Neutron Ki Khoj Kisne Ki – न्यूट्रॉन की खोज किसने की कैसे की?

Neutron Ki Khoj Kisne Ki (न्यूट्रॉन की खोज किसने की) – आज के हम इस लेख में जानेंगे की न्यूट्रॉन की खोज किसने की कैसे की थी? (Neutron Ki Khoj Kisne Ki) इस लेख में हम न्यूट्रॉन के बारे सभी जानकारी के बारे में जानेंगे जैसे न्यूट्रॉन क्या है?, न्यूट्रॉन की खोज किसने की थी और कैसे की थी? इत्यादि के बारे में जानेंगे हम इस लेख के माध्यम से तो कृपया आप इस लेख को अंत तक पढ़े। 

आपको बता दे की हम सभी Class 11th NCERT के किताब में परमाणु संरचना अध्याय में न्यूट्रॉन के बारे बहुत अच्छे न्यूट्रॉन के बारे में बताया जाता है। इसी अध्याय में हम न्यूट्रॉन के बारे में जानते है। हाला की यह सब हम पहले ही पढ़ चुके है तो आज हम आपको न्यूट्रॉन की खोज किसने की कैसे की थी? (Neutron Ki Khoj Kisne Ki) – बहुत आसान भाषा में हम आपको बताएँगे।

Neutron Ki Khoj Kisne Ki

Neutron Ki Khoj Kisne Ki – न्यूट्रॉन की खोज किसने की थी?

न्यूट्रॉन की खोज सबसे पहले 1932 में जेम्स चैडविक (James Chadwick) नाम के ब्रिटिश भौतिक वैज्ञानिक ने की थी। जेम्स चैडविक के प्रयोग (Experiment) में पता चला की परमाणु के नाभिक में एक उदासीन कण होते हैं। जिसका नाम उन्होंने न्यूट्रॉन दिया था। यह एक आवेश रहित मूलभूत कण होता है जो परमाणु के नाभिक में प्रोटॉन के साथ होता हैं। न्यूट्रॉन को हम n से सूचित करते है। 

आपको बता दे की प्रोटॉन और न्यूट्रॉन मिलकर परमाणु के नाभिक का निर्माण करते हैं। जेम्स चैडविक को न्यूट्रॉन की खोज करने के बाद उन्हें 1935 में भौतिकी में नॉवेल प्राइस से सम्मानित किया गया था। न्यूट्रॉन बारे अधिक जानकारी के लिए हमें सबसे पहले यह जानना होगा न्यूट्रॉन क्या है?

न्यूट्रॉन क्या है? – What is neutron in Hindi

न्यूट्रॉन एक आवेश रहित मूलभूत कण या उपपरमाण्विक कण है। जो पदार्थो के परमाणु के नाभिक में होता है। न्यूट्रॉन और प्रोटॉन मिलकर ही परमाणु के नाभिक बनाते है। यह एक विद्युत उदासीन कण होता है। न्यूट्रॉन का द्रव्यमान 1.67493 × 10−27kg होता है। जो इलेक्ट्रॉन के द्रव्यमान से 1,839 गुना ज्यादा है।

न्यूट्रॉन को n से सूचित किया जाता है। इसपर पर आवेश शून्य होता है। न्यूट्रॉन पूरी तरह से मूलभूत कण नही होते है। बल्कि यह और भी छोटे अस्थाई सूक्ष्म कणों से मिलकर बना होता है, जिसे क्वॉर्क कहते हैं। आपको बता दे की न्यूट्रॉन तीन क्वॉर्क से मिलकर बना होता है। जिसमे दो क्वॉर्क नीचे होते हैं तथा एक क्वॉर्क ऊपर होता हैं।

न्यूट्रॉन की खोज किसने की और कैसे की थी? – Neutron Ki Khoj Kisne Ki

1920 में रदरफोर्ड ने अपने प्रयोगों (Experiments) के आधार पर परमाणु के नाभिक में एक ऐसे कण की उपस्थित की संभावना बताई थी। जिसका द्रव्यमान लगभग प्रोटॉन के द्रव्यमान के बराबर है तथा वह विद्युत आवेश रहित उदासीन कण भी है। लेकिन रदरफोर्ड ने इसे साबित नहीं की परमाणु के नाभिक उपस्थित विद्युत आवेश रहित उदासीन कण क्या है।

जेम्स चाडविक ने न्यूट्रॉन की खोज कैसे की थी?

