DMLT Course Details in Hindi – डीएमएलटीक्या है?

DMLT Course Details in Hindi: दोस्तों यदि आप भी अपना Career मेडिकल के छेत्र में बनाना चाहते है तो आपके लिए एक कोर्स के बारे में बात करेंगे। जिस कोर्स का नाम है DMLT Course तो आज हम जानेंगे की DMLT Course क्या है? कैसे करें? यह कोर्स कितने वर्ष का होता है? इत्यादि DMLT Course Details in Hindi सभी जानकारी प्राप्त करेंगे हम इस आर्टिकल के माध्यम से तो कृपया इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें।

DMLT Course Details in Hindi

DMLT Course Details in Hindi

DMLT Course Details in Hindi: दोस्त यदि आप भी DMLT Course करना चाहते है, तो आपको सबसे पहले इसके बारे में जानना होगा जैसे DMLT Course क्या है? DMLT Course करने के लिए योग्यता क्या होना चाहिए? DMLT Course कौन सा कॉलेज से करना चाहिए? DMLT का फीस कितना होता है? इत्यादि इन सभी बातो को जानना जरूरी होता है। हमने इस आर्टिकल में DMLT Course Details in Hindi की सभी जानकारी आपके साथ शेयर किया है। सभी जानकारी प्राप्त करने के बाद ही आप कॉलेज में एडमिशन ले सकते है।

DMLT Course Kya Hai – डीएमएलटी कोर्स क्या है?

DMLT Course Kya Hai: DMLT Course का Full Form Diploma in Medical Lab Technology होता है। ये एक Paramedical के छेत्र में Diploma Level का कोर्स है। यह कोर्स 2 वर्ष का होता है। 12th साइंस स्ट्रीम से किसी भी बिषय से पास छात्र इस कोर्स को कर सकते है।

इस कोर्स में आपको Blood Test Check इत्यादि की जानकारी दी जाती है। जो भी छात्र मेडिकल छेत्र में अपना Career बनाना चाहते है, तथा वे अधिक खर्च नहीं कर सकते है, वैसे छात्र DMLT Course को कर सकते है।आपको बता दे की इसकी फी बहुत कम होता है। इसकी फी की जानकारी निचे उपलब्ध है।

DMLT Course Eligibility Criteria in Hindi – पात्रता मानदंड

Education Qualification: यदि आप DMLT Course करना चाहते है, तो सबसे पहले आपको 12th (Intermediate) Exam Science Stream से किसी भी बिषय से पास होने वाले छात्र इस कोर्स को कर सकते है।

Age Limit: आयु सीमा DMLT Course करने के लिए उम्मीदवार की Minimum Age 18 Years होना चाहिए।

DMLT Course Admission कैसे ले?

वैसे तो आज के समय में प्रतेक शहर में DMLT का कोर्स कराया जाता है। यदि आप भी DMLT Course करने के लिए Admission लेना चाहते है तोआप अपने के शहर नज़दीकी कॉलेज में Admission ले सकते है। साथ ही यदि आप प्राइवेट कॉलेज से एडमिशन ले रहे है तो कृपया आप उस कॉलेज की मान्यता की जानकारी ज़रूर प्राप्त कर ले।

यदि आप किसी भी सरकारी कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते है तो आपको एक एक Entrance Exam देना होता है। आप अगर Entrance Exam में Select होते है, तो आपको सरकारी कॉलेज मिलेगा।

DMLT Course Details in Hindi Fees

DMLT Course Fee उस कॉलेज पर निर्भर करता है, जिस कॉलेज में आप एडमिशन लेते है। जैसे की आप यदि किसी प्राइवेट कॉलेज से एडमिशन लेते है, तो आपके 1 वर्ष की Fee लगभग रु.40,000 से रु.60,000 तक हो सकता है। वही अगर आप सरकारी कॉलेज से एडमिशन लेते है तो आपकी फी बहुत कम लगता है।

DMLT Course Salary Per Month – डीएमएलटी कोर्स सैलरी 

आप जब DMLT Course पूरा कर लेते है और आप किसी प्राइवेट हॉस्पिटल में काम करते है तो आपकी सैलरी रु.10,000 से रु.20,000 तक हो सकता है। जब आपका अनुभव हो जाता है तो आप इससे भी अधिक कमा सकते है। साथ ही आपको बता दे की यदि आप किसी सरकारी हॉस्पिटल में एंट्रेंस एग्जाम निकल कर ज्वाइन करते है तो वंहा आपकी सैलरी रु.30,000 से रु.40,000 के बिच हो सकता है।

