International Law Kya Hai (अंतरराष्ट्रीय कानून) PDF in Hindi Download

International Law Kya Hai (अंतरराष्ट्रीय कानून) PDF in Hindi Download – International Law जिसे हम हिंदी में अन्तर्राष्ट्रीय कानून कहते है। International Law यह शब्द का प्रयोग सबसे पहले राजनीतिक विचारक जेरेमी बेन्थम द्वारा 1780 में किया गया था। International Law (अन्तर्राष्ट्रीय कानून) दो देशों के सम्बन्धों के लिए लागू होता है। यह उन नियमों का संग्रह है जिनके अनुसार दुनिया के सभी राष्ट्र शान्तिकाल तथा युद्धकाल में एक दूसरे के साथ व्यवहार करते हैं।

International Law Kya Hai (अंतरराष्ट्रीय कानून) PDF in Hindi Download

International Law (अंतरराष्ट्रीय कानून) Kya Hai PDF Notes in Hindi PDF Download

आज हम जानेंगे इस आर्टिकल के मध्यम की International Law (अंतरराष्ट्रीय कानून) क्या हैं?

  • International Law का महत्व तथा आवश्यकता
  • International Law के आधार?
  • International Law के पक्ष में दिए गए तर्क?
  • International Law का सच्चा आधार?
  • International Law के कमजोरियां?
  • International Law: न्यायशास्त्र का लापता बिंदु
  • International Law: के पक्ष में दिए गए तर्क।
  • International Law: के पीछे अनिवार्य शक्तियां।
  • परम्परावादी: International Law
  • International Law: के सुधार के सुझाव।

इन सभी क्वेश्चन का आंसर इस आर्टिकल में आपको PDF के माध्यम से दिया गया हैं। बहुत से ऐसे उम्मीदवार हैं जो International Law (अंतरराष्ट्रीय कानून) को PDF में डाऊनलोड कर पढ़ना चाहते हैं। वैसे उम्मीदवार StudentExam.in पर दी गई PDF को डाऊनलोड कर पढ़ सकते हैं।
International Law (अंतरराष्ट्रीय कानून) जिसे जिसे सार्वजनिक अंतर्राष्ट्रीय कानून और राष्ट्रों के कानून के रूप में भी जाना जाता है।

International Law (अंतरराष्ट्रीय कानून) क्या हैं?

International Law (अंतरराष्ट्रीय कानून) का मतलब उन नियमों से है। जो स्वतंत्रत देशों के बीच आपस में सम्बन्धों (विवादों) के समझौता के लिये लागू होते हैं। अंतरराष्ट्रीय कानून किसी भी देश के अपने कानून से अलग होता है। यह कानून दो देशों के सम्बन्धों के लिए लागू होता है। International Law (अंतरराष्ट्रीय कानून) जिसे जिसे सार्वजनिक अंतर्राष्ट्रीय कानून और राष्ट्रों के कानून के रूप में भी जाना जाता है।

International Law (अंतरराष्ट्रीय कानून) उत्पत्ति कब हुआ? इंटरनेशनल लॉ कब आया?

International Law (अंतरराष्ट्रीय कानून) की उत्पत्ति का पता प्राचीन काल से लगाया जा सकता है। सबसे शुरुआती उदाहरणों में मेसोपोटामिया के शहर-राज्यों लगश और उम्मा में लगभग 2100 ईसा पूर्व के बीच शांति संधियाँ हैं। और मिस्र के फिरौन रामसेस और हित्ती राजा, हट्टुसिलिस के बीच एक समझौता, 1258 ईसा पूर्व में संपन्न हुआ।

पूर्वी भूमध्यसागर से लेकर पूर्वी एशिया तक, विभिन्न प्रकार के अंतरराज्यीय समझौतों और समझौतों पर भी बातचीत की गई और दुनिया भर की राजनीति द्वारा निष्कर्ष निकाला गया। प्राचीन ग्रीस, जिसने शासन और अंतरराष्ट्रीय संबंधों की बुनियादी धारणाओं को विकसित किया, उन्होंनो अंतरराष्ट्रीय कानूनी प्रणाली के गठन में योगदान दिया। रिकॉर्ड पर कई प्रारंभिक शांति संधियाँ ग्रीक शहर-राज्यों या पड़ोसी राज्यों के साथ संपन्न हुई थीं।

International Law Kya Hai (अंतरराष्ट्रीय कानून) PDF in Hindi Download

PDF FileDownload Link
International Law in Hindi Pdf Notes Part-1Click Here
International Law in Hindi Pdf Notes Part-2Click Here
International Law in Hindi Pdf Notes Part-3Click Here
Khan Sir PDF NotesClick Here
Join TelegramClick Here

Also Read: Fundamental Rights in Hindi PDF {मौलिक अधिकार}

Conclusion – International Law Kya Hai PDF in Hindi Download

International Law Kya Hai – इस पोस्ट में हमने जाना की इंटरनेशनल लॉ जिसे हम अंतरराष्ट्रीय कानून, कहते हैं। क्या हैं? साथ ही इसमें International Law (अंतरराष्ट्रीय कानून) से जुड़े सभी क्वेश्चन का आंसर PDF में दे दिया गया हैं। अगर हमारे द्वार दी गई जानकारी आपको पसन्द आती हैं तो कृप्या आप हमारे Website StudentExam.in पर विजिट करते रहें हैं। Thanks

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *