D Pharma Kya Hai इसे कैसे करे? सभी जानकारी हिंदी में।

D Pharma Kya Hai: दोस्तों आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे की डी फार्मा क्या है? D Pharma Kya Hai? इसे कैसे करे? D Pharma Course करने लिए फी कितना लगेगा। D Pharma करने से क्या फयदा होगा? यह कोर्स कितना वर्ष का होता है? इस  पोस्ट में उन सभी सवाल का ज़वाब मिलगा जो अक्सर आप D Pharma को लेकर पूछते है। वे सभी सवाल की जानकारी प्राप्त करेंगे हम इस आर्टिकल के माध्यम से तो कृपया आप हमारे इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े। 

D Pharma Kya Hai

D Pharma Kya Hai

D Pharma एक Diploma Level का  Medical Field का कोर्स है। इसमें छात्र को दवा की Manufacturing यानि दवा कैसे बनाई जाती है।, दवा की Quality कैसा है, दवाओं को स्टोर कैसे किया जाता है।, किस बीमारी में कौन सा दवा का उपयोग करना चाहिए। इत्यादि दवा से जुड़ी जानकारी दी जाती है। यह कोर्स 2 वर्ष होता है।  जिसे छात्र 12th Science Subject Physics, Chemistry, Math और Physics, Chemistry, Biology से Inter करने वाले छात्र यह कोर्स को कर सकते है।

D Pharma Course Eligibility Criteria 

डी फार्मा करने के लिए सबसे पहले छात्र को 12th Intermediate Science Subject Physics, Chemistry, Biology या Mathematics बिषय से किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से पास होना चाहिए। साथ ही छात्र कुल अंक 35% से 50% के बिच होना चाहिए। 

Age Limit

D Pharma Course करने के लिए उम्मीदवार की आयु  (Age) Minimum 17 Years तथा Maximum 30 Years होना चाहिए। 

D Pharma Kaise Kare (डी फार्मा कैसे करें?)

D Pharma Course आप Private या Government College से कर सकते है। आपको सबसे पहले यह तय करना होगा की आप किस College यानि सरकारी या प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते है। लेकिन दोनों में एडमिशन लेने का तरीका थोड़ा अलग है। आज के समय में सभी राज्य गावं के नजदीकी शहर में Medical College जरुर होता है। जंहा पर सरकारी और प्राइवेट कॉलेज अवश्य होते है। 

तो हम जानते है की D Pharma करने के लिए सरकारी और प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन लेने का प्रोसेस क्या है। 

D Pharma Government College Admission

यदि आप D Pharma Course Government College से करना चाहते है, तो सबसे पहले आपको एंट्रेंस एग्जाम देना होता है। यह एग्जाम देने के बाद आपके एंट्रेंस एग्जाम में प्राप्त अंक पर मेरिट लिस्ट तैयार होता है। मेरिट लिस्ट और कॉलेज में उपलब्ध सीट के अनुसार छात्रों चयन होता है।

हाला की यह जरुरी नहीं है की सभी सरकारी कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए एंट्रेंस देना होगा। कुछ सरकारी कॉलेज आपके 12th में प्राप्त अंक के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार कर उसमे से सीट के अनुसार छात्रों का एडमिशन ले लते है।

D Pharma Private College Admission

यदि आप D Pharma Course करने के लिए प्राइवेट कॉलेज से एडमिशन लेते है तो इसमें भी आपको कुछ ऐसे प्राइवेट कॉलेज है जो बहुत अधिक पॉपुलर या बोले तो अच्छे कॉलेज है ये सभी कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम देना होता है। वही कुछ ऐसे प्राइवेट कॉलेज है जो आपका एडमिशन 12th के सर्टिफिकेट पर ही ले लेते है। 

