Mother Teresa Ka Janm Kaha Hua Tha | मदर टेरेसा का जन्म कहा हुआ था?

मदर टेरेसा का जन्म कहा हुआ था? (Mother Teresa Ka Janm Kaha Hua Tha)  – आज हम इस लेख में Mother Teresa Ka Janm Kaha Hua Tha? इसके बारे में जानने वाले है। इसके साथ ही हम Mother Teresa Ka Janm Kab Aur Kahan Hua Tha?, मदर टेरेसा की मृत्यु कहाँ हुई थी?, मदर टेरेसा की मृत्यु कैसे हुई थी?, मदर टेरेसा की माता का नाम क्या था?, मदर टेरेसा के बारे में 10 लाइन ये सभी जानकारी प्राप्त करेंगे हम इस लेख के माध्यम से, तो कृपया इस लेख को अंत तक पढ़े। 

Mother Teresa Ka Janm Kaha Hua Tha

मदर टेरेसा का जन्म कहा हुआ था? – Mother Teresa Ka Janm Kaha Hua Tha?

मदर टेरेसा का जन्म स्कोप्जे में हुआ था, जो अब उत्तरी मैसेडोनिया की राजधानी है। उनका जन्म 26 अगस्त 1910 को हुआ था। मदर टेरेसा जन्म का नाम अगनेस गोंझा बोयाजिजू था। मदर टेरेसा 1929 में अपने इंस्टीट्यूट की बाकी नन के साथ मिशनरी के काम से भारत के दार्जिलिंग शहर आईं। उस समय, वह सिर्फ 18 साल की थीं। यहां उन्हें मिशनरी स्कूल में पढ़ाने के लिए भेजा गया था।

मई 1931 में उन्होंने नन के रूप में संकल्प ली। इसके बाद वे भारत के कोलकाता शहर के ‘लोरेटो कॉन्वेंट’ आ गई।उन्होंने अपना अधिकांश जीवन भारत में बिताया, विशेषकर कलकत्ता शहर (जिसे अब कोलकाता के नाम से जाना जाता है) मदर टेरेसा भारत में आने के बाद उन्होंने खुद को गरीबों और बीमारों की सेवा के लिए समर्पित कर दिया। साल 1979 में शांति के नोबल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। 

भारत में मदर टेरेसा के काम के कारण अंततः मिशनरीज़ ऑफ चैरिटी की स्थापना हुई, जो एक संगठन है जो दुनिया भर में जरूरतमंद लोगों की देखभाल और सहायता प्रदान करता है। उन्हें साल 1979 में शांति के नोबल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। 

मदर टेरेसा की मृत्यु कहाँ हुई थी?

मदर टेरेसा की मृत्यु भारत के कोलकाता शहर 5 सितंबर 1997 में में हुई थी। उन्होंने अपने जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा कोलकाता में बिताया, जहाँ उन्होंने गरीबों और बीमारों की सेवा में बिताया था, और मिशनरीज़ ऑफ़ चैरिटी की स्थापना की, जो गरीबों और बीमारों की सेवा के लिए समर्पित एक संगठन है। करुणा और मानवीय कार्यों की उनकी विरासत दुनिया भर के लोगों को प्रेरित करती रही है।

मदर टेरेसा की मृत्यु कैसे हुई थी?

मदर टेरेसा का निधन 5 सितंबर 1997 को हुआ था। उनका निधन 87 वर्ष की आयु में भारत के कोलकाता में हुआ था। उनकी मृत्यु दिल के दौरे के कारन हुआ था, लेकिन वह कई वर्षों तक हृदय और श्वसन संबंधित विभिन्न स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से ग्रस्त थे, जिसके कारण उनकी मृत्यु हो गई। अपने कैथोलिक स्वास्थ्य के बावजूद, मदर टेरेसा के निधन से कुछ समय पहले मिशनरीज ऑफ चैरिटी के साथ अपना काम जारी रखा था।

