Mere Sapno Ka Bharat Essay in Hindi मेरे सपनों का भारत

Mere Sapno Ka Bharat Essay in Hindi: दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में Mere Sapno Ka Bharat Essay in Hindi – मेरे सपनों का भारत पर आप सभी के लिए निबंध लिखने वाले है। जो कुछ इस प्रकार होगा Mere Sapno Ka Bharat Essay in Hindi 50 Words, Mere Sapno Ka Bharat Essay in Hindi 100 Words, Mere Sapno Ka Bharat Essay in Hindi 150 Words, Mere Sapno Ka Bharat Essay in Hindi 200 Words, Mere Sapno Ka Bharat Essay in Hindi 500 Words तक होगा। 

अक्सर हमें ये Mere Sapno Ka Bharat Essay in Hindi – मेरे सपनों का भारत पर निबंध हमें School, College में लिखने को मिलता है। इसके अलवा Mere Sapno Ka Bharat Essay  मेरे सपनों का भारत निबंध हमारे Exam में लिखना होता है। ये निबंध Mere Sapno Ka Bharat Essay in Hindi केवल School College Exam के अलावा हमारे Board Exam में कभी कभी लिखने को आ जाता है। जिससे यह पता चलता है की यह निबंध Mere Sapno Ka Bharat Essay in Hindi कितना महत्वपूर्ण है। 

Mere Sapno Ka Bharat Essay in Hindi

Mere Sapno Ka Bharat Essay in Hindi 800 Words – मेरे सपनों का भारत 800 शब्दो में। 

हमारे देश को आज़ाद हुए कई वर्ष हो गए। लेकिन अभी भी हमारे भारत में बहुत से ऐसे समस्या है जो अभी तक ख़त्म नहीं हुआ है। जिनमे कुछ मुख्य समस्य ये है, 1. बेरोज़गारी 2. ग़रीबी 3. शिक्षा व्यवस्था 4. मंदिर मस्जिद और अपने जाती धर्म को लेकर विवाद 5. भ्रष्टाचार 6. महिलाओं पर होने वाले अत्याचार इत्यादि है।

1. बेरोज़गारी

बेरोजगारी ये किसी भी देश के विकास कम होने के कारन एक बेरोज़गारी है। बेरोजगारी हमारे भारत देश एक गंभीर मुद्दा है। जिसका मुख्य कारन शिक्षा के अभाव और कौशल विकास का कम होना है। यह हमारे समाज के लिए एक अभिशाप है। हमारे देश में बेरोजगारी की समस्या बहुत समय से बनी हुई है। हालाँकि सरकार ने इसको कम करने तथा सुधार करने के लिए कई तरह के कार्यक्रम देश में चला रही है।

जिसमे कुछ महत्वपूर्ण कार्यक्रम ये है। प्रधानमंत्री रोजगार योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना इत्यादि है। प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के माध्यम से सरकार देश के बेरोज़गार लोगो ने बिज़नेस सुरु करने के लिए लोन देती है। हालांकि ये सभी कार्यक्रम चलने के बाद भी बेरोजगारी में कोई सुधार नहीं हुवा है। 

2. ग़रीबी 

गरीबी ये हमारे भारत के आज़ाद होने के बाद से आज तक है। यह एक ऐसी समस्या जो हमारे जीवन में उदासी, दुख और दर्द जैसे समस्या पैदा करती है। और इसका कारन है पैसा और न कमाने के कारन है बेरोजगारी वैसे में हम गरीबी का मुख्य कारण बेरोज़गारी को मान सकते है। भारत में एक आंकड़ा के अनुसार लगभग 19 करोड़ लोग रोजाना भूखे रहते हैं। वंही एक सर्वेक्षण के अनुसार भारत में हर वर्ष करीब 6.88 करोड़ टन भोजन बर्बाद कर दिया जाता है। जो प्रति व्यक्ति के हिसाब से देखें तो प्रत्येक व्यक्ति पर एक वर्ष में 50 किलोग्राम भोजन बर्बाद कर दिया जाता है। 

3. शिक्षा व्यवस्था

शिक्षा व्यवस्था ये भारत के कई राज्य में बहुत अच्छा है तो बहुत राज्य में बहुत ही ख़राब है। आजादी के बाद से जैसे हमने अपने सपने की भारत में देखा था वैसा नहीं है। भारत के बहुत से ऐसे सरकारी स्कूल है जिसमे शिक्षा व्यवस्था बहुत ही अधिक ख़राब है। जिसके कारन से बहुत से छात्र प्राइवेट स्कूल में पढ़ते है। यंहा तक की भारत की बहुत ही कम किसी नेता या सरकारी कर्मचारी के बच्चे सरकारी स्कूल में पढ़ते है।

