Apprentice Kya Hota Hai in Hindi – अपरेंटिस कैसे करें?

Apprentice Kya Hota Hai in Hindi 

Apprentice Kya Hota Hai in Hindi: आज हम बात करेंगे Apprentice के बारे जैसे Apprentice क्या है? Apprentice कैसे किया जाता है? Apprentice करने के लिए Qualification क्या होता है? साथ हि हम जानेगे की Apprentice करने के क्या फायदा है? Meaning Of Apprenticeship in Hindi इसके अलावा हम जानेंगे की Mahindra Company से Apprentice कैसे करे? तथा Steel Plant में Apprentice के लिए Registration कैसे करे? तथा Railway Apprentice – Railway Me apprentice Karne Ke Fayde?

Apprentice Kya Hota Hai in Hindi 

Apprentice Kya Hota Hai in Hindi – Apprentice kaise kare?

आपने अक्सर देखा होगा अगर आप हमरे वेबसाइट StudentExam.in के फोल्लोवर या विज़िटर है तो आप इस वेबसाइट पर Apprentice Recruitment के बारे जरूर कोई पोस्ट देखा होगा।  जैसे- Railway, ONGC, Ordinance, IOCL आदि  में Apprentice में  की भर्ती निकलती रहती है।

भारत सरकार भी भारत के उम्मीदवारों को कौशल (Skill) बनाने के लिए बहुत सारे प्रयास कर रही है। इसके लिए भारत सरकार ने नेशनल अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग स्कीम, कौशल विकास योजना जैसी कई योजनाएं लागू की हैं। इसके माध्यम से उम्मीदवार Apprentice Recruitment की जानकारी प्राप्त कर सकते है। साथ ही उम्मीदवार इसकी जानकारी StudentExam.in पर प्राप्त कर सकते है।

Apprentice क्या है? What is Apprentice in Hindi

Apprentice (अप्रेंटिसशिप) एक प्रकार की दोहरी प्रशिक्षण प्रणाली यानी (Dual Training System) है जिसमे Apprentice Industrial में रहकर On-Job-Training (OJT) और इससे सम्बंधित दिशा-निर्देश दोनों का ज्ञान प्राप्त करता है। अप्रैंटिस जो लोग नई चीजों को सीखते है

यह  Training 1 से 2 साल का होता है। इस दौरान Apprentice करने वालो को Training के साथ ही साथ जेब खर्ची के लिए कुछ रूपये भी दिए जाते हैं। कभी-कभी ऐसा भी होता है कि Apprentice करने वालो को उसी संस्था या कंपनी में नौकरी भी मिल जाती है।

Meaning Of Apprenticeship in Hindi 

Meaning Of Apprenticeship in Hindi: शागिर्दी या शिक्षुता आसान भाषा में बोले तो Apprenticeship या Apprentice एक प्रकार का ट्रेनिंग है। जिसमे उम्मीदवार को किसी कंपनी में एक कामगर (Worker) की तरह काम सिखाया जाता है, या बोले तो ट्रेनिंग दी जाती है। 

Apprentice करने के लिए योग्यता – Education Qualification 

वैसे छात्र जो Engineering या Diploma कर चुके हैं या उन्होंने 10+ITI किसी ट्रेड से किया है। तो वैसे उम्मीदवार सरकार द्वारा या Private Sector में निकाली गयी अप्रेंटिस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Age Limit

Apprentice करने के लिए उम्मीदवार की काम से काम आयु 16 वर्ष होनी आवश्यक है। इसके लिए कोई अधिकतम आयु सीमा निर्धारित नहीं है।

Apprentice कैसे किया जाता है?

Apprentice करने के लिए भारत में भारत सरकार ने National Apprenticeship Training Scheme (NATS) लागू की है।अप्रेंटिस के लिए उम्मीदवार को NATS में Registration करना आवश्यक है। साथ उम्मीदवार Apprentice करने के लिए हमारे वेबसाइट StudentExam.in पर विजिट करें। यहाँ आपको सरकारी जॉब की अपडेट के साथ आपको अपरेंटिस की भी सरकारी और प्राइवेट अपरेंटिस भर्ती की भी अपडेट भी मिल जायेगा। 

Apprentice करने के क्या फायदा है? – Benefit Of Apprentice

  • अपरेंटिस किसी सरकारी या प्राइवेट किसी Industry में रह कर Skill या Trade सीखने के फ़ायदा इसको कर लने  या सिखने के बाद आपको कुछ कंपनी आपको उसी Industry में अच्छे Payment पर रख लेती है।
  • Apprentice कर लेने से आपको कुछ कंपनी में स्थायी रोजगार मिलने की अधिक सम्भवना होता है।
  • Apprentice कर लेने के बाद आपको एक ट्रेनिंग सर्टिफिकेट दिया जाता है। जिससे आपको रोजगार मिलने का अधिक सम्भवना होता है। 

कुछ संस्था जहां से आपको अप्रेंटिसशिप करनी चाहिए?

