UPSC Full Form in Hindi – UPSC Kya Hai

UPSC Full Form in Hindi: दोस्तों आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से UPSC Full Form in Hindi और UPSC Kya Hai? इसके के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे जिसमे हम UPSC Full Form in Hindi के इसके आलवा हम UPSC क्या है? UPSC Exam कैसे दे? इत्यादि जानकारी के बारे में जानेंगे हम इस आर्टिकल के माध्यम से तो कृपया आप हमारे इस पोस्ट को पूरा पढ़े।

UPSC Full Form in Hindi 

UPSC Full Form in Hindi 

UPSC Full Form in Hindi: UPSC का Full Form Union Public Service Commission होता है। जिसे हिंदी में संघ लोक सेवा आयोग कहते है। UPSC (Union Public Service Commission) इसक का काम Grade A और B के Officers का चयन करना है। यह केंद्र और राज्य के स्तर कुल 24 Service परीक्षा कराती है। जिसमे सबसे प्रमुख IAS की परीक्षा होता है। लाखों उम्मीदवारों का लक्ष्य IAS परीक्षा को पास करना होता है ताकि वे अपने सपनों को पूरा करके भारतीय प्रशासनिक सेवा प्राप्त कर सकें।

UPSC Kya Hai – What is UPSC in Hindi

सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी और प्रतिष्ठित परीक्षाओं में से एक UPSC सिविल सेवा, भारत के प्रमुख नियामक निकाय संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित की जाती है। यूपीएससी भारत सरकार के लिए विभिन्न सिविल सेवा (Civil Service) में भर्ती के प्रतियोगी परीक्षा का आयोजित करता है।

यह परीक्षा दो चरणों में आयोजित किया जाता है। UPSC Prelims और UPSC Mains. UPSC Prelims Exam में वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होते हैं। जबकि UPSC Mains में पूछे जाने वाले प्रश्नों में वर्णनात्मक और निबंध-प्रकार के उत्तर की आवश्यकता होती है। UPSC IAS, IPS, IFS आदि जैसे पद के लिए विभिन्न परीक्षाओं का आयोजन करने के लिए जिम्मेदार है।

UPSC Exam Eligibility Criteria – यूपीएससी परीक्षा के लिए पात्रता मानदंड

Education Qualification: UPSC परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवार के ग्रेजुएशन की डिग्री होना चाहिए। वैसे उम्मीदवार जो ग्रेजुएशन किसी भी स्ट्रीम से पास किया है, वे UPSC Exam के लिए आवेदन कर सकते है।

Age Limit: UPSC Exam में शामिल होने वाले उम्मीदवार की आयु न्यूनतम आयु 21 वर्ष तथा अधिकतम आयु 29 वर्ष होना चाहिए। ये आयु केवल सामान्य वर्ग के लिए है। अन्य वर्ग के आयु में छूट भी दीया जाता है। 

Nationality: उम्मीदवार भारत के निवासी होना चाहिए।

Number of Attempts for UPSC Exam – यूपीएससी परीक्षा के लिए प्रयासों की संख्या

  • General Category के उम्मीदवार UPSC Exam के लिए 6 बार प्रयास कर सकते है। जिसमे उम्मीदवरा की अधयक्तम आयु 32 वर्ष तक होना चाहिए।
  • OBC Category के उम्मीदवार UPSC Exam के लिए 9 बार प्रयास कर सकते है। जिसमे उम्मीदवरा की अधयक्तम आयु 35 वर्ष तक होना चाहिए।
  • SC/ST Category के उम्मीदवार UPSC Exam के लिए असीमित प्रयास कर सकते है। जिसमे उम्मीदवरा की अधयक्तम आयु 37 वर्ष तक होना चाहिए।
  • शारीरिक रूप से विकलांग General और OBC Category के उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए 9 बार प्रयास कर सकते है। जिसमे उम्मीदवार की अधिकतम आयु 42 वर्ष होना चाहिए।
  • शारीरिक रूप से विकलांग SC/ST Category के उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए असीमित प्रयास कर सकते है। साथ ही आयु असीमित होता है।

UPSC द्वारा कौन सी परीक्षा आयोजित की जाती है?

UPSC के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको UPSC द्वारा आयोजित परीक्षाओं के बारे में पता होना चाहिए। यूपीएससी द्वारा आयोजित परीक्षाओं की लिस्ट निचे दी गई है।

