How to Join Indian Army in Hindi

How To Join Indian Army: Indian Army Join करना भारत में लगभग सभी नौजवान या युवा लड़को की सपना होता है। इसकी सबसे बड़ी बात है की इसमें हमें अपने देश की सेवा करना होता है। इसके साथ-साथ इसमें सैलरी भी बहुत अच्छा होता है, तथा समज में सम्‍मान (Respect) भी बहुत मिलता है। और मिले भी क्यों ना देश का सेवा जो करना होता है।

बहुत से युवा लड़के है जो Indian Army Join करना चाहते है। इन्ही सभी छात्रों के लिए हमने इस पोस्ट Indian Army Join करने का सभी जानकारी देने वाला हूँ। सभी छात्रों से निवदेन है की वे इस पोस्ट को पूरा पढ़े, ताकि आपको पता चले की इंडियन आर्मी में कौन कौन से तरीक़े ज्वाइन करने के है। इसके अलावा हम इस पोस्ट में जानेंगे इंडियन आर्मी ज्वाइन करने के लिए Qualification क्या होता है?

How To Join Indian Army

How to Join Indian Army

आज हम आपको इस पोस्ट में बतायंगे की कैसे Indian Army Join (How to Join Indian Army) किया जाता है। आपको बता दे की Indian Army Join करने के बहुत से Process है।

  1. प्रवेश परीक्षा (Entrance Examinations) के माधयम से
  2. भर्ती रैलियों के माध्यम से सीधे प्रवेश (Direct Admission through Recruitment Rallies)

आप आपने अलग-अलग योग्यता (Qualification) के माध्यम से अलग-अलग Army के Post पर ज्वाइन कर सकते है। आगे हम विस्तार से जानेंगे की Class 10th करने के बाद Indian Army Join कैसे करे?, Class 12th करने के बाद Indian Army Join कैसे करे? 

Qualification For How To Join Indian Army

जैसे की हम जानते है की Indian Army में अलग-अलग पोस्ट पर ज्वाइन करने के लिए अलग-अलग Qualification की मांग की जाती है। यदि आप भी Indian Army Join करना चाहते है तो कृपया यह देखे की क्या निचे दी गई योग्यता (Qualification) में आपके पास किसी भी तरह की Qualification है।

  • Class 10th (Matriculation) Certificate
  • Class 12th (Intermediate)
  • स्नातक (Graduate

इसके आलवा और भी Qualification की मांग की जाती जिमसे ये सभी मुख्य है। जो हमेसा मांग की जाती है। इनमे से आप के किसी भी तरह की Qualification होना चाहिए।

Additional Qualification

आपको बता दे की Indian Army में Technical Post Join करने के लिए Technical Qualification की भी माँग की जाती है। जिसमे से कुछ Technical Qualification ये है।

  • ITI (Industrial Training Institute) Certificate
  • Technical and Medical Diploma Degree and any more.

How to Join Indian Army After 10th Pass – 10th के बाद आर्मी कैसे ज्वाइन करे? 

वैसे छात्र जो जिन्होंने Class 10th Pass कर लिए है तथा उनके Class 10th में कुल अंक 40% या 45% है। वैसे छात्र अब Indian Army में जाना चाहते है। वे छात्र Indian Army के दो पोस्ट पर भर्ती के लिए आवेदन कर सकते है। Army General Duty (GD), Army Solder Tradesman इन दोनों पोस्ट के लिए आवेदन करके आर्मी में ज्वाइन कर सकते है।

Age Limit

Indian Army General Duty (GD में उम्मीदार की आयु Minimum Age 17 Years 6 Month तथा Maximum Age 22 Years होता है। साथ ही वैसे उम्मीवार जो SC, ST और OBC Category से है उन्हें आयु में छूट भी दिया जाता है। आपको बता दे की दी गई आयु में परिवर्तन भी हो सकता है। 

Physical Details Army General Duty (GD) and Solder Tradesman

Running: उम्मीदवार को 1.6Km (1600 Meters) दौड़ 5 Minute 30 Second में पूरा करना है। यदि उम्मीदवार 1.6Km दौड़ 5 Minute 30 Second में पूरा करता है, तो उसे 60 Marks दीया जाता है। वही यदि उम्मीदवार 1.6Km दौड़ 5 Minute 31 Second से 45 Second के बिच पूरा करता है, तो उसे 48 Marks दीया जाता है। 45 Second के बाद वाले उम्मीदवार को विफल माना जायेगा। 

Timing Marks
5 Minutes 30 Seconds 60
5 Min 31 Sec to 45 Sec 48
5 Minutes 46 Seconds  Fail

Indian Army General Duty (GD) Hight

Indian Army GD में सभी Region के लिए अलग-अलग Hight की मांग की जाती है। आप निचे देख सकते है की कौन सा Region में कितने Hight की मांग की जाती है।

Region  Hight
Western Himalayan Region 163 CMS
Eastern Himalayan Region 160 CMS
Western Plains Regions 170 CMS
Eastern Plains Region 169 CMS
Southern Region 166 CMS

Chest: इसमें उम्मीदवार की छाती (Chest) सामान्य 77 CMS होना चाहिए तथा फुलाने (Inflating) के बाद + 5 CMS यानी 82 CMS होना चाहिए। 

Weight: उम्मीदवार का वजन 50 KG (ये आपके Hight पर भी निर्भर करता है।)

How to Join Indian Army After 12th Pass – 12th के बाद आर्मी कैसे ज्वाइन करे? 

यदि आप ने 12th की पढ़ाई पूरी कर ली है और आप Indian Army Join करना चाहते है। Indian Army 12th के बाद Join करने के तीन प्रमुख माध्यम हैं।

  • NDA (National Defense Academy)
  • TES (Technical Entry Scheme)
  • Indian Army Rally

NDA (National Defense Academy)

वैसे उम्मीदवार जो NDA में जाना चाहते वे NDA की परीक्षा दे सकते हैं। Class 12th किसी भी स्ट्रीम से Pass Out Student इस परीक्षा के लिए योग्य होते है।
इसके आलावा Appearing Student भी इस परीक्षा को देने के लिए योग्य माने जाते है। इस परीक्षा को पास करने वाले उम्मीदवार को Officer Category में Indian Army को Join करते है। NDA की Training पूणे में दी जाती है।

TES (Technical Entry Scheme)

Technical Entry Scheme इसमें उम्मीदवार Class 12th Physics, Chemistry, Math बिषय के साथ पास होना चाहिए। साथ ही उसके कुल प्राप्त अंक कम से कम 70% होना चाहिए। आयु न्यूनतम 16 वर्ष 06 महीना तथा अधिकतम 19 वर्ष 06 महीना होना चाहिए।

Technical Entry Scheme में किसी भी तरह का परीक्षा नहीं देना होता है इसमें उम्मीदवार का चयन योग्यता के अनुसार होता है। चयन (Selection) होने के बाद 5 साल की ट्रेनिंग दी जाती है, जिसमे 4 साल छात्र Army Engineering College में Technical Training दी जाती है। 1 साल Officers Training Academy Gaya में Basic Military Training दी जाती है। इसमें केवल अबिवाहित पुरुष ही आवेदन कर सकते है। 

Indian Army Rally – इंडियन आर्मी रैली 

Indian Army Rally प्रत्येक वर्ष अलग-अलग जगह पर Indian Army Rally भर्ती का आयोजन होता है। जहां Physical Task के आधार पर भर्ती की जाती है। ये Rally में Indian Army Written Test, Physical और Medical Test के माध्यम से उम्मीदवार को Indian Army में Join कराया जाता है। इसमें अलग-अलग पोस्ट के लिए अलग-अलग योग्यता की मांग की जाती है। 

आर्मी रैली में 12th Science बिषय से Pass होने वाले उम्मीदवार जिनके कम से कम 40% अंक है वे Soldier Technical Post पर भर्ती के लिए आवेदन कर सकते है। तथा वैसे उम्मीदवार जो 12th किसी भी स्ट्रीम से पास की है वे Soldier Clerk, Management, Store Keeper के पोस्ट भर्ती में शामिल हो सकते है।

Important Document – महत्वपूर्ण दस्तावेज

जब भी उम्मीदवार किसी Army Rally में जाता है तो उसे कुछ आवश्यक दस्तवेज की मांग की जाती है यह आपके पास जरूर होना चाहिए। यह दस्तावेज उस समय भी मांग की जाती है जब आप बिना रैली के Written Exam, Physical Test, Medical Test Pass करके आर्मी ज्वाइन करते है। 

  • Education Certificate
  • Class 10th और 12th Mark Sheet
  • Caste Certificate
  • Domicile Certificate
  • गांव के सरपंच द्वारा हस्ताक्षरित फोटो के साथ चरित्र प्रमाण पत्र (Character Certificate)
  • स्कूल प्रिंसिपल द्वारा जारी किया गया चरित्र प्रमाण पत्र (Character Certificate)
  • राजपत्रित रैंक (Gazetted Rank Officer) अधिकारी द्वारा विधिवत रूप से सत्यापित (Verified) प्रत्येक दस्तावेज की एक Photocopy.
  • NCC Certificate, Relation Certificate, Outstanding Player Certificate इत्यादि यदि हो तो अपने पास रख ले।

How to Find Indian Army Job Notification – Indian Army की Vacancy की जनकारी कैसे पता करे।

वैसे छात्र जो Indian Army की भर्ती की जानकारी प्राप्त करना चाहते है। जैसे Indian Army की भर्ती कब होती है, Indian Army की Online Form कब आता है। ये सभी जानकारी आप इंडियन आर्मी की ऑफिसियल वेबसाइट https://indianarmy.nic.in पर जाकर देख सकते है। इसके अलावा आप हमारी Website StudentExam.in पर भी Indian Army के साथ-साथ अन्य सरकारी नौकरी की भर्ती की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Conclusion

दोस्तों उम्मीद है, की StudentExam.in के माध्यम से दी गई How to Join Indian Army यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। इस पोस्ट से जुड़ी किसी भी तरह का सवाल हो तो आप हमें निचे दी गई कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

FAQs For How to Join Indian Army

इंडियन आर्मी कैसे बनते हैं? 

Army बनने के लिए आपको जब इसकी भर्ती आता है, तो आपको ऑनलाइन आवेदन करना है। आवेदन करने के बाद आपको Written Exam, Physical Test और Medical Test पास करना होता है। यदि आप सभी Test Pass कर लेते है, तो आपको आर्मी ट्रेनिंग के लिए बुलाया जाता है। ट्रेनिंग कम्प्लीट होने के बाद आप एक इंडियन आर्मी बन जाते है।

How To Join Indian Army After 10th For Girls

वैसे लड़की जो Indian Army में Class 10th बाद भर्ती होना चाहती है। वे Indian Army की Army General Duty (GD) और Army Solder Tradesman इन दो पोस्ट पर जब आर्मी की भर्ती निकले तो आवेदन करके तथा Written Exam, Physical Test और Medical Test Pass करने के बाद आर्मी ज्वाइन कर सकती है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.