साथ ही सरकारी स्कूल के टीचर के बच्चे भी सरकारी स्कूल में नहीं पढ़ते है। हला की शिक्षा व्यवस्था में सुधार करने के लिए सरकार बहुत से प्रयास कर रही है लेकिन कुछ सरकारी अधिकारी के कारन यह सुधार नहीं हो पा रहा है। लेकिन हम यह कह सकते है की भारत की शिक्षा व्यवस्था में पहले से कुछ सुधार हुआ है। 

4. भ्रष्टाचार

आसान शब्दो में बोले ते अपने काम को ईमानदारी से ना करना भ्रष्टाचार कहलता है। आज सोने की चिड़िया कहलाने वाले भारत में भ्रष्टाचार बहुत अधिक फैल गया है। आज के समय में अख़बार और TV न्यूज़ में भ्रष्टाचार विभिन्न स्वरूप देखने को मिलते हैं। आज के समय में भारत में हर जगह पर भ्रष्टाचार होता है। जो कभी दीखता है तो कभी नहीं दीखता है। आपको बता दे बहुत से सरकारी काम है जो कराने के लिए वंहा के सरकारी कर्मचारी रिश्वत लेते है।

5. महिलाओं सम्मान न करना  

भारत देश एक पुरुष प्रधान देश है जंहा हमेशा से पुरुषो को अधिक संमान दिया जाता है। हालांकि आज के समय में पहले बहुत अधिक सुधार है लेकिन यह कहना गलत होगा की आज के समय महिलाओं पर अत्याचार नहीं होता है। आज के समय में भी महिलाओं पर अत्याचार होता है। भारत देश में हम महिलाओं को देवी सम्मान माना जाता है, उसी देश में महिलाओं के साथ शर्मनाक और दर्दनाक हादसे आए दिन होते रहते है। महिलाओं पर होने वाले अत्याचार यह एक गंभीर समस्या है इसको लेकर सरकार और हम लोगो और अधिक जागरूक होने की आवश्यकता है।  

6. मंदिर मस्जिद और अपने जाती धर्म को लेकर विवाद 

आज के समय में मंदिर मस्जिद और अपने जाती धर्म को लेकर आए दिन कही न कही विवाद हो रहा है। जो की मेरे सपनो के भारत के अनुसार गलत है। हम ये एक भारतीय हम सभी हिन्दू, मुस्लिम, सिख, ईसाई तथा अन्य धर्म के लोगो को मिल जुल कर रहना चाहिए। तभी तो बनेगा मेरे सपनों का भारत।

ये सभी समस्या हमारे देश से ख़त्म हो जाये तभी तो हमारे देश विकास करेगा अन्य विकसित देश से भी आगे जायेगा। जंहा सभी लोग अपने आवश्कताओ और जरुरत की चीज पूरा करने में योग्य होंगे। हमारे भारत देश में गरीबी नहीं होगा। यही है मेरे सपनो का भारत।

Mere Sapno Ka Bharat Essay in Hindi 300 Words – मेरे सपनों का भारत 300 शब्दो में।  

मेरे सपनो के भारत में हमरा देश और भी विकसित देश होना चाहिए जंहा किसी भी घूसखोरी दलाली तथा स्वस्थ, निरोग, शिक्षित, संपन्न तथा ईमानदार लोग हो। किसी भी तरह से जाती धर्म को लेकर विवाद न हो जंहा हर व्यक्ति शिक्षित हो। 

निचे हमने कुछ ऐसे विषय पर चर्चा की जिसे पर सुधार के साथ साथ ध्यान दिया जाए तो मेरे सपनों का भारत सपने में ही नहीं बल्कि हकीकत वैसा होगा। 

1. शिक्षा और रोजगार

हमारे भारत में बेरोज़गारी एक बहुत गंभीर समस्या है। इसका महत्वपूर्ण कारण है सही से शिक्षा, कौशल विकास का न होना। आज के समय में रोजगार और शिक्षा, कौशल विकास के क्षेत्र को सही तरीका से बढ़वा देना है। तभी हमारे ये समस्या दूर होगा। 

2. भ्रष्टाचार

हमारे देश भारत में भ्रष्टाचार भी बहुत है और यह प्रतेक दिन तेजी से बढ़ रहा है। आज के समय में भारत में हर जगह भ्रष्टाचार होता है। मेरे सपनो का भारत में भ्रष्टाचार मुक्त भारत होना चाहिए। 

3. औद्योगिक और तकनीकी में विकास

भारत ने पिछले कुछ वर्षो से तकनीकी के क्षेत्र में विकास तो किया है लेकिन औद्योगिक में नहीं जिसका एक कारण बेरोज़गारी हो सकता है। भारत सरकार को औद्योगिक विकास करने की तकनीकी क्षेत्र और अधिक विकास करने की आवश्यक है। 

4. लिंग भेदभाव

आज भी हमारे भारत में महिलाओ को पुरुषों की तुलना में कमज़ोर समझा जाता है। जबकि आज के समय महिला वे सभी काम कर सकती है जो एक पुरुष कर सकता है। मेरे सपनों के भारत में पुरुष और महिलाओ को एक बराबर सम्मान मिलना चाहिए। 

Mere Sapno Ka Bharat Essay in Hindi 200 Words – मेरे सपनों का भारत 200 शब्दो में।

भारत को आज़ाद हुए कई वर्ष हो गए है लेकिन आज भी बहुत से ऐसे समस्या है, जिससे भारत के लोग जूझ रहे है। लेकिन आने वाले समय में सायद यह समस्या ख़त्म हो जायेगा। वर्तमान समय में जो महत्वपूर्ण है वे शिक्षा, बेरोजगारी और भ्रष्टाचार है। इसके अलावा दहेज़ प्रथा ये समस्या भी महिलाओं के लिए एक गंभीर समस्या में से एक है। हलाकि इसमें पहले से सुधार तो हुआ है लेकिन पूरी तरह ख़त्म नहीं हुआ है। 

मेरे सपनो के भारत में महिलाएं बिल्कुल सवतंत्र रहे उन्हें भी पुरुष जितना सम्मान दिया जाये। सपनो के भारत में महिला पुरुष सभी लोग शिक्षित हो भारत के कोई भी लोग अशिक्षित न हो। कोई भी देश तभी विकास करता है जब उस देश के लोग पढ़े लिखे और कौशल होते है। यदि भारत के लोग शिक्षित होंगे तो बहुत से समस्या है जो अपने आप इसका समाधान हो जायेगा। 

आज के समय में हमारे भारत देश में रोज़गार की बहुत ही समस्या हो रही है। जिसका मुख्य कारन मैं जंहा तक समझता हूँ। अद्योगिकरण में कम विकास होना, शिक्षा सही कौशल विकास का न होना है। एक तरफ जंहा सरकारी सम्पाती को प्राइवेट किया जा रहा है ये भी इसका मुख्य कारन है। 

Mere Sapno Ka Bharat Essay in Hindi 100 Words – मेरे सपनों का भारत 100 शब्दो में।

Mere Sapno Ka Bharat Essay in Hindi मेरे सपनो के भारत सभी लोग सवस्थ, शिक्षित, संपन्न और ईमनादार होना चाहिए। साथ ही सभी धर्म और जाती लोग मिल कर एक साथ रहे। यदि हमारा भारत देश से सभी समस्या न हो तो हमरा भारत सभी देश से आगे होता। लेकिन ऐसे भारत बनाने के लिए हमें अपने आप को और सरकार को भी सही सटीक नियम लाना होगा। जिससे देश में हो रहे भ्रष्टाचार ख़त्म हो। 

मेरे सपनों का भारत में मेरे अनुसार शहरी शिक्षा व्यवस्था और गावं की शिक्षा व्यवस्था एक जैसी होनी चाहिए। बहुत से छात्र है जो उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए अपने गावं से शहर जाते है। जो की सही नहीं है गांव में अच्छे कॉलेज और स्कूल होना चाहिए ताकि छात्र अपने गौण छोड़ कर अन्य शहर पढ़ने न जाएं। 

निष्कर्ष – Mere Sapno Ka Bharat Essay in Hindi मेरे सपनों का भारत

दोस्तों हमें उम्मीद है Mere Sapno Ka Bharat Essay in Hindi – मेरे सपनों का भारत यह लेख आपको पसंद आया होगा। इस लेख में हमने मेरे सपनों का भारत पर निबंध लिखा है जो 800, 300, 200 और 100 शब्दो में लिखा गया है। इस लेख से जुड़ी किसी भी तरह का आपके मन में प्रश्न हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते है।   

यह भी पढ़े: Water Pollution Essay in Hindi 

Mere Sapno Ka Bharat Essay in Hindi PDF Download

PDF Download Click Here
Follow On Facebook  Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published.