जेम्स चाडविक ने इलेक्ट्रॉन और प्रोटॉन का कुल द्रव्यमान निकाला तो पता चला की इलेक्ट्रॉन और प्रोटॉन का कुल द्रव्यमान परमाणु के कुल द्रव्यमान से कम आ रहा है। जिसके बाद 1932 में चैडविक ने बेरिलियम (Be) पर अल्फा कणों का प्रहार किया तो प्रोटॉन से कुछ अधिक भार वाले विद्युत उदासीन कण निर्गमित हो रहे थे। ये विद्युत उदासीन कण को जेम्स चाडविक ने न्यूट्रॉन नाम दिया था।

न्यूट्रॉन के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

जैसे की हम सभी जानते है की परमाणु के नाभिक में पाया जाने वाला एक उदासीन कण को हम न्यूट्रॉन कहते है।

  • न्यूट्रॉन को n से सूचित किया जाता है।
  • इसको का द्रव्यमान 1.6749×10-27 Kg होता है। जो कि इलेक्ट्रॉन के द्रव्यमान से 1,839 गुना ज्यादा होता है।
  • न्यूट्रॉन पर आवेश शून्य (0) होता है। क्योंकि न्यूट्रॉन एक उदासीन कण है।
  • न्यूट्रॉन पूर्ण रूप से एक मूलभूत कण नही है क्यूंकि यह और भी छोटे अस्थाई सूक्ष्म कणों से मिलकर बना होता है।
  • इसमें तीन क्वॉर्क होते है इन्ही तीन क्वॉर्क से मिलकर न्यूट्रॉन बना होता है।
  • न्यूट्रॉन में दो क्वॉर्क निचे होते हैं तथा एक क्वॉर्क ऊपर होता हैं।
  • कुछ धीमी गति वाले न्यूट्रॉनों का प्रयोग नाभिकीय विखंडन में तथा तीव्र गति वाले न्यूट्रॉनों का प्रयोग नाभिकीय विघटन में उपयोग किया जाता है।
  • किसी भी परमाणु के नाभिक का द्रव्यमान उसमें उपस्थित न्यूट्रॉन व प्रोटॉन के योग के बराबर होता है।
  • न्यूट्रॉन उदासीन और उच्च उर्जा कण होता है। जिसके कारन बिना विक्षेपित हुए ही यह धन आवेशित नाभिको में आसानी से प्रवेश कर जाते हैं और परमाणु के नाभिक को तोड़ देते हैं।

न्यूट्रॉन के खोज करने वाले जेम्स चाडविक के बारे में –

नाम जेम्स चाडविक (James Chadwick)
जन्म 20 अक्टूबर 1891
जन्म स्थान  इंगलैंड
शिक्षा मैनचेस्टर विश्वविद्यालय, कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय
सम्मान पुरस्कार भौतिकी में नोबेल पुरस्कार, फ्रेंकलिन मेडल
मृत्यु 24 जुलाई 1974

यह भी पढ़े

Conclusion – Neutron Ki Khoj Kisne Ki

हमें उम्मीद है StudentExam.in के माध्यम से दी गई Neutron Ki Khoj Kisne Ki यह जनकारी आपको पसंद आया होगा। हमने इस लेख में (Neutron Ki Khoj Kisne Ki) न्यूट्रॉन की खोज किसने की और कैसे की थी? इत्यादि जानकारी इस लेख में दी है। ऐसे ही जानकारी के लिए आप हमें Facebook पर फॉलो कर सकते है। इस लेख से जुड़ी किसी भी तरह का सवाल आपके मन में है तो आप Comment Box में पूछ सकते है।

FAQs – Neutron Ki Khoj Kisne Ki

न्यूट्रॉन की खोज सबसे पहले किसने की थी?

न्यूट्रॉन की खोज सबसे पहले जेम्स चैडविक (James Chadwick) नाम के भौतिक वैज्ञानिक ने की थी।

न्यूट्रॉन की खोज कब हुई थी?

न्यूट्रॉन की खोज जेम्स चैडविक 1932 में की थी।

न्यूट्रॉन किससे बनता है?

न्यूट्रॉन तीन क्वार्क से बनता है। जिसमे एक क्वार्क ऊपर (Up) तथा दो क्वार्क निचे (Down) होते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *