SSC Kya Hai – एसएससी क्या है? सभी जानकारी

SSC Kya Hai: दोस्तों आज हम बात करने वाले है SSC के बारे बहुत से छात्र है जो SSC के बारे जानकारी प्राप्त करना चाहते है। जैसे SSC Kya Hai – एसएससी क्या है?, SSC का Full Form क्या होता है?, SSC कौन कौन सा परीक्षा कराता है। SSC Exam के लिए Education Qualification क्या होता है? इत्यादि जानकारी के प्राप्त करेंगे हम इस आर्टिकल के माध्यम से तो यदि आप भी SSC Kya Hai? ये जानने के लिए आए है तो आप बिलकुल सही जग़ह पर है। SSC Kya Hai? यंहा SSC से जुड़ी सभी जानकारी आपको मिलगा। 

बहुत से छात्र है जो यह जानना चाहते है की SSC में क्या होता है? कौन सा जॉब मिलता है। SSC जिसे हिंदी में कर्मचारी चयन आयोग कहा जाता है। ये भारत के बहुत से सरकारी पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन करता है।

SSC Kya Hai

SSC Kya Hai – एसएससी क्या है?

SSC इसका Full Form Staff Selection Commission जिसे हिंदी में कर्मचारी चयन आयोग कहते है। नाम से पता चलता है की ये किसी भर्ती के लिए उम्मीदवार का चयन करता है।

SSC Kya Hai: SSC (Staff Selection Commission) ये भारत सरकार की एक संस्था जो भारत सरकार की अलग-अलग मंत्रालय (Ministry) और विभागों (Department) के पद पर भर्ती कराता है। इसकी स्थापना 4 नवंबर 1975 में हुई थीं। SSC में भर्ती हर साल निकलता है जिसमे लाखो की संख्या में उम्मीदवार भाग लेते है।

आपको बता दे किस SSC छोटे पदों से लेकर बड़े बड़े पदों तक का परीक्षा का आयोजन करता है। जिसमे रक्षा मंत्रालय (Ministry of Defense) के Indian Army से लेकर CBI Officer, Income Tax Inspector तक का पद शामिल है।

SSC Full Form in Hindi and English – एसएससी का पूरा नाम क्या है?

SSC का Full Form Staff Selection Commission (कर्मचारी चयन आयोग) है। जो भारत सरकार की ख़ाली पदों पर भर्ती कराता है। ये भारत सरकार की खली पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन नोटिफिकेशन जारी करता है। जिसके माध्यम से उम्मीदवार एसएससी को ऑफिसियल वेबसाइट https://ssc.nic.in पर जाकर आवेदन करते है।

आवेदन करने के बाद ऑनलाइन एडमिट कार्ड जारी किया जाता है और जिस पद भर्ती निकलती है उसका एग्जाम परीक्षा कराया जाता है। परीक्षा में चयनित उम्मीदवार का Physical, Medical, Interview होता है। इसके बाद उम्मीदवार फाइनल चयन होता है।

SSC Exam Eligibility Criteria – एसएससी परीक्षा पात्रता मानदंड

SSC Exam Education Qualification: यदि आप भी SSC Exam देना चाहते है तो आपका Education Qualification 10th पास से लेकर Graduation Degree तक होना चाहिए। 

Age Limit: SSC परीक्षा देने के लिए उम्मीदवार की आयु 16 वर्ष से 35 वर्ष तक होता है। अलग अलग पोस्ट के लिए आयु सिमा अलग होता है। 

आपको बता दे की SSC की Exam देने के लिए उम्मीदवार की Age Limit और Education Qualification प्रतेक पद के लिए अलग अलग होता है। आपको बता दे की एसएससी में बहुत से अलग अलग पदों पर भर्ती कराता है ऐसे में सभी पदों के लिए पात्रता मानदंड अलग होता है।

Staff Selection Commission द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षाएं

जैसे की आप जानते है की SSC द्वारा बहुत से Exam लिए जाते है। SSC MTS Exam, SSC CHSL Exam, SSC CGL Exam आदि की परीक्षा कराया जाता है, जिनके लिस्ट निचे दी गई है।

  • SSC MTS (Staff Selection Commission exam for Multi-Tasking Staff)
  • SSC GD Constable (Staff Selection Commission General Duty)
  • SSC CHSL (Staff Selection Commission exam for Combined Higher Secondary Level Exam)
  • SSC CGL (Staff Selection Commission exam for Combined Graduate Level Exam)
  • SSC STENO (Staff Selection Commission for Stenographer Exam)
  • SSC CPO (Staff Selection Commission For Central Police Organization)
  • SSC JE (Staff Selection Commission for Junior Engineers Exam)
  • SSC JHT (Staff Selection Commission Junior Hindi Translator Exam)

SSC MTS Kya Hai – SSC MTS क्या है?