  • National Defence Academy and Naval Academy Examination (NDA) – राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और नौसेना अकादमी परीक्षा
  • Indian Statistical Service Examination (ISS) – भारतीय सांख्यिकी सेवा परीक्षा – भारतीय आर्थिक सेवा परीक्षा
  • Indian Economic Service Examination (IES) – भारतीय आर्थिक सेवा परीक्षा
  • Combined Medical Services Examination – संयुक्त चिकित्सा सेवा परीक्षा
  • Indian Forest Service Examination (IFS) – भारतीय वन सेवा परीक्षा
  • Combined Geo-Scientist and Geologist Examination – संयुक्त भू-वैज्ञानिक और भूविज्ञानी परीक्षा
  • Indian Civil Services Examination (ICSE) for recruitment to IAS, IPS, IRS, इत्यादि officers – आईएएस, आईपीएस, आईआरएस, आदि अधिकारियों की भर्ती के लिए भारतीय सिविल सेवा परीक्षा
  • Indian Engineering Services Examination – भारतीय इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा – संयुक्त चिकित्सा सेवा परीक्षा
  • Combined Defense Services Examination (CDS) – संयुक्त रक्षा सेवा परीक्षा
  • Central Armed Police Forces Examination – केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल परीक्षा
  • Various Recruitment Tests for UPSC EPFO, other Exam – यूपीएससी ईपीएफओ के लिए विभिन्न भर्ती परीक्षा, अन्य परीक्षा

UPSC Civil Service Selection Process – यूपीएससी सिविल सेवा चयन प्रक्रिया

यूपीएससी सिविल सेवा (Civil Service) चयन प्रक्रिया 3 चरणों में आयोजित किया जाता है। प्रारंभिक परीक्षा (Prelims Exam) और मुख्य परीक्षा (Mains Exam) और Interview और Personality Test.

UPSC Prelims Examination (यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा): प्रारंभिक परीक्षा 4 घंटे की वस्तुनिष्ठ प्रकार (Objective Type) की होगी। इसमें सामान्य जागरूकता, अंग्रेजी भाषा, न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड, रीजनिंग आदि सहित विभिन्न विषयों से अधिकतम 200 अंकों के बहुविकल्पीय प्रश्नों के दो पेपर शामिल हैं।

UPSC Mains Exam (मुख्य परीक्षा): प्रारंभिक परीक्षा (Prelims Exam) में क्वालीफाई करने वाले उम्मीदवारों को ही मुख्य परीक्षा (Mains Exam) में भाग लेने के लिए बुलाया जाएगा। Mains Exam में लिखित परीक्षा होती है जिसके बाद व्यक्तित्व परीक्षण (Personality Test) होता है। जिन उम्मीदवारों ने मुख्य दौर को मंजूरी दे दी है उन्हें सिविल सेवकों के रूप में नियुक्त किया जाएगा। मुख्य परीक्षा में लिखित परीक्षा और व्यक्तित्व परीक्षण शामिल है।

Qualifying Papers

  • पेपर 1: उम्मीदवारों द्वारा चयनित एक भारतीय भाषा
  • पेपर 2: English

मेरिट के लिए गिने जाने वाले पेपर

  • पेपर 3: Essay
  • पेपर 4 – 7: General Studies
  • पेपर 7 – 9: Optional Subject

UPSC Civil Service IAS Interview (इंटरव्यू)

इस व्यक्तित्व परीक्षण (Personality Test) के लिए शॉर्टलिस्ट किए जाने के लिए आपको प्रीलिम्स और मेन्स चरणों को पास करना होगा।

  • Interview Test में साक्षात्कार पैनल के साथ 20-30 मिनट की चर्चा शामिल है।
  • विभिन्न उम्मीदवारों के Interview प्रति दिन 2 सत्रों में आयोजित किए जाते हैं जो हर महीने होते हैं।
  • उम्मीदवारों को उनके कॉल लेटर में इसकी सूचना दी जाती है।उन्हें यह पत्र यूपीएससी आईएएस भर्ती साक्षात्कार के दिन ले जाना चाहिए।
  • बाहरी उम्मीदवारों को यात्रा के मामले में अपने लिए व्यवस्था करनी होगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि IAS साक्षात्कार केवल UPSC भवन – धौलपुर हाउस, नई दिल्ली में होते हैं।

IAS इंटरव्यू को सफलतापूर्वक पास करने से आपका नाम अंतिम मेरिट सूची में आ जाएगा और आप अपना वांछित रैंक संवर्ग प्राप्त कर लेंगे। भारतीय प्रशासनिक सेवा एक प्रतिष्ठित सेवा है जिसके लिए बहुत अधिक ध्यान, कड़ी मेहनत और समर्पण की आवश्यकता होती है- लेकिन अंत में, यह सब इसके लायक है।

यह भी पढ़े

Conclusion – UPSC Full Form in Hindi – UPSC Kya Hai

दोस्तों उम्मीद है की StudentExam.in के माध्यम से दी गई UPSC Full Form in Hindi – UPSC Kya Hai यह जानकारी आपको पसंद आया होगा। हमारी वेबसाइट ऐसे ही Education और नई सरकारी नौकरी भर्ती की जानकारी देती है।

FAQs – UPSC Full Form in Hindi 

UPSC Full Form in Hindi

UPSC Full Form in Hindi: Union Public Service Commission (संघ लोक सेवा आयोग) होता है।

UPSC क्या है?

UPSC (Union Public Service Commission) Group A और Group B कर्मचारियों की भर्ती के लिए एक भारत सरकार की संगठन है। जिसकी ऑफिसियल वेबसाइट Website www.upsc.gov.in है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.