D Pharma Course Fee

D Pharma Course Fee सभी कॉलेज का अलग अलग होता है। यदि हम प्राइवेट कॉलेज का फी की बात करें तो इसमें आप से 70 हजार से 1 लाख  प्रतेक वर्ष हो सकता है। वंही यदि बात करें हम सरकारी कॉलेज की तो आपका वंहा फी बहुत कम होता है। सरकारी कॉलेज की फी उतना ही होता है जितना आप आसानी से दे सकते है। 

डी फार्मा करने के फायदे

डी फार्मा करने के फायदे यदि आप D Pharma करना चाहते है तो आप इसके फायदे के बारे में जरूर जानना चाहेंगे। क्योंकी आपको यह कोर्स करने से पहले यह भी देखना होगा की इस कोर्स को करने के बाद आपको जॉब मिलगा या नहीं। तो जनते है हम डी फार्मा करने के फायदे के बारे में। 

  • डी फार्मा करने के बाद किसी भी सरकारी या प्राइवेट Hospital में Chemist का काम कर सकते है।
  • यह कोर्स करने के बाद आपको किसी भी हॉस्पिटल आसानी से जॉब मिल जाता है। 
  • यदि आप किसी सरकारी हॉस्पिटल में काम करना चाहते है तो आपको इसके लिए एक एंट्रेंस एग्जाम निकलना होगा उसके बाद आपका सिलेक्शन सरकारी हॉस्पिटल में होगा। 
  • यह कोर्स करने के बाद आप शिक्षक के रूप में किसी कॉलेज में छात्रों को पढ़ा सकते है। 
  • इसके अलावा आप इस कोर्स को करने के बाद Medicine Company, Health Center,  Medicine Research Sector इत्यादि में काम कर सकते है।  

D Pharma Salary Per Month in India

यदि आप D Pharma Course कर लेते है, और आप पहली पर कही जॉब कर रहे है तो वंहा आपकी सैलरी 12 हजार से 35 हजार के तक प्रतेक महीना आसानी से मिल जाता है। हाला की आपकी सैलरी अनुभव के साथ प्रतेक वर्ष बढ़ता भी रहेगा। 

D Pharma Entrance Exam

जैसे की इस आर्टिकल में पहले ही बताया है की कुछ कॉलेज में एडमिशन लेने लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम देना होता है फिर वह चाहे सरकारी हो या प्राइवेट। तो हम कुछ एंट्रेंस एग्जाम के नाम देखेंगे, जिसके माध्यम से आप Entrance Exam देकर डी फार्मा कोर्स में एडमिशन ले सकते है। 

  • JEE pharmacy
  • NEET (National Eligibility Entrance Test)
  • AIMEE (All India Medical Entrance Examination)
  • GPAT (Graduate Pharmacy Aptitude Test)

D Pharma Syllabus in Hindi

First Year Syllabus

  • Pharmaceutics (औषध बनाने की विद्या)
  • Pharmaceutical Chemistry (फार्मास्युटिकल रसायन शास्त्र)
  • Bio Chemistry Clinical Pathology (बायो केमिस्ट्री क्लिनिकल पैथोलॉजी)
  • Human Anatomy Physiology (ह्यूमन एनाटॉमी फिजियोलॉजी)
  • Health Education Community Pharmacy (स्वास्थ्य शिक्षा सामुदायिक फार्मेसी)

Second Year Syllabus

  • Pharmaceutics (औषध बनाने की विद्या) (II)
  • Pharmaceutical Chemistry (फार्मास्युटिकल रसायन शास्त्र) (II)
  • Pharmacology Toxicology (औषध विज्ञान विष विज्ञान)
  • Pharmaceutical Jurisprudence (फार्मास्युटिकल न्यायशास्त्र)
  • Drug Store Business Management (ड्रग स्टोर व्यवसाय प्रबंधन)
  • Hospital Clinic Pharmacy (अस्पताल क्लिनिक फार्मेसी)
  • Antibiotics (एंटीबायोटिक दवाओं) 
  • Hypnotics (कृत्रिम निद्रावस्था)

D Pharma Best College 

वैसे तो भारत में बहुत से D Pharma College हैं, जहां से आप बहुत आसानी से डी फार्मा कोर्स कर सकते है। वैसे आप डी फार्मा कोर्स में एडमिशन किसी भी कॉलेज में लेने से पहले उस कॉलेज के बारे में सभी जानकारी अच्छे से प्राप्त कर ले। जैसे आप जिस कॉलेज में एडमिशन ले रहे है वह कॉलेज  Institute Pharmacy Council of India से मान्यता प्राप्त है की नहीं  इसके आलवा आप एडमिशन लेने से पहले यह जरुर देख ले की उस कॉलेज की प्लेसमेंट रिकॉर्ड कैसा है। 

Top College

  • Delhi Institute of Pharmaceutical Sciences and Research, New Delhi
  • Government College of Pharmacy, Karad Maharashtra
  • Jamia Hamdard, New Delhi
  • JSS College of Pharmacy, Mysore, Karnataka
  • PSG College of Pharmacy, Coimbatore, Tamil Nadu
  • Manipal College of Pharmaceutical Sciences, Manipal, Karnataka
  • Annamalai University, Annamalai Nagar Tamil Nadu
  • ISF College Of Pharmacy, Moga Punjab
  • Government Pharmacy College, Bangalore, Karnataka

D Pharma Short Details

Course Name  D Pharma
Course Duration 2 Years
D Pharma Course Fee 40 Thousand To 1 Lakh Per Year
Salary after doing D Pharma Course 12 Thousand to 35 Thousand Per Month
Join Telegram Click Here

About D Pharma in Hindi

डी फार्मा कोर्स यह एक Medical Field का कोर्स है, यह कोर्स डिप्लोमा लेवल पर होता है। इस कोर्स में आपको दवा Manufacturing, दवा स्टोर कैसे करे, कौन सा दवा कब और कितन लेना है इत्यादि की जानकारी दी। 

यह एक ऐसा Course है जिसका आज के समय में बहुत अधिक डिमांड है। यदि आप भी आज के समय में  मेडिकल का कोई भी कोर्स कर लेते है तो आपको कही भी बहुत आसनी से जॉब मिल सकता है। यही कारण है की अभी के छात्र अधिकतर मेडिकल फील्ड में अपना Career बनना चाहते है। निचे मेडिकल के कुछ कोर्स का लिंक दिया गया जिसे आप पढ़ कर मेडिकल के और भी कोर्स के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है। 

Conclusion

दोस्तों उम्मीद है की StudentExam.in के माध्यम से दी गई D Pharma Course in Hindi की जानकारी आपको पसंद आया होगा। यदि आपको इस पोस्ट या वेबसाइट को लेकर किसी भी तरह का प्रश्न हो तो आप हमारे Contact Us Page Visit करे। हमारी वेबसाइट ऐसे ही Education और Job की जानकारी देती है। 

Also Read

FAQs

D Pharma के बाद  करें?

डि फार्मा करने के बाद आपके पास बहुत बिकल्प (Option) होता है। जैसे आप किसी भी Medicine Company या Hospital में आसानी से जॉब कर  सकते है। इसके अलावा आप अपना खुद का मेडिकल स्टोर खोल सकते है। यदि आप अपना मेडिकल कोर्स की पढ़ाई आगे भी जारी रखना चाहते है, तो आप B Pharma भी कर सकते है। 

B Pharma Vs D Pharma दोनों में अंतर क्या है?

B Pharma Course: यह कोर्स Graduation Level पर होता है। साथ ही यह कोर्स 4 वर्ष का होता है। जिसमें 4 Semester का एग्जाम होता है। 

D Pharma Course: यह कोर्स Graduation Level पर होता है। साथ ही यह कोर्स 4 वर्ष का होता है। जिसमें 4 Semester का एग्जाम होता है। 

D Pharma Full Form

D Pharma Full Form: Diploma in Pharmacy.

D Pharma Kitne Saal Ka Course Hai?

D Pharma Course 2 वर्ष का होता है। इस कोर्स को 12th Science बिषय से करने वाले छात्र कर सकते है। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top