SSC MTS Kya Hai: MTS का Full Form Multi Tasking Staff होता है। इसमें अलग-अलग मंत्रालयों, विभागों में Group C के पदों पर भर्ती कराया जाता है। जिसमे उम्मीदवार को चपरासी, चौकीदार, सफाई कर्मचारी, माली आदि काम करना होता है। उम्मीदवार भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से Class 10th Pass होना चाहिए। SSC MTS Exam देने के लिए उम्मीदवार की आयु न्यून्तम 18 वर्ष तथा अधिकतम 25 वर्ष तक होना चाहिए।

SSC MTS Vacancy: Apply Online

SSC GD Kya Hai – SSC GD क्या है?

SSC GD Kya Hai: SSC GD का Full Form General Duty होता है। इसमें BSF, CISF, CRPF, SSB, ITBP, NIA, Assam Rifles, SSF जैसे पद शामिल होता है। इस भर्ती के लिए भी उम्मीदवार भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से Class 10th Pass होना चाहिए। इसमें उम्मीदवार की आयु न्यून्तम आयु 18 वर्ष अधिकतम आयु 23 वर्ष होता है। हला की यदि आप SC, ST, OBC Category से आते है तो आपको आयु में छूट भी दिया जाता है।

SSC CHSL Kya Hai – SSC CHSL क्या है?

SSC CHSL Kya Hai: SSC CHSL का Full Form Staff Selection Commission Combined Higher Secondary Level Exam होता है। जिसमे LDC (Lower Division Clerk), JSA (Junior Secretariat Assistant), Postal Assistant, Sorting Assistant, DEO (Data Entry Operator) आदि पर भर्ती कराता है। इस भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से Class 12th Pass होना चाहिए। साथ ही उम्मीदवार की आयु न्यून्तम आयु 18 वर्ष अधिकतम आयु 27 वर्ष होता है। यदि आप SC, ST, OBC Category से आते है तो आपको आयु में छूट भी दिया जाता है।

SSC CGL Kya Hai – SSC CGL क्या है?

SSC CGL Kya Hai: SSC CGL का Full Form Staff Selection Commission Combined Graduate Level होता है। ये भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों, विभागों में Group A, B और C के विभिन्न पदों भर्ती कराता है। जिसमे Central Bureau of Investigation (CBI), Railway Officer, Inspector of Income Tax, Upper Division Clerks आदि पद शामिल होता है।

SSC CGL भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन डिग्री प्राप्त किया होना चाहिए। साथ ही उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से 32 वर्ष तक होना चाहिए। यदि उम्मीदवार SC, ST, OBC Category से आते है तो आयु में छूट भी दिया जाता है।

ये भी पढ़े: SSC CGL क्या है? सभी जानकारी

SSC Stenographer Kya Hai – SSC Stenographer क्या है?

SSC Stenographer Kya Hai: Stenographer जिसे Shorthand ब्बि कहा जाता है। Stenographer का काम बोले गाए शब्दो को टाइपराइटर मशीन से तेज गति से लिखना होता है। SSC Stenographer Exam में एक लिखित परीक्षा और एक SSC Stenographer Skill Test होता है। लिखित परीक्षा में 2 घंटे का होता है। जिसमे कुल 200 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होता है। तथा कुल अंक 200 नंबर का होता है।

SSC Stenographer भर्ती आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या बोर्ड से 10 + 2 (12 वीं) परीक्षा या इसके समकक्ष डिग्री उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही उम्मीदवार की आयु सिमा 18 वर्ष से 30 वर्ष तक होना चाहिए। यदि उम्मीदवार SC, ST, OBC वर्ग से आते है तो उन्हें आयु सिमा में छूट भी दिया जाता है। 

SSC CPO Kya Hai – SSC CPO क्या है?