मदर टेरेसा के बारे में 10 लाइन – 10 Lines About Mother Teresa in Hindi

  1. मदर टेरेसा, जिनका जन्म 26 अगस्त 1910 को स्कोप्जे, मैसेडोनिया में अगनेस गोंझा बोयाजिजू के रूप में हुआ था। उन्होंने अपना जीवन गरीब लोगों की सेवा के लिए समर्पित कर दिया।
  2. मदर टेरेसा 18 साल की उम्र में सिस्टर्स ऑफ लोरेटो में शामिल हो गईं और बाद में 1929 में भारत आने से पहले आयरलैंड में धार्मिक प्रशिक्षण प्राप्त किया।
  3. 1950 में उन्होंने भारत के कोलकाता शहर में मिशनरीज़ ऑफ चैरिटी की स्थापना की, जो बेसहारा और गरीब लोगो की देखभाल के लिए समर्पित है।
  4. मदर टेरेसा और उनके मिशनरीज़ ऑफ चैरिटी ने पूरे भारत और दुनिया के अन्य हिस्सों में बीमारों और बेघरों के लिए अनाथालय, अस्पताल और धर्मशालाएं स्थापित कीं।
  5. उनके निस्वार्थ कार्य ने उन्हें कई पुरस्कार और प्रशंसाएं दिलाईं, जिनमें उनके मानवीय प्रयासों के लिए 1979 में नोबेल शांति पुरस्कार भी मिला था।
  6. जरूरतमंद लोगों की सेवा के प्रति मदर टेरेसा की अटूट प्रतिबद्धता ने उन्हें धर्मार्थ कार्य के क्षेत्र में एक प्रतिष्ठित व्यक्ति बना दिया।
  7. मदर टेरेसा एक सरल और विनम्र जीवन जीती थीं, अक्सर वे नीले बॉर्डर वाली सादी सफेद साड़ी पहनती थीं, जो गरीबों और हाशिए पर मौजूद लोगों की सेवा करने के उनके संकल्प का प्रतीक था।
  8. आलोचना और चुनौतियों के बावजूद, मदर टेरेसा का अपने मिशन के प्रति विश्वास और समर्पण अटल रहा।
  9. 5 सितंबर 1997 में उनका कोलकता में निधन हो गया और वे अपने पीछे कम भाग्यशाली लोगों के लिए करुणा और प्रेम की विरासत छोड़ गईं।
  10. 2016 में, मदर टेरेसा को रोमन कैथोलिक चर्च द्वारा संत की उपाधि दी गई थी, और उनका काम दुनिया भर में लोगों को जरूरतमंद लोगों तक पहुंचने और उनकी मदद करने के लिए प्रेरित करता है।

यह भी पढ़े –

निष्कर्ष – मदर टेरेसा का जन्म कहा हुआ था?

हमें उम्मीद है, की मेरे द्वारा दी गई मदर टेरेसा का जन्म कहा हुआ था? (Mother Teresa Ka Janm Kaha Hua Tha) यह जानकारी आपको पसंद आया होगा। इस लेख में हम मदर टेरेसा का जन्म कहा हुआ था?, मदर टेरेसा की मृत्यु कहाँ हुई थी?, मदर टेरेसा की मृत्यु कहाँ हुई थी?, मदर टेरेसा के बारे में 10 लाइन जैसे जानकारी आपके साथ शेयर किया है।

FAQs – Mother Teresa Ka Janm Kaha Hua Tha?

मदर टेरेसा की माता का नाम क्या था?

मदर टेरेसा की माता का नाम द्राना बोयाजू (Dranafile Bojaxhiu) था।

मदर टेरेसा भारत कब आई थी?

मदर टेरेसा 1929 में अपने इंस्टीट्यूट की बाकी नन के साथ मिशनरी के काम से भारत के दार्जिलिंग शहर आईं थी। भारत आने के बाद उन्होंने भारतीय नागरिकता प्राप्त की और फिर वहां के गरीबों और बेघरों की सेवा करने के लिए अपनी जिंदगी समर्पित कर दी थी।

मदर टेरेसा का पूरा नाम क्या था?

मदर टेरेसा का पूरा नाम अगनेस गोंझा बोयाजिजू (Anjeze Gonxhe Bojaxhiu) था।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top