SSB Full Form in Hindi – SSB Interview सभी जानकारी

SSB Full Form in Hindi: दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में SSB Full Form in Hindi के बारे में जानेंगे जैसे SSB क्या है? SSB का Full Form क्या होता है?, SSB Interview कैसे दे? इत्यादि जानकारी प्राप्त करेंगे हम इस आर्टिकल के माध्यम से तो आप कृपया हमारे इस पोस्ट को पूरा पढ़े। 

भारत के अधिकतर युवा लड़को को सपना होता भारतीय सेना में शामिल होना और सेना में शामिल होकर अपने देश की सेवा करना लेकिन Indian Army में शामिल होना उतना भी आसान नहीं होता है। भारतीय सेना में शामिल होने के लिए हमें कई प्रक्रिया को पास करना होता है। जैसे Written Exam, Physical Test, Interview, Medical Test इन्हे में से एक है SSB (Service Selection Board) आगे इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करेंगे।

SSB Full Form in Hindi

SSB Full Form in Hindi

SSB Full Form in Hindi: SSB Full Form Service Selection Board होता है, जिसे हिंदी में सेवा चयन बोर्ड या विशेष सेवा ब्यूरो कहते है। यह भारत सरकार की एक Selection Board है। जिसका काम विभिन्न सशस्त्र बलों (Army Force) में भर्ती के लिए वैसे उम्मीदवारों का इंटरव्यू (Interview) लेना है। जो उम्मीदवार लिखित परीक्षा क्वालिफाइ है।

SSB क्या है? – What is SSB in Hindi

SSB (Service Selection Board), सेवा चयन बोर्ड की स्थापना भारत सरकार की रक्षा मंत्रालय (Ministry of Defense) द्वारा 1963 में की गई थी। यह भारतीय सेना, नौसेना और वायु सेना में अधिकारी बनने के लिए उपयुक्त उम्मीदवारों के साक्षात्कार (Interview) और चयन प्रक्रियाओं को पूरा करने के लिए स्थापित एक संगठन है।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि उपयुक्त उम्मीदवारों का चयन किया जाता है, सेना सेवा चयन बोर्ड (एसएसबी) के साथ एक साक्षात्कार (Interview) के माध्यम से एक व्यापक चयन प्रक्रिया लागू करती है। “SSB Interview” में भारतीय सशस्त्र बलों में शामिल करने के लिए उम्मीदवारों की उपयुक्तता का आकलन करने के लिए मनोवैज्ञानिक व्यक्तित्व परीक्षणों की एक श्रृंखला शामिल है।

SSB Interview कैसे दे?

SSB (Service Selection Board) Interview के लिए आपको भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय (Ministry of Defense) द्वारा आयोजित भारतीय सेना भर्ती की परीक्षा में लिखित परीक्षा पास करना होता है। SSB Interview सेवा चयन बोर्ड इंटरव्यू के लिए आपको NDA (National Defense Academy), NA (Naval Academy), CDS (Chief of Defense Staff), AFCAT (Air Force Common Admission Test), TES (Technical Entry Scheme), SSC ( Staff Selection Commission) और UES (University Entry Scheme) जैसे परीक्षाओं को पास करना होता है।

एक बार यदि आप इन सभी में से किसी एक परीक्षा को क्वालिफाइ कर लेते है तो आपको SSB Interview के लिए Call Letter आ जयेगा। उसके बाद आप दी गई तारीख और एड्रेस पर SSB Interview Center पर जाकर इंटरव्यू दे सकते है।

SSB Interview Kya Hota Hai? – एसएसबी इंटरव्यू क्या होता है? 

SSB (Service Selection Board) Interview में NDA (National Defense Academy), NA (Naval Academy), CDS (Chief of Defense Staff), AFCAT (Air Force Common Admission Test), TES (Technical Entry Scheme), SSC ( Staff Selection Commission) और UES (University Entry Scheme) से पास छात्रों को इंटरव्यू आयोजित करना है। यह इंटरव्यू 5 दिन का होता है प्रतेक दिन अलग अलग टेस्ट लिए जाते है।

SSB Interview Process in Hindi – एसएसबी इंटरव्यू प्रक्रिया

जैसे की आप समझ गई है की SSB (Service Selection Board) देश की सेना अधिकारी का चयन करने के लिए इंटरव्यू का आयोजन करता है। अब हम यह जानते है की SSB Interview Process क्या होता है?

SSB Interview पहले दिन से लेकर पांच दिन तक चलता है। प्रतेक दिन अलग-अलग टेस्ट होता है।

  • पहला दिन (Day 1): Screening Test – स्क्रीनिंग टेस्ट
  • दूसरा दिन (Day 2): Psychology Test – मनोविज्ञान परीक्षण 
  • तीसरा दिन (Day 3): Group Testing Officer Task
  • चौथा और पांचवां दिन (Day 4 and 5): Final Group Test – फाइनल ग्रुप टेस्ट

पहला दिन (Day 1): Screening Test – स्क्रीनिंग टेस्ट

 SSB Interview के पहले दिन Screening Test होता है इसमें दो Test होता है।

Officer Intelligence Rating (OIR): Officer Intelligence Rating (OIR): इसमें छात्रों से वर्बल (Verbal) और नॉन वर्बल (Non-Verbal) Reasoning के 50 Question पूछा जाता है। जिसमे कुल 30 मिनट का समय होता है। यानि आपको 50 Question को 30 मिनट में पूरा करना है।

Picture Perception and Description Test (PPDT): इसमें छात्रों को 30 Second तक एक तस्वीर (Picture) को देखना होता है। जिसे देखकर और समझकर उस तस्वीर पर एक कहानी बनाना होता है। जो कहानी उस जिसको देखकर और समझकर उन्हें एक कहानी गढ़नी होती है. यह कहानी उस तस्वीर (Picture) तस्वीर से जुड़ी होनी चाहिए। 

दूसरा दिन (Day 2): Psychology Test – मनोविज्ञान परीक्षण 

SSB Interview का दूसरा दिन Psychology Test होता है। यह सबसे कठिन टेस्ट होता है। इसमें चार टेस्ट होता है।

Thematic Appreciation Test (TAT) – थीमेटिक अप्रिसिएशन टेस्ट: Thematic Appreciation Test में उम्मीदवार को 11 तस्वीरें दिखाई जाती हैं प्रतेक तस्वीर (Picture) को 30 second तक देखना होता है। तस्वीर (Picture) 30 Second तक देखने के बाद उस तस्वीर पर एक डिटेल्स तैयार करना होता है।

Word Association Test (WAT) – वर्ड एसोसिएशन टेस्ट: यह टेस्ट उम्मीदवार का मानसिक क्षमता Mental Ability का Test होता है। इस टेस्ट में करीब 50-60 English के Word दिखाए जाते हैं। इस Word के माध्यम से एक कहानी तैयार करना होता है। 

Situation Reaction Test (SRT) – सिचुएशन रिएक्शन टेस्ट: Situation Reaction Test में आपको 60 Question के Answer 30 Minute में देना होता है। ये प्रश्न आपके दैनिक जीवन पर आधारित होता है। 

Self Description (SD) – सेल्फ डिस्क्रिप्शन: इसमें उम्मीदवर से अपने पर्सनल लाइफ से जुड़ी प्रश्न पूछे जाते है। 

तीसरा दिन (Day 3) Group Testing Officer Task – समूह परीक्षण अधिकारी

SSB Interview का तीसरा दिन Group Testing Officer द्वारा पांच तरह का टेस्ट होता है।

  • Group Discussion (GD) – ग्रुप डिस्कशन
  • Group Planning Exercise (GPE) – ग्रुप प्लानिंग एक्सरसाइज
  • Progressive Group Task (PGT) – प्रोग्रेसिव ग्रुप टास्क
  • Half Group Task (HGT) – हॉफ ग्रुप टास्क
  • literature at last – अंत में लिट्रेचर

तीसरा और चौथा दिन (Day 3 and 4) Final Group Test – फाइनल ग्रुप टेस्ट

तीसरे और चौथा दिन फाइनल ग्रुप टेस्ट जो आपका आखिरी टेस्ट होता है। इन दिन आपका IO (Individual Observation) होता है। इसके साथ आपको पिछले चार दिन का रिजल्ट बताया जाता है। इन सभी टेस्ट में सेलेक्ट उम्मीदवार को Medical के लिए भेजा जाता है।

यह भी पढ़े

Conclusion – SSB Full Form in Hindi

दोस्तों उम्मीद है की StudentExam.in के माध्यम से दी गई SSB Full Form in Hindi जानकारी आपको पसंद आया होगा। हमारी वेबसाइट ऐसे ही Education और जॉब की जानकारी देती है। आप इसे Facebook पर भी फॉलो कर सकते है।

FAQs – SSB Full Form in Hindi

NDA SSB Me Kya Hota Hai? – NDA SSB में क्या होता है?

NDA SSB में Exam Qualified करने के बाद आप से SSB द्वारा आयोजित SSB Interview देना होता है। जिसकी समूर्ण जानकारी आप इस पोस्ट से प्राप्त कर सकते है।

NDA SSB Full Form in Hindi

  • NDA Full Form: National Defense Academy (राष्ट्रीय रक्षा अकादमी) 
  • SSB Full Form: Services Selection Board (सेवा चयन बोर्ड)

Leave a Comment

Your email address will not be published.