SSC CHSL Kya Hai एसएससी सीएचएसएल क्या है?

SSC CHSL Kya Hai: आज हम बात करेंगे SSC CHSL के बारे में जैसे SSC CHSL Kya Hai? (SSC CHSL क्या है?), SSC CHSL Full Form in Hindi, SSC CHSL Eligibility Criteria, Education Qualification, Age Limit, SSC CHSL Exam Syllabus in Hindi, SSC CHSL Exam कैसे दे?, SSC CHSL भर्ती की जानकारी, SSC CHSL कौन कौन सा पद होता है।, SSC CHSL Salary क्या होता हैं?, SSC की तैयारी कैसे करें? SSC CGL और SSC CHSL में क्या अन्तर है? आदि के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे हम इस आर्टिकल के माध्यम से तो कृपया आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़े।

यदि आप भी सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे है या फ़िर आप सरकारी नौकरी की तैयारी करना चाहते हैं, तो SSC CHSL Kya Hai? यह पोस्ट आपके लिए है। अक्सर आप SSC CHSL के बारे में जरूर सुनें होंगे। SSC CHSL भर्ती आई लेकिन यह नहीं जानते है की SSC CHSL Kya Hai? तो आप हमारे इस पोस्ट को पढ़ें। इसमें SSC Kya Hai? सभी जानकारी मिलेगा।

SSC CHSL Kya Hai

SSC CHSL Kya Hai – SSC CHSL क्या है?

Staff Selection Commission (कर्मचारी चयन आयोग) भारत सरकार के अधीन एक संगठन है। SSC CHSL एक उच्चतर माध्यमिक स्तर (Higher Secondary Level) के छात्रों को परीक्षा के माध्यम से भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और विभागों के ख़ाली पदों पर भर्ती कराता है।

SSC CHLS Exam एक राष्ट्रीय परीक्षा है। यह परीक्षा भारत देश के सभी इच्छुक और योग्य छात्र जिन्होंने Class 12th Exam Pass कर लिए है। वे इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते है।

SSC CHSL Full Form in Hindi

SSC CHSL Full Form in Hindi: SSC CHSL का Full Form Staff Selection Commission – Combined Higher Secondary Level Exam जिसको हिंदी में कर्मचारी चयन आयोग – संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर परीक्षा कहते है।

SSC CHSL की भर्ती हर साल SSC की तरफ से जारी किया जाता है। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन जारी करता है। आवेदन करने के लिए छात्र SSC की ऑफिसियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते है। SSC CHSL की भर्ती में लांखो की संख्या में छात्र आवेदन करते है, और SSC CHSL Exam देते है।

SSC CHSL Eligibility Criteria – SSC CHSL पात्रता मानदंड

जब भी हम SSC CHSL के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको SSC द्वारा जारी पात्रता मानदंड को पूरा करना होगा। यदि आप SSC CHSL पात्रता मानदंड को पूरा करते है आप SSC CHSL भर्ती के लिए आवेदन कर सकते है। निचे आप पात्रता मानदंड (Eligibility Criteria) को देख सकते है।

Education Qualification: जो भी उम्मीदवार SSC CHSL भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है उन्हें भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से Class 12th (Intermediate) पास होना चाहिए। जो भी छात्र Class 12th Intermediate Exam Pass कर लिए है वे Online Form भर सकते है।

Age Limit: SSC CHSL परीक्षा में भाग लेने के लिए छात्र की न्यून्तम आयु 18 वर्ष तथा अधिकतम आयु 27 वर्ष होना चाहिए। यदि छात्र की आयु 18 वर्ष से 27 वर्ष तक है तो इस भर्ती के लिए पात्र होंगे। 

SSC CHSL Age Relaxation – SSC CHSL आयु में छूट

SSC CHSL भर्ती में SC, ST, OBC वर्ग और PH यानि जो शारीरिक रूप से विकलांग है ऐसे लोगो के लिए इस भर्ती में छूट भी दिया जाता है।

  • SSC CHSL Age Relaxation For OBC Category: जो भी उम्मीदवार OBC वर्ग से आते है उनके लिए आयु में 3 वर्ष की छूट प्राप्त है।
  • SSC CHSL Age Relaxation For SC, ST Category: जो भी उम्मीदवार OBC वर्ग से आते है उनके लिए आयु में 5 वर्ष की छूट प्राप्त है।
  • SSC CHSL Age Relaxation For PH (शारीरिक रूप से विकलांग): जो भी उम्मीदवार OBC वर्ग से आते है उनके लिए आयु में 10 वर्ष की छूट प्राप्त है।

SSC CHSL Post Name – SSC CHSL कौन कौन सा पद होता है?

SSC CHSL के कुछ पद के नाम निचे दी गई है।

  • Lower Division Clerk (LDC) – लोअर डिवीजन क्लर्क
  • Junior Secretariat Assistant (JSA) – कनिष्ठ सचिवालय सहायक
  • Postal Assistant (PA) – डाक सहायक
  • Sorting Assistant (SA) – छँटाई सहायक
  • Data Entry Operator (DEO) – डाटा एंट्री ऑपरेटर
  • Data Entry Operator Grade A – डाटा एंट्री ऑपरेटर ग्रेड A

SSC CHSL Exam कैसे दे?

जैसे की अब आप समझ गए है की SSC Kya Hai? यह परीक्षा देने के लिए आपको सबसे पहले इंटरमीडिएट की परीक्षा पास करना होगा। साथ ही उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से 27 वर्ष तक होना चाहिए। यदि छात्र सभी पात्रता मानदंड को पूरा करते है, तो ऑनलाइन आवेदन कर सक्तये है।

SSC CHSL भर्ती के लिए परीक्षा देने के लिए सबसे पहले आपको SSC की ऑफिसियल वेबसाइट या हमारे वेबसाइट StudentExam.in पर जाकर देखना होगा की SSC CHSL भर्ती का नोटिफिकेशन जारी हुआ है की नहीं आप चाहे तो हमारे Telegram चैनल को भी निचे दी गई लिंक के माध्यम से ज्वाइन कर सकते है। जंहा SSC CHSL की भर्ती जारी होते ही आपको पता चल जाएगा। जिसके बाद आप SSC CHSL भर्ती की ऑफिसियल नोटिफिकेशन को पढ़े और दी गई लिंक या SSC की वेबसाइट पर जाकर आवेदन करे।

जिसके बाद आप SSC CHSL भर्ती की ऑफिसियल नोटिफिकेशन को पढ़े और दी गई लिंक या SSC की वेबसाइट पर जाकर आवेदन करे। एक बार जब इस भर्ती के लिए आवेदन कर देते है उसके बाद SSC के तरफ से Exam Date जारी किया जाता है। परीक्षा की तारीख से कुछ दिन पहले SSC CHSL Exam देने के लिए एडमिट कार्ड जारी किया जाता है। एडमिट कार्ड परीक्षा का जगह और Exam Center का नाम होता हैं। जिसके बाद आप उस जगह पर जाकर SSC CHSL की परीक्षा दे सकते है। 

SSC CHSL Salary क्या होता हैं?

SSC CHSL में सभी पदों की सैलरी अलग अलग होता है। इसमें Lower Division Clerk, Junior Secretariat Assistant की सैलरी लेवल 2 के अनुसार महीने की 19,900 से 63,200 तक होता है। Postal Assistant, Sorting Assistant और Data Entry Operator Grade A की सैलरी लेवल 4 के अनुसार महीने की 25,500 से 81,100 तक होता है। Data Entry Operator की सैलरी लेवल 4 के अनुसार महीने की 25,500 से 81,100 तक तथा लेवल 5 के अनुसार महीने की सैलरी 29,200 से 92,300 तक होता है।

SSC CHSL Vacancy Details – SSC CHSL भर्ती की जानकारी

बहुत से छात्रों का सवाल होता है की हम कैसे पता करें की SSC CHSL या किसी अन्य सरकारी नौकरी की भर्ती आया है। ये सवाल लगभग Class 10th Pass करने वाले सभी छात्रों के मन में होता है। लेकिन यह आर्टिकल को पढ़ने के बाद सभी सरकारी नौकरी की भर्ती की जानकारी बहुत आसानी से प्राप्त कर सकते है।

सबसे पहले आपको रोजगार समचार पेपर पढ़ना होगा। यदि आप रोजगार समचार पढ़ते है तो यंहा सभी सरकारी नौकरी की भर्ती के बारे में आपको पता चल जाएगा। इसके अलावा आप हमारी वेबसाइट पर भी विजिट करते रहें यंहा भी आपको सरकारी नौकरी की भर्ती के बारे में जान सकते है। इसके साथ साथ आप हमारे Telegram चैनल को निचे दी गई लिंक से ज्वाइन कर सकते है। जंहा सरकारी भर्ती की जानकारी आपको टेलीग्राम चैनल पर भी पता चल जाएगा।

SSC CHSL Exam Syllabus in Hindi

SSC CHSL परीक्षा में तीन अलग-अलग चरण होते हैं जिन्हें उम्मीदवारों को सरकारी कार्यालयों में विभिन्न पदों के लिए चयनित होने के लिए स्पष्ट करने की आवश्यकता होती है। SSC CHSL Tier I एक वस्तुनिष्ठ बहुविकल्पीय प्रश्न (Objective Multiple Choice Question) पत्र होता है। Tier-II परीक्षा अंग्रेजी / हिंदी में एक वर्णनात्मक पेपर है, जबकि Tier III कंप्यूटर प्रवीणता परीक्षा (Computer Proficiency Test) है।

SSC CHSL Tier – 1 Exam Pattern

यह परीक्षा ऑनलाइन कंप्यूटर CBT के माध्यम से लिया जाता है। इसमें 4 बिषय से प्रश्न पूछे जाते है। सभी Objective Multiple Choice Question होते है। प्रतेक प्रश्न 2 अंक का होता है। SSC CHSL Tier 1 पेपर को हल करने के लिए उम्मीदवारों को कुल 60 मिनट का समय दिया जाता है। इस परीक्षा Negative Marking 0.50 होता है। यानि प्रतेक गलत उत्तर पर 1 अंक कट कर दिया जाता है।

Subject Question Marks
General Intelligence 25 50
General Awareness 25 50
Quantitative Aptitude 25 50
English Language 25 50
Total 100 200

SSC CHSL Tier – 2 Exam Pattern

SSC CHSL Tier- 2 परीक्षा केवल Tier-1 उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों के लिए पेन और पेपर मोड में आयोजित किया जाता है। 100 अंकों का एक वर्णनात्मक पेपर है। SSC CHSL Tier- 2 परीक्षा में गलत उतर देने पर कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं है। SC CHSL Tier- 2 का पेपर या तो हिंदी में या अंग्रेजी में लिखना होगा। इसमें आपको Essay Writing 200 से 250 Word तक में लिखना होगा। Letter Writing 150 से 200 Word तक लिखना होता है। SSC CHSL परीक्षा के Tier- 2 राउंड को क्लियर करने के लिए उम्मीदवारों को न्यूनतम 33% अंक प्राप्त करना होगा।

Topics Duration
Easy Writing 60 Minutes
Letter Writing 60 Minutes

SSC CHSL Tier – 3 Exam Pattern

SSC CHSL Tier- 3 Exam में एक Skill/Typing Test होगा, जो Qualifying Nature का होगा। इसमें चयनित उम्मीदवारों की अंतिम मेरिट लिस्ट Tier- 1और Tier- 2 में प्राप्त कुल अंकों के आधार पर होगी।

SSC CHSL की तैयारी कैसे करें?