  • Railway Apprentice
  • ONGC (Oil and Natural Gas Corporation Limited) Apprentice
  • Ordnance factory Apprentice
  • IOCL Apprentice

Railway Apprentice – Railway Me apprentice Karne Ke Fayde

Railway Apprentice: रेलवे अपरेंटिस करने पर इसमें नौकरी मिलने का अधिक चांस होता है। रेलवे की हाल ही में मिले एक खबर के अनुसार रेलवे से अप्रेंटिस करने वाले युवाओं को रेलवे स्थायी नौकरी प्रदान कर सकता है। इसके अनुसार रेलवे के Technical Department में पहले से ही 20% पद रेलवे से अप्रेंटिस करने वाले उम्मीदवार के लिए सुरक्षित रहेंगे। रेलवे में अपरेंटिस करने के लिए छात्र को 10+ ITI करना होता है। 

ONGC (Oil and Natural Gas Corporation Limited) Apprentice

Oil and Natural Gas Corporation Limited भी प्रति वर्ष पूरे भारत में विभिन्न जगहों के लिए अप्रेंटिस भर्ती जारी करता है। इसमें अपरेंटिस करने के लिए केमिकल आदि से इंजीनियरिंग डिग्री या डिप्लोमा के छात्र ONGC अपरेंटिस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Ordnance factory Apprentice

Ordnance factory (आयुध निर्माण फैक्ट्री) में भी हर साल अपरेंटिस के भर्ती प्रक्रिया जारी किया जाता है। इसमें भी बहुत अधिक संख्या में अपरेंटिस के लिए भर्ती प्रक्रिया आयोजित कराई जाती है। इसमें अपरेंटिस करने लिए उम्मीदवार को 10+ ITI Electrician, Mechanic, Fitter Trade वाले उम्मीदवार इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

IOCL (Indian Oil Corporation Ltd) Apprentice

Indian Oil Corporation Ltd. में भी बहुत से पद पर अपरेंटिस भर्ती की जाती है। वैसे उम्मीदवार जो IOCL से अपरेंटिस करना चाहते है वे दी गई लिंक से इस फॉर्म को अप्लाई कर सकते है।

Also Read

Mahindra Company से Apprentice कैसे करे?

वैसे उम्मीदवार जो महिंद्रा कंपनी से अपरेंटिस करना चाहते है वे उम्मीदवार 10+ ITI पास होना चाहिए। और आपको बता दे की अभी महिंद्रा कंपनी कोई अपरेंटिस भर्ती नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया जो उम्मीदवार महिंद्रा कंपनी से अपरेंटिस करना चाहते है। वे उम्मीदवार हमारे वेबसाइट StudentExam.in पर विजिट कर इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Conclusion – Apprentice Kya Hota Hai in Hindi

दोस्तों उम्मीद है की StudentExam.in के माध्यम से दी गई Apprentice Kya Hota Hai in Hindi यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। जो भी उम्मीदवार Apprentice करना चाहते है वे इस की ऑफिसियल टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते है सरकारी जॉब के साथ साथ अपरेंटिस की भी जानकारी दी जाती है। हमारे Facebook और Telegram को भी ज्वाइन कर सकते है

FAQs – Apprentice Kya Hota Hai in Hindi

Railway Apprentice में कितना सैलरी मिलता है?

यदि आप Railway से Apprentice करते है तो आपका सैलरी 6000 से 10,000 रुपया तक होता है।

Apprentice का फॉर्म कब निकलता है?

Apprentice का फॉर्म हर साल Railway, IOCL, ONGC इत्यादि का अपरेंटिस भर्ती के लिए ऑनलाइन फॉर्म निकलता है लेकिन इसका कोई समय नहीं होता है की कौन सा अपरेंटिस का फॉर्म कब निकलता है। लेकिन यदि आप अपरेंटिस करना चाहते है तो आप हमारे इस वेबसाइट पर देख सकते है कौन कौन सा अपरेंटिस का फॉर्म आया है।

Tags: Apprentice Kya Hota Hai in Hindi, Apprentice Kya Hai

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *