How to Motivate Yourself in Hindi

How to Motivate Yourself  in Hindi 

आज की तारीख में हमारे देश में सभी छात्र कुछ वर्षों से कोरोना को लेकर घर पर हैं। और इनमें से कुछ छात्रों का अब उतना पढ़ने का मन नहीं करता है। ऐसे में ये कुछ मोटिवेशनल चीजें हैं जो आपको मोटिवेट करेंगी।

How to Motivate Yourself in Hindi

Motivate Yourself 

नहीं, हम यह नहीं कह रहे हैं कि आपको अति आशावादी होना चाहिए। लेकिन आपको केवल कल्पना करना और सीखना है। मान लीजिए कि आपको अपनी गर्मी की छुट्टी पर काम करना है। उस स्थिति में, आप इस तरह होंगे, “एक मिनट रुको। मुझे अपने घर में बैठने में काफी समय हो गया है। मैं शायद उतना कुछ नहीं कर पाऊंगा जितना मैं करता था।

मैं भी पीड़ित हूं। कपड़े धोने के एक विशाल ढेर से।” इन चीजों को देखकर आप थोड़ा तनाव में महसूस करेंगे। ऐसे क्षणों में, अपना गृहकार्य करने की ललक सबसे महत्वपूर्ण होगी। आपको यह सीखना होगा कि ऐसी स्थिति से कैसे निपटा जाए। आपको कुछ विश्राम तकनीकों का उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है जैसे एक कप कॉफी पीना, इंटरनेट पर मजेदार चीजें देखना, संगीत सुनना आदि। वह सब सही समय पर करें।

How to Motivate Yourself in Hindi to Study in Hindi

अब तक आपने उन विषयों पर शुरुआत भी नहीं की है जो आपको पसंद नहीं हैं। ये आपके सबसे कठिन विषय हैं। लेकिन यदि आप इन विषयों में कठिनाइयों का सामना करते हैं, तो आप बहुत जल्द खुद को इन विषयों का आनंद लेते हुए देखना शुरू कर देंगे। और फिर आप उन पर ध्यान केंद्रित करने और इस विषय में अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रेरित होंगे। होमवर्क करने में मज़ा आता है किसी भी विषय में, आप एक ऐसा विषय ढूंढ सकते हैं।

जिसका आप आनंद ले सकें और यह आपके विषय को बहुत दिलचस्प बना देगा। यदि आप इस विषय पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करेंगे, तो आपको यह पसंद आएगा और आप अपना गृहकार्य जल्दी से पूरा करना शुरू कर देंगे। लेकिन यह केवल गृहकार्य करने का एक अच्छा संकेत है। यह आपको बहुत प्रेरित करेगा। फल खाएं दिन में कम से कम एक बार फल खाना अच्छी आदत है। आजकल फल बहुत सेहतमंद होते हैं, लेकिन हमें नाश्ते में सिर्फ फलों का ही सेवन नहीं करना है।

Stay Motivated

यदि आपके पास प्रेरणा नहीं है, तो आप उत्पादक नहीं होंगे, न ही आप अच्छे ग्रेड लेने जा रहे हैं। इसलिए, सभी छात्र जिन्होंने घर पर इस अध्ययन-समय को लिया है, वे पहले से ही प्रेरित रहने के सर्वोत्तम तरीके में महारत हासिल कर चुके हैं। अपनी ताकत को जानें सभी छात्र अपनी क्षमता जानते हैं और वे अपने कमजोर पक्ष को भी जानते हैं। अपनी खूबियों को जानकर आप खुश महसूस करेंगे, और उच्च अंक के साथ अपनी पढ़ाई पूरी कर सकते हैं।

खुशी आपको उत्पादक बनाती है क्योंकि आप पढ़ रहे हैं, आपका शरीर तनाव की अविश्वसनीय स्थिति में है। इस तरह के उच्च तनाव के स्तर आपको अच्छे स्तर पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति नहीं देंगे, यही कारण है कि एक ब्रेक देना और अपने दोस्तों, प्रियजनों या परिवार के सदस्यों के साथ कुछ समय बिताना महत्वपूर्ण है। अगर आप बेहतर महसूस करना चाहते हैं, तो आपको अपने लिए कुछ समय निकालना चाहिए।

Reward Yourself (स्वयं को पुरस्कृत करो)

यदि आप अपना लक्ष्य रखना चाहते हैं, तो स्वयं को पुरस्कृत करें। यह किसी पार्टी में जाने से लेकर आपकी छुट्टियों के लिए भुगतान करने तक कुछ भी हो सकता है। अपनी छुट्टी के लिए भुगतान करना आपके लिए बहुत प्रेरक होगा। आप उन दोस्तों या दोस्तों के साथ पार्टी में जा सकते हैं जो आपके पास बिल्कुल नहीं हैं। यहां तक ​​कि एक विशेष भोजन पकाने से भी आप आवश्यक कार्य करने के लिए प्रेरित हो सकते हैं।

इसे मज़ेदार बनाएं अपना अध्ययन सत्र शुरू करने से पहले, अपने आप को उस मजे के लिए तैयार करें जो होने वाला है। आप किसी पुस्तकालय में जा सकते हैं और कुछ रोचक पुस्तकें देख सकते हैं या अपने पसंदीदा ब्लॉग पढ़ सकते हैं। किसी मनोरंजक चीज़ के बारे में पढ़ना आपके लिए सुखद और प्रेरक होने वाला है। आप इसे घर पर मूवी नाइट या स्पेशल मील के तौर पर प्लान कर सकते हैं।

How to Motivate Yourself in Hindi

Set schedule (शेड्यूल सेट करें)

यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप एक ऐसा शेड्यूल बनाएं जिसमें आपको रोजाना अपने अध्ययन के लक्ष्यों को पूरा करना हो। आपको पता होना चाहिए कि आपको रोजाना पढ़ाई पर कितना समय देना है और उस पर टिके रहना चाहिए। एक अध्ययन समय की योजना बनाएं यह एक ऐसी चीज है जिसे आप अपने दिन में तुरंत लागू कर सकते हैं। शाम को या सप्ताहांत के दौरान अपनी पढ़ाई करने का एक बिंदु बनाएं। काम के घंटों के दौरान पढ़ाई करना आपके लिए चुनौतीपूर्ण होगा, लेकिन यह आपको बिना ज्यादा मेहनत किए अपना होमवर्क करने के लिए प्रेरित भी करेगा।

अपनी प्रेरणा प्राप्त करें गृहकार्य के मूल्य को समझने के लिए, आपको अपनी शिक्षा के मूल्य को समझना होगा। अगर आप स्कूल से घर आने पर अपना होमवर्क करने का फैसला करते हैं, तो आपको इसे रोजाना करने में कोई समस्या नहीं होगी। आप समय सीमा से पहले अपना होमवर्क पूरा करने के लिए बाध्य महसूस करेंगे।

निष्कर्ष

यदि आप अपना गृहकार्य कर रहे हैं, तो स्वयं को गृहकार्य (Home work) करने के लिए प्रेरित करने के लिए इन विचारों को आजमाएँ। वे आपको अपना होमवर्क पूरा करने के लिए प्रेरित रखने में आपकी मदद करेंगे। आप अध्ययन करने और अपना गृहकार्य पूरा करने के लिए प्रेरित महसूस करेंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top