Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana 2022

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana: मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना सरकार द्वारा महिलाओ तथा लड़की को आगे बढ़ाने के के लिए बहुत से प्रयास किया जाता है। ताकि भारत की महिला लड़की भी सभी छेत्र में आगे बढ़े, तथा अपने देश का नाम रौशन करें। इन्हे सभी प्रयास को लेकर सरकार भी बहुत से योजना चलाती इन्ही में से एक योजना है Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana. आज हम इस पोस्ट में Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana के बारे में सभी जानकारी प्राप्त करेंगे तो कृपया आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़े। इसके अलावा हम जानेंगे की इस इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana यह योजना Bihar Government द्वारा चलाया जाता है। इस योजना का मुख्य कार्य राज्य में उपस्थित लड़कियों को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित राशि प्रदान करना है। यह राशि ₹50,000 होगा जो छात्र को स्नातक डिग्री प्राप्त करने तक दिया जायेगा। इस योजना के अंतर्गत Intermediate पास करने वाले छात्राएं को 25,000 दिया जाता है, स्नातक डिग्री (Bachelor’s Degree) प्राप्त करने वाले लड़कियों को 50,000 धन राशि के रूप में दिया जाता है। 

इस योजना का लाभ बिहार की लगभग 1.50 लाख छात्रों को दिया जाएगा। Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana इस योजना का लाभ एक परिवार के 2 लड़किया उठा सकती है। इसके अंतर्गत सरकार द्वारा स्वास्थ्य-संबंधी तथा यूनिफॉर्म खरीदने के लिए भी धनराशि दिया जायेगा।इस योजना के माध्यम से उन सभी माता-पिता अभिभावक को आर्थिक सहायता भी प्राप्त हो जायेगा जिससे उन्हें अपनी लड़की को पढ़ाने के लिए किसी भी तरह का समस्य नहीं आएगा।

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana क्या है? 

यह एक बिहार सरकार द्वारा एक चलाया जाने वाला योजना है जिसका मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना (Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana) है। इस योजना के माध्यम से बिहार की छात्राएं जो इंटरमीडिएट पास कर ले है उन्हें रु.25,000 तथा , स्नातक डिग्री (Bachelor’s Degree) प्राप्त करने वाले लड़कियों को रु.50,000 प्रोत्साहित धन राशि के रूप में दिया जाता है।

Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Some Details

Scheme NameKanya Utthan Yojana
Launched ByChief Minister Nitish Kumar 
Department NameWomen Welfare Department
TargetTo Empower Girl Students
Scheme TypeState Government Scheme
Application ModeOnline

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का मुख्य उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य बिहार राज्य के कन्याओं (लड़कियों) को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए कुछ प्रोत्साहन राशि प्रदान करना, ताकि बिहार राज्य की लड़की अपनी आगे की पढ़ाई जारी रखे। इससे राज्य की कन्या छात्रा अपनी पढ़ाई पैसा नहीं होने के कारन नहीं छोड़ सकती है। साथ ही इस योजना के कारण लड़की की माता-पिता पर भी अपनी लड़की को पढ़ाने का खर्च नहीं होगा। इसके माध्यम से सभी कन्या सशक्त बनेंगी तथा राज्य में लड़कियों का शिक्षा के क्षेत्र में विकास होगा। साथ ही ये लड़किया आत्मनिर्भर बनेंगी। इसीलिए मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने यह योजना का आरंभ किया है।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना पात्रता – Eligibility 

यदि बिहार सरकार आपको इतनी बड़ी राशि दी रही है तो इसमें आपको डाक्यूमेंट्स भी बहुत से लिया जायेगा और इसका सत्यापन (Verification) भी बहुत ही अच्छी प्रकार से किया जायेगा।

  • छात्रा बिहार राज्य की अस्थाई निवासी होनी चाहिए।
  • लड़की अविवाहितहोनी चाहिए।
  • छात्रा के घर में या परिवार में कोई भी सरकारी नौकरी वाला नहीं होना चाहिए।
  • आवेदिका Class 10th/12th पास या स्नातक (Graduate) Degree छात्राओं के पास होना चाहिए।
  • साथ ही आपको बता दे की इस Scholarship के लिए वही छात्रा आवेदन करें जो ग़रीब परिवार से है।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना में लगने वाले दस्तावेज़ – Important Document

  • आधार कार्ड  (Aadhar Card)
  • वोटर ID कार्ड (Voter Card)
  • बैंक की खाता कॉपी (Bank Account Number)
  • Bank IFSC Code 
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पारिवारिक आय प्रमाण प्रमाण पत्र (Family Income Proof Certificate)
  • 10th, 12th Class Mark Sheet
  • Graduation Mark Sheet

आवेदन करने से पहले कुछ महत्वपूर्ण निर्देश – Some Important Instructions

  • आवेदन पत्र भरने के लिए सबसे पहले Official Website पर पंजीकरण करवाना अनिवार्य है।
  • यदि आपके महाविद्यालय की सूची पोर्टल पर उपलब्ध नहीं है तो आप अपने विश्वविद्यालय के Registrar से संपर्क करके अपने विश्वविद्यालय का नाम सूची में जोड़ सकते हैं।
  • एक विद्यार्थी एक ही बार आवेदन कर सकता है।
  • आवेदन पत्र भरते समय आवेदन पत्र को ड्राफ्ट सेव करे।
  • उम्मीदवार द्वारा आवेदन का प्रारूप भी प्रिंट किया जा सकता है।
  • Final Submit करने से पहले आवेदन पत्र को ध्यान पूर्वक जांच लें। एक बार आवेदन पत्र सबमिट हो गया उसके बाद आवेदन पत्र में किसी भी प्रकार का संशोधन नहीं सकता है।
  • Application Form का प्रिंटआउट आपको अपने पास रखना होगा।