SSC CPO Kya Hai: SSC CPO का Full Form Staff Selection Commission Central Police Organization होता है। जिसमे Sub Inspector in Delhi Police, Sub Inspector in Border Security Force (BSF), Sub Inspector CISF, Sub Inspector CRPF, Sub Inspector ITBP, Sub Inspector SSB ये सभी पदों पर भर्ती के लिए SSC CPO परीक्षा का आयोजन कराता है।

SSC CPO भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से Bachelor’s Degree प्राप्त किया होना चाहिए। साथ ही उम्मीदवार की आयु सिमा 18 वर्ष से 25 वर्ष तक होना चाहिए। यदि उम्मीदवार SC, ST, OBC वर्ग से आते है तो आयु सिमा में छूट भी दिया जाता है। 

SSC JE Kya Hai – SSC JE क्या है?

SSC JE Kya Hai: SSC JE का Full Form Staff Selection Commission Junior Engineers होता है। SSC JE अलग अलग भारत सरकार की इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट एवं संगठन में खली पदों पर भर्ती करता है। इसमें उम्मीदवार को Central Public Works Department (CPWD), Military Engineer Services (MES), Border Roads Organisation (BRO) आदि में काम करने का मौका मिलता है।

SSC JE भर्ती के लिए उम्मीदवार का Education Qualification किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से B.E/B.Tech किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रिकल, सिविल या मैकेनिकल इंजीनियरिंग में डिग्री या डिप्लोमा किया होना चाहिए। उम्मीदवार की आयु सिमा न्यून्तम 18 वर्ष तथा अधिकतम 30 वर्ष तक होना चाहिए। यदि उम्मीदवार SC, ST, OBC वर्ग से संबध रखते है तो आयु सिमा में छूट भी दिया जाता है। 

SSC JHT Kya Hai – SSC JHT क्या है?

SSC JHT का Full Form Staff Selection Commission Junior Hindi Translator होता है। SSC JHT Exam भारत सरकार के विभन्न मंत्रालयों और विभागों में अनुवादकों के खाली पद पर भर्ती कराने के लिए किया जाता है।

अनिवार्य या वैकल्पिक विषय के रूप में या डिग्री स्तर पर परीक्षा के माध्यम के रूप में अंग्रेजी के साथ हिंदी में मास्टर डिग्री रखने वाले उम्मीदवार इस भर्ती के परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते है। इसके लिए भी उम्मीदवार की आयु सिमा न्यून्तम 18 वर्ष तथा अधिकतम 30 वर्ष तक होना चाहिए। यदि उम्मीदवार SC, ST, OBC वर्ग से संबध रखते है तो आयु सिमा में छूट भी दिया जाता है। 

SSC Job Salary – SSC Kya Hai?

जैसे की आप जानते है की SSC बहुत सारे पोस्ट पर भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन करता है। जिसके कारन यह बताना मुश्किल होगा की किस पद के लिए कितने सैलरी मिलते है। आपको बता दे की यदि आप भी SSC Exam देकर किसी पोस्ट के लिए ज्वाइन करते है तो, ये सैलरी आपके पद पर निर्भर करेंगे। लेकिन SSC में छोटे से पद से लेकर बड़े पद तक यदि आप किसी भी पद पर जोइनिंग करते है तो आपकी न्यून्तम सैलरी 23,670 से लेकर अधिकतम सैलरी 1,51,100 तक होता है।

SSC Preparation in Hindi – SSC की तैयारी करने के लिए टिप्स

यदि आप भी SSC Exam की तैयारी करना चाहते है। तो आपको सबसे पहले पढ़ाई करने का एक समय बनाना चाहिए। किस समय कौन सा सब्जेक्ट पढ़ना है। लेकिन यह काम आप तभी करें जब आप उस समय को फॉलो करते है। यदि आप नहीं करते है। तो जब भी आपको समय मिले अपनी पढ़ाई करना स्टार्ट कर देना चाहिए। निचे कुछ SSC Exam की तैयारी का टिप्स दिया गया है।

  • सबसे पहले आप SSC Exam Syllabus और Pattern को समझें।
  • जो बिषय आपका कमजोर है उस पर अधिक ध्यान दे।
  • Current Affairs के साथ साथ News Paper पढ़े ताकि Current Affairs अधिक जानकारी हो।
  • पिछले वर्ष पूछें गई Question Paper से प्रैक्टिस करते रहे।
  • यदि आप कोई कोचिंग क्लास नहीं करते है तो आप Internet पर Google, YouTube से हेल्प ले सकते है।
  • यदि आप बहुत अधिक तनाव में रहते है, तो पढ़ाई से थोड़ा समय निकाल कर घूमना, खेलना, Music सुनना आदि कर सकते है। इससे आपका तनाव काम होता है।

SSC Exam के कुछ पद (Post) का नाम – SSC Kya Hai?

  • सहायक लेखा परीक्षा अधिकारी (एएओ)
  • आयकर निरीक्षक
  • निरीक्षक (परीक्षक)
  • सहायक अनुभाग अधिकारी (एएसओ)केंद्रीय उत्पाद निरीक्षक
  • निवारक अधिकारी निरीक्षक
  • सहायक प्रवर्तन अधिकारी (एईओ)
  • डाक निरीक्षक/डाक निरीक्षक
  • कनिष्ठ सांख्यिकी अधिकारी (JSO)/सांख्यिकी अन्वेषक
  • मंडल लेखाकार
  • डाटा एंट्री ऑपरेटर (डीईओ)
  • लेखा परीक्षक
  • लेखाकार / कनिष्ठ लेखाकारकर सहायक
  • वरिष्ठ सचिवालय सहायक
  • कंपाइलर (भारत के रजिस्ट्रार जनरल)
  • लोअर डिवीजन क्लर्क (एलडीसी) / जूनियर सचिवालय सहायक (जेएसए)
  • डाक सहायक / छंटनी सहायक (पीए / एसए)
  • कोर्ट पेशकार
  • हिंदी प्राध्यापक
  • निरीक्षकसिपाही
  • सहायक निरीक्षक
  • कनिष्ठ अभियंता (सिविल)
  • जूनियर इंजीनियर (मैकेनिकल)
  • जूनियर इंजीनियर (नौसेना मात्रा आश्वासन)- (मैकेनिकल)
  • कनिष्ठ अभियंता (नौसेना मात्रा आश्वासन)- (विद्युत)
  • कनिष्ठ अभियंता (विद्युत)
  • कनिष्ठ अभियंता (गुणवत्ता सर्वेक्षण और अनुबंध)
  • आशुलिपिक
  • जूनियर हिंदी अनुवादक
  • वरिष्ठ हिंदी अनुवादक
  • चपरासी
  • दफ्तरी

Conclusion – SSC Kya Hai?

दोस्तों हमें उम्मीद है की StudentExam.in के माध्यम से लिखा गया यह पोस्ट आपको पसंद आया होगा। हमने इस पोस्ट SSC Kya Hai?, SSC Full Form in Hindi, SSC Exam Education Qualification, Age Limit, SSC में कौन कौन सा परीक्षा होता है। जिसमे SSC MTS, SSC GD, SSC CGL, SSC CHSL, SSC CPO, SSC Stenographer आदि ये सभी की जानकरी आपके लिए एक लेख के माधयम से दी है। StudentExam.in को Facebook पर फॉलो करें। 

FAQs – SSC Kya Hai

SSC Kya Hota Hai? – SSC क्या होता है?

SSC Kya Hai: SSC (Staff Selection Commission) कर्मचारी चयन आयोग ये एक भारत सरकार की एक संगठन है जो भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में खली पदों पर भर्ती करता है। जिसका काम उम्मीदवार का चयन करने के लिए भर्ती परीक्षा करने होता है।

SSC से क्या बनते हैं?

SSC Exam देकर आप Income Tax Inspector, Lower Division Clerk, Central Excise Inspector, Stenographer इत्यादि बन सकते है। लेकिन आपको बता दे ये जो पोस्ट है ये सभी Graduation Level Post है। इसमें और भी बहुत से पोस्ट होते है। जिसका Exam देकर आप जॉब कर सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.