइड्रोजन और हीलियम है जिसमें थोड़ी मात्रा में मीथेन और पानी और अमोनिया के निशान हैं।
  • इस ग्रह का वातावरण, न्यूनतम तापमान -224.2 डिग्री सेल्सियस होता है।
  • Uranus Planet पर हवा की गति 900 किलोमीटर प्रति घंटे से तक पहुंच सकती है।

What is Neptune Planet in Hindi? – Neptune Planet क्या है?

Neptune Planet जिसे हिंदी हम वरूण ग्रह कहते है। Neptune Planet हमारे सौर मंडल का आठवां और सबसे दूर का ग्रह है। यह अंधेरा, ठंडा और सुपरसोनिक हवाओं से टकराया, बर्फ का बना विशाल Neptune Planet है। यह ग्रह गणितीय गणनाओं के माध्यम से खोजा गया पहला ग्रह है। अर्बेन ले वेरियर द्वारा की गई भविष्यवाणियों का उपयोग करते हुए, जोहान गाले ने 1846 में Neptune Planet की खोज की।

Fact About Neptune Planet in Hindi

  • Neptune Planet (वरूण ग्रह) का नाम समुद्र के रोमन देवता के नाम पर रखा गया है।
  • वैज्ञानिकों का मानना है कि Neptune Planet के ठंडे बादलों के नीचे अत्यधिक गर्म पानी का महासागर हो सकता है।
  • Neptune Planet की कोई ठोस सतह नहीं होती है।
  • इस ग्रह पर हवाएँ 2,000 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक की गति से चलता है।

What is Solar System Solar System in Hindi – सौर मंडल क्या है?

सूर्य की परिक्रमा करने वाले ग्रह (Planet), उपग्रह (Satellites) समेत धूमकेतु, उल्कापिंड, क्षुद्र ग्रह इत्यादि को सौर मंडल (Solar System) कहते है। हमारा सौर मंडल लगभग 4.5 अरब साल पहले इंटरस्टेलर (Interstellar) गैस और धूल के घने बादल से बना था। हमारे सौर मंडल में 200 से अधिक ज्ञात चंद्रमा हैं और कई चंद्रमा खोज जारी है। सौर मंडल के आठ ग्रहों में से केवल बुध और शुक्र ही ऐसे हैं जिनके कोई चन्द्रमा नहीं है।

Also Read

Conclusion

दोस्तों उम्मीद है StudentExam.in के माध्यम से Planets Name in Hindi – Solar System के बारे में दी गई जानकारी आपको समझ आया होगा। हमने यह जानकारी NASA की Official Website और Science के किताबों पर दी गए Solar System की जानकारी को हिंदी के आसान शब्दो में यह जानकारी दी है।

FAQs Planets Name in Hindi – Solar System हिंदी

पृथ्वी से कौन कौन से ग्रह (Planet) दिखाई देते हैं?

पृथ्वी से आप 5 ग्रहो को अपने आंख से देख सकते है। बुध, शुक्र ,मंगल, बृहस्पति और शनि ग्रह को अलग-अलग समय और दिशाओं में देखा जा सकता है।

शुक्र ग्रह को कब देखा जा सकता है?

सूर्य उदय और सूर्य अस्त के समय शुक्र ग्रह (Venus Planet) को देखा जा सकता है।

सबसे अधिक गर्म ग्रह कौन सा है?

हमारे सौर मंडल (Solar System) का सबसे अधिक गर्म ग्रह शुक्र है। इसका कारन कार्बन डाइऑक्साइड है। शुक्र ग्रह कार्बन डाइऑक्साइड 90 से 95 प्रतिशत है। कार्बन डाइऑक्साइड सूर्य से आने वाली किरणों को शुक्र ग्रह में आने तो देता है, लेकिन वापस जाने नहीं देता है। जिसके कारन से शुक्र ग्रह बहुत गर्म ग्रह है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top