Mukhyamantri Abhyudaya Yojana 2022 Free Coaching Yojana

Mukhyamantri Abhyudaya Yojana 2022: उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के उन उम्मीदवारों की सहायता करने का निर्णय लिया है जो विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, यूपी मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना नामक एक नई योजना शुरू कर रहे हैं। इस योजना के साथ, सरकार का उद्देश्य मेधावी और मेहनती उम्मीदवारों को मुफ्त कोचिंग और विशेषज्ञ गाइड प्रदान करना है, जिन्हें तैयारी के लिए उचित संसाधन नहीं मिलते हैं क्योंकि वे वंचित पृष्ठभूमि से आते हैं।

Mukhyamantri Abhyudaya Yojana 2022 Free Coaching Yojana Registration 

Mukhyamantri Abhyudaya Yojana 2022
Scheme NameMukhyamantri Abhyudaya Yojana
 LocationUttar Pradesh
From Apply Start DateStart
From Apply Last DateNotified Soon
Date Of Launch Abhyudaya Yojana10/02/2021

Mukhyamantri Abhyudaya Yojana kya Hai

उत्तर प्रदेश में कई ऐसे सारे छात्र ऐसे हैं। जो अपनी आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग नहीं कर पाते हैं, या फिर बोले तो वे अपनी हाई लेवल की पढ़ाई पूरी नहीं कर पाते है। । ऐसे सभी गरीब छात्रों को देखते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अभ्युदय योजना (Abhyudaya Yojana) शुरू की है। अभ्युदय योजना ऐसे छात्रों के लिए वरदान साबित होगी, जिनके पास प्रतिभा तो है लेकिन आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग नहीं कर पाते हैं। इस योजना के अंतर्गत ऐसे सभी छात्रों को निशुल्क कोचिंग प्रदान की जाएगी जो इन परीक्षाओं की तैयारी करना चाहते हैं।

Important Link
Apply OnlineClick Here
Official Website Click Here
Join TelegramClick Here

Mukhyamantri Abhyudaya Yojana Online Registration

Mukhyamantri Abhyudaya Yojana Online Registration करने के लिए आपको ऊपर दिया गया लिंक (Registration) पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके पास कुछ इस प्रकार से पेज ओपन होगा।आप जिस भी एग्जाम की तैयारी करना चाहते उस पर क्लिक करके अपना Registration कर लेना है।

Abhyudaya Yojana Purpose – मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना का उद्देश्य

Mukhyamantri Abhyudaya Yojana 2022 का मुख्य उद्देश्य IAS, IPS, PCS, NDA जैसी प्रतियोगिताओं के लिए छात्रों को निशुल्क कोचिंग प्रदान करना है। इस योजना के माध्यम से वह सभी छात्र जो अपनी आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण कोचिंग नहीं कर पाते उन सभी छात्रों को निशुल्क कोचिंग प्रदान की जाएगी। Mukhyamantri Abhyudaya Yojana के अंतर्गत कोचिंग करने के लिए छात्रों को किसी दूसरे राज्य में जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। वह अपने राज्य एवं अपने जिले से कोचिंग कर सकते हैं। इस योजना के माध्यम से UP के होनहार छात्रों को आगे बढ़ने काअवसर प्राप्त होगा और वह अच्छी से अच्छी कोचिंग कर सकते है।

Mukhyamantri Abhyudaya Yojana Education Qualification

Mukhyamantri Abhyudaya Yojana की योग्यता की बात करे तो इसमें योग्यता आप के ऊपर निर्भर करता है क्यूंकि Mukhyamantri Abhyudaya Yojana के माध्यम से आपको IAS, IPS, PCS, NDA आदि जैसे प्रतियोगिता की कोचिंग निशुल्क में कराई जाती है। इसलिए यहाँ पर यह आपके ऊपर निर्भर करता है की आप किस प्रतियोगिता एग्जाम की तैयारी करना चाहते है। तथा उस प्रतियोगिता एग्जाम की Education Qualification क्या है?

Important Documents to Apply Abhyudaya Yojana 2022

Candidates must be permanent resident of Uttar Pradesh. (उम्मीदवार उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।)

  • Aadhar card(आधार कार्ड)
  • Ration card (राशन कार्ड)
  • Birth certificate (जन्म प्रमाण पत्र)
  • Passport size Photo (पासपोर्ट साइज फोटो)
  • Mobile Number (मोबाइल नंबर)

Mukhyamantri Abhyudaya Yojana Eligibility – मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना पात्रता

कोई भी उतर प्रदेश का उम्मीदवार जो UPSC/UPPSC Prelims, UPSC/UPPSC Mains, UPSC/UPPSC Interview, NDA, CDS, JEE, NEET आदि जैसे प्रतियोगिता का तैयारी करना चाहता है, वे इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है।

Abhyudaya Yojana Coaching Competition List

  • UPSC/UPPSC Prelims
  • UPSC/UPPSC Mains
  • UPSC/UPPSC Interview
  • NDA
  • CDS
  • JEE
  • NEET And Other Competitive Examinations (UPSSSC, TET, PO Etc.)

Mukhyamantri Abhyudaya Yojana

Also Read

Conclusion

दोस्तों उम्मीद है, की StudentExam.in के माध्यम से मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना की आपको सभी जानकारी मिल गई होगी। इस पोस्ट से जुड़ी आपके मन में कोई सवाल हो तो आप कमेंट बॉक्स में लिख सकते है।

FAQs Mukhyamantri Abhyudaya Yojana 2022

How To Apply Mukhyamantri Abhyudaya Yojana Online Form 

जो भी उम्मीदवार मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के लिए आवेदन करना चाहते है। वे मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना की Official Website या दी गई लिंक के माध्यम से आवेदन कर सकते है।

Mukhyamantri Abhyudaya Yojana Official Website

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना Official Website www.abhyuday.up.gov.in है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top