Best College For DMLT Course in India

  • Byramjee Jeejeebhoy Government Medical College and Hospital (BJMC) Pune, Maharashtra
  • Bangalore Medical College and Research Institute (BMCR) Bangalore, Karnataka
  • Government Medical College (GMC) Amritsar
  • Sri Ram Chandra Bhanja Medical College and Hospital, Cuttack, Orissa
  • Government Medical College, Kota, Rajasthan
  • Nalanda Medical College, Patna, Bihar
  • College of Arts, Commerce and Science, Patna, Bihar
  • Jawaharlal Nehru Medical College (JLNMC) Bhagalpur, Bihar
  • Shine Abdur Razzaque Ansari Institute of Health Education and Research Ranchi, Jharkhand
  • SN Medical College, Agra, Uttar Pradesh
  • Government Medical College, Ambedkar Nagar, Uttar Pradesh

DMLT Course Syllabus in Hindi – डीएमएलटी कोर्स सिलेबस 

First Year Syllabus

  • Basic in Laboratory Equipment and chemistry (प्रयोगशाला उपकरण और रसायन विज्ञान में बुनियादी)
  • Basic Hematology (मूल रुधिरविज्ञान)
  • Blood Banking and Immune Hematology (ब्लड बैंकिंग और इम्यून हेमेटोलॉजी)
  • Clinical Pathology and Parasitological (क्लिनिकल पैथोलॉजी और पैरासिटोलॉजिकल)

Second Year Syllabus

  • Clinical Biochemistry (नैदानिक जैव रसायन)
  • Microbiology (कीटाणु-विज्ञान)
  • Immunology
  • Histopathology and Cytology (हिस्टोपैथोलॉजी और साइटोलॉजी)

DMLT Course Details in Hindi – Short Details

Course NameDMLT (Diploma in Medical Lab Technology)
Duration2 Years
Qualification12th Pass Science Subject
Course Feeरु.40,000 to रु.60,000 Per Year
Join TelegramClick Here

DMLT Me Kitne Subject Hote hai – डीएमएलटी में कितने सब्जेक्ट होते हैं?

1st Year Subject Name

  • Basic Haematology
  • Blood Banking and Immuno Hematology
  • Clinical Pathology (Body Fluids) and Parasitological

2nd Year Subject Name

  • Clinical Biochemistry
  • Microbiology
  • Immunology

About DMLT Course Details in Hindi

Diploma in Medical Lab Technology (मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी डिप्लोमा) यह एक ऐसा कोर्स है। जो आप मेडिकल के छेत्र में बहुत कम खर्च में कर सकते है। पहले छात्र अधिकतर Engineering Field में जाना पसंद करते थे।

लेकिन पिछले कुछ वर्ष से छात्र अधिकतर Medical Field में आना पसंद कर रहे है। इसका कारन है, नौकरी यह निजी (Private) या सरकारी (Government) दोनों में से कुछ भी हो सकता है। Medical Field में किसी भी तरह का कोर्स कर लेने के बाद बहुत आसानी से प्राइवेट जॉब मिल जाती है।

BMLT Vs DMLT in Hindi – बीएमएलटी और डीएमएलटी कोर्स में अंतर?

BMLT Course: BMLT एक Graduation Level का Medical Lab Technology का कोर्स है। जिसका Full Form Bachelor Of Medical Laboratory Technology है। इसे 12th Science Stream से पास करने के बाद किया जा सकता है। BMLT Course 3 वर्ष 6 महीना का कोर्स है। ये 3 वर्ष 6 महीना का कोर्स है।

DMLT Course: DMLT एक Diploma Level का Medical Lab Technology का कोर्स है। जिसका Full Form Diploma in Medical Lab Technology है। इसे भी 12th Science Stream से पास करने के बाद किया जा सकता है। DMLT Course 2 वर्ष का कोर्स है।

Conclusion – DMLT Course Details in Hindi

तो दोस्तों आशा करता हूँ, StudentExam.in के माध्यम से दी गई DMLT Course Details in Hindi जानकारी आपको पसंद आया होगा। यदि आपके मन में इस पोस्ट से जुड़ी किसी भी तरह की प्रश्न हो तो आप हमारे Contact Page जरूर विजिट करें। साथ ही आपको बता दे की StudentExam.in वेबसाइट ऐसे ही Education और Job की नई-नई जानकारी देती है। यदि आप चाहे तो हमारे Telegram को ज्वाइन कर सकते है।

यह भी पढ़े

DMLT Course After 10th

DMLT Course After 10th यह प्रश्न का उत्तर बहुत्त से छात्र जानना चाहते है, वैसे भी यह एक Popular प्रश्न है। वैसे तो यह Course 12th Science Subject से पास करने वाले छात्र ही कर सकते है। लेकिन कुछ कॉलेज है जो DMLT Course को After 10th पर कराते है जैसे Madras Christian College इत्यादि कॉलेज हो सकते है। 

DMLT Course Full Form in Hindi

DMLT Course Full Form in Hindi: मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी में डिप्लोमा (Diploma in Medical Lab Technology)

DMLT Course Kitne Saal Ka Hota Hai?

DMLT Course 2 वर्ष का होता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top