SSC CHSL की तैयारी करने के लिए सबसे पहले आपको SSC CHSL की परीक्षा के पैटर्न और सिलेबस को समझना होगा। इसके लिए आपको सिलेबस और उसके बाद के परीक्षा पैटर्न दोनों को समझना बहुत महत्वपूर्ण है। SSC CHSL की तैयारी करने के लिए निचे हमने कुछ टिप्स दी है।

पढ़ाई करने के लिए एक टाइम टेबल बनाएं: उम्मीदवारों को अपनी एसएससी सीएचएसएल तैयारी को और अधिक व्यवस्थित बनाने के लिए और विषयों को एक टाइम टेबल तैयार करना चाहिए।

पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों का अभ्यास करें: उम्मीदवार एक समय के अनुसार पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों पढ़ना चाहिए। प्रश्न पत्रों को पढ़ने के साथ साथ उसको हल भी करना चाहिए। साथ ही उम्मीदवारों को रटने के बजाय कॉन्सेप्ट पर फोकस करना चाहिए।

सकारात्मक और आत्मविश्वासी रखें: विश्वास एक बहुत ही शक्तिशाली उपकरण है। आपको खुद पर और अपनी SSC CHSL की तैयारी पर विश्वास करना चाहिए। सोने के लिए जाने से पहले 10-15 मिनट बिताएं ताकि आप दिन भर में जो कुछ भी सीखते हैं उसे जल्दी से दोबारा दोहराएं। थोड़ा सा शारीरिक व्यायाम और ध्यान एकाग्रता में सुधार करने में मदद कर सकता है। SSC CHSL की तैयारी के पूरे समय के दौरान तनाव न लें वास्तव में, तनावपूर्ण लोगों से दूर रहें।

SSC CGL और SSC CHSL में क्या अन्तर है?

SSC CHSL: SSC CHSL एक इंटरमीडिएट लेवल का परीक्षा है। इसमें Lower Division Clerk, Junior Secretariat Assistant, Data Entry Operator आदि पद होता है। इस परीक्षा में Class 12th Pass उम्मीदवार शामिल हो सकते है। इसके लिए उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से 27 वर्ष तक होना चाहिए।

SSC CGL: SSC CGL एक ग्रेजुएशन लेवल का परीक्षा है। इसमें भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में Group A, B और C के खाली पदों पर भर्ती कराने के लिए SSC CGL परीक्षा आयोजित किया जाता है। इस परीक्षा में Graduation Degree रखने वाले उम्मीदवार शामिल हो सकते है। इसके लिए उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से 32 वर्ष तक होना चाहिए।

यह भी पढ़े: SSC CGL क्या है? SSC CGL Exam कौन दे सकता है?

Conclusion – SSC CHSL Kya Hai

हमें उम्मीद है की StudentExam.in के माध्यम से लिखी गई SSC CHSL Kya Hai (SSC CHSL क्या है?) यह जानकारी आपको पसंद आया होगा। हमने इस पोस्ट SSC CHSL Kya Hai?, SSC CHSL पात्रता मानदंड, SSC CHSL Exam कैसे दे?, SSC CHSL Post Name, SSC CHSL Exam Syllabus in Hindi आदि सभी जानकारी इस पोस्ट में है।

Join Telegram Click Here
Follow On Facebook Click Here

FAQs – SSC CHSL Kya Hai?

SSC CHSL Kya Hota Hai? – एसएससी सीएचएसएल क्या होता है?

SSC CHSL ये एक SSC (Staff Selection Commission) द्व्रारा आयोजित एक परीक्षा है जिसका नाम CHSL दिया गया है। CHSL का मतलब Combined Higher Secondary Level Exam होता है। यह परीक्षा भारत सरकार के खली पदों पर भर्ती के लिए उमीदवार का चयन करने के लिए कराया जाता है। जिसमे Lower Division Clerk, Junior Secretariat Assistant, Postal Assistant इत्यादि पद शामिल होता है।

SSC CHSL में क्या होता है?

SSC CHSL एक भर्ती की परीक्षा है इसमें उम्मीदवार पहले ऑनलाइन आवेदन करते है। इसके बाद उम्मीदवार से SSC CHSL के माध्यम से परीक्षा होता है। इसमें तीन परीक्षा तीनो में पास होने के बाद उम्मीदवार फाइनल मेरिट लिस्ट तैयार होता होता है। उसके बाद चयनित उम्मीदवर को भारत सरकार की खाली पदों पर नौकरी दिया जाता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.