Apply Online Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana

Apply OnlineClick Here
Official WebsiteClick Here
Join TelegramClick Here

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के लिए आवेदन कैसे करें? – How To Apply

Step 1. सबसे पहले मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना की ऑफिसियल वेबसाइट या ऊपर दी गई लिंक पर क्लिक करे।
Step 2. आप जिस Class के लिए आवेदन करना चाहते है वे Class पर क्लिक। करे।
Step 3. अब आप Click Here To Apply पर क्लिक करे।
Step 4. Registration करे।
Step 5. Registration करने के बाद आप अपना एप्लीकेशन फॉर्म को भरे।
Step 6. मांगे गई सभी जानकारी तथा सभी दस्तावेज अपलोड करे Submit कर दे।
Step 7. अब आप अपना फॉर्म का प्रिंट निकाल कर अपने पास रख ले।

कन्या उत्थान योजना के तहत कितने छात्राओं को लाभ मिल है। 

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के अंतर्गत एक लाख पचास हजार छात्राओं को लाभ मिलेगा। आपको बता दे पिछले वर्ष इस योजना के अंतर्गत एक लाख चालीस हजार आवेदन आए थे। जिसमे से लगभग 84,344 कन्याओं (छात्राओं) को प्रोत्साहन राशि के रूप में प्रदान कर दी गई। इसके आलावा जितनी भी बची हुई Application थी उन्हें वापस भेज दिया गया। इस आप्लिकेशन को वापस भेजने तथा प्रोत्साहन राशि न देने का कारन था उनके आप्लिकेशन फॉर्म सही ना होना। जिसके कारन उन्हें यह प्रोत्साहन राशि नहीं दिया गया।

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana के अंतर्गत यूनिफार्म तथा सेनेटरी के राशि भी दिया जायेगा। 

बिहार सरकार के मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत बिहार राज्य के छात्राओं को सेनेटरी नैपकिन तथा यूनिफॉर्म खरीदने के लिए भी धनराशि प्रदान की जाएगी। राज्य सरकार द्वारा पहले सेनेटरी नैपकिन खरीदने के लिए ₹150 की धनराशि दी जाती थी जो इस वर्ष बढ़ा कर ₹300 कर दी गई है। अब इन छात्रों को सेनेटरी नैपकिन खरीदने के लिए ₹300 की धनराशि दी जाएगी।

इसी प्रकार पहले छात्राओं को यूनिफॉर्म खरीदने के लिए एक से दो वर्ष की आयु में ₹400 दिया जाता था। तीन से पांच वर्ष की आयु में ₹500 दिया जाता था। छह से आठ वर्ष की आयु के लिए ₹700 तथा नौ से बारह वर्ष की आयु के लिए ₹1000 दिया जाता था। लेकिन इस वर्ष यह राशि बढ़ा दी गई है।

अब बिहार सरकार द्वारा एक से दो वर्ष की आयु में ₹600 दिया जयेगा। तीन से पांच वर्ष की आयु में ₹700 दिया जयेगा। छह से आठ वर्ष की आयु के लिए ₹700 तथा नौ से बारह वर्ष की आयु के लिए ₹1500 प्रदान किया जायेगा।

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Contact Number

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना इस योजना के लिए बिहार सरकार ने Contact Number भी जारी किया है। यदि आवेदन करने वाले उम्मीदवार को किसी भी तरह का प्रॉब्लम हो तो इस नंबर पर संपर्क कर सकते है।

  • Adarsh Abhishek : +91 8292825106 Raj Kumar – +91-9534547098
  • Kumar Indrajit: +91 8986294256
  • For NIC:  23323
  • Email – dbtbiharapp@gmail.com

About Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना महिलाओं को उच्च और व्यावसायिक शिक्षा के लिए अध्ययन करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए बिहार सरकार की एक पहल है। यह पहल यूजीसी (विश्वविद्यालय अनुदान आयोग), उच्च शिक्षा विभाग और महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के साथ साझेदारी में है। मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों की लड़कियों को शिक्षा, रोजगार और स्वास्थ्य सेवाओं के माध्यम से सशक्त बनाना है। सरकार ने पहले ही विभिन्न कार्यक्रमों में वित्तीय सहायता, प्रशिक्षण और तकनीकी सहायता प्रदान करके इस लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में काम करना शुरू कर दिया है।

Conclusion

दोस्तों उम्मीद है की StudentExam.in के माध्यम दी Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana की जानकारी आपको पसंद आया होगा इस योजना से जुड़ी आप और अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते है, तो आप इस योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते है।

FAQs – Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana

क्या विवाहित छात्रा मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के लिए आवेदन कर सकती है?

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना में विवाहित छात्रा आवेदन नहीं कर सकती है। यह योजना केवल अविवाहित छात्राओं के लिए है।

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana में छात्रों को कितनी राशि दिया जाता है?

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना में Intermediate Pass Student को 25 हज़ार तथा Graduation करने वाले Student को 50 हज़ार दिया जाता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top