CBI Officer Kaise Bane in Hindi सभी जानकारी

CBI Officer Kaise Bane: सीबीआई अधिकारी (CBI Officer)  भारत में सबसे प्रतिष्ठित नौकरियों में से एक है। यह अपनी उच्चतम क्षमता में राष्ट्र की सेवा करने के अवसर के साथ-साथ एक प्रभावशाली वेतन और लाभ प्रदान करता है। एक सीबीआई अधिकारी के पास कानून प्रवर्तन, जांच, अभियोजन, आतंकवाद और साइबर अपराध जैसे कई क्षेत्रों में काम करने की जबरदस्त शक्ति और अधिकार होता है।

इस Post में हम उन सभी चीजों के बारे में बात करेंगे जो आपको CBI Officer बनने के बारे में जानने की जरूरत है, जिसमें करियर के अवसर, शिक्षा (Education) की आवश्यकताएं, प्रशिक्षण पाठ्यक्रम (Training Course), परीक्षा पैटर्न (Exam Pattern) और बहुत कुछ शामिल हैं।

CBI Officer Kaise Bane in Hindi

CBI Officer Kaise Bane – How To Become CBI Officer in Hindi

भारत के बहुत से छात्र है जो CBI Officer बनाना चाहते है। यदि उन्ही सभी छात्रों में से आप हैं, तो यह पोस्ट आपके लिए हम इस पोस्ट में जानेंगे की CBI Officer कैसे बने? CBI Officer बनने के लिए Education Qualification क्या होगा? CBI Officer की Salary कितना होता है? इत्यादि सभी जानकारी हम प्राप्त करेंगे इस पोस्ट के माध्यम से, तो कृपया आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े।

CBI क्या है? – What is CBI in Hindi?

CBI का Full Form Central Bureau of Investigation जिसे हिंदी में केंद्रीय जांच ब्यूरो कहा जाता है। यह भारत सरकार के अधीन एक प्रमुख जांच एजेंसी है, जिसमे CBI Officer को विभिन्न अपराधों और मामलों की जांच करने का काम दिया जाता है। CBI (Central Bureau of Investigation) को वर्ष 1968 में स्थापित किया गया था। CBI का एक केंद्रीय जांच एजेंसी है जिसके कार्यालय नई दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, हैदराबाद और लखनऊ में हैं।

CBI Officer Kaise Bane – CBI कैसे बने?

CBI Officer आप दो तरह से बन सकते है।

SSC CGL Exam के माध्यम से –

CBI में सीधी भर्ती सिर्फ Sub Inspector Rank के लिए होता है और यह भर्ती SSC CGL (Combined Graduate Level) परीक्षा के द्वारा आयोजित करवाई जाती है। यदि आप CBI Officer बनना चाहते है तो आप को सबसे पहले SSC CGL Exam देना होता है। इसमें चार टियर स्तरीय परीक्षा होता है। यदि आप यह Exam Qualified करते है, तो आगे आपको Physical, Skill Test, Medical होता। इसके बाद आपको ज्वाइन कराई जाती है।

Deputation (प्रतिनियुक्ति) या प्रमोशन के माध्यम से –

Deputation (प्रतिनियुक्ति) का मतलब यह होता है की यदि आप Central या State Government की पुलिस या किसी अन्य महत्वपूर्ण Post पर है, तो आप CBI Deputation के माध्यम से जा सकते है।

Education Qualification – CBI Officer Kaise Bane

CBI Officer बनने के लिए उम्मीदवार के पास ग्रेजुएशन डिग्री किसी भी स्ट्रीम से होना चाहिए। साथ ही उम्मीदवार का ग्रेजुएशन में कुल अंक 55% होना चाहिए। यह कुल अंक SSC CGL की Vacancy पर निर्भर करता है, यह कम और अधिक भी हो सकता है।

Eligibility (पात्रता) – CBI Officer Kaise Bane

  • उम्मीदवार किसी भी स्ट्रीम से Graduation किया होना चाहिए।
  • General Category के उम्मीदवार की आयु 20 वर्ष से 30 वर्ष तक होना चाहिए।
  • OBC Category के उम्मीदवार की आयु 20 वर्ष से 33 वर्ष तक तथा SC और ST Category के उम्मीदवार की आयु 20 वर्ष से 35 वर्ष तक होना चाहिए।
  • आंखों की रोशनी कमजोर नहीं होनी चाहिए। (नजर तेज होनी चाहिए।)

SSC CGL Exam Pattern Or CBI Sub Inspector Exam

CBI Officer में Sub Inspector बनने के लिए CGL का Exam देना होता है यह Exam SSC द्वारा लिया जाता है। SSC CGL में यह परीक्षा 4 Tier में होता है। इन 4 Tier Exam में Qualified होने के बाद ही आप CBI के Sub Inspector Post के लिए Join कराया जाता है।

SSC CGL Tier 1 Exam Pattern

SSC CGL Tier 1 Exam में 100 Question होता है तथा कुल अंक 200 Number का होता है। यानि प्रतेक 1 Question के लिए 2 Number है। यह Exam 2 घंटा का होता है। इसमें Negative Marking 0.50 Marks होता है।  निचे दी गई चारों बिषय से 50-50 Number का Question होगा। 

  • General Awareness
  • General Intelligence and Reasoning
  • English  
  • Quantitative Aptitude

SSC CGL Tier 2 Exam Pattern

SSC CGL Tier 2 Exam में 4 Paper का Exam होता है। जिसमे प्रतेक पेपर 2 घंटे का होता है जिसमें 0.25 नेगेटिव मार्किंग होता है। प्रतेक 1 Paper का Exam 200 Marks का होता है। सभी Objective Questions होंगे। 

  • Paper 1: Quantitative Ability – 100 Question
  • Paper 2: English Language and Comprehension – 200 Question
  • Paper 3: Statistics – 100 Question
  • Paper 4: General Studies (Finance and Economics) – 100 Question

SSC CGL Tier 3 Exam Pattern

SSC CGL Tier 3 Exam में एक डिस्क्रिप्टिव (Descriptive) Test होगा। यह Paper English और Hindi दोनों में होगा। इसमें कुल अंक 100 है जिसे 60 मिनट में पूरा करना होगा।

SSC CGL Tier 4 Exam Pattern

SSC CGL Tier 4 Exam में एक Computer Skill Test होता है। यह Test दो चरणों में आयोजित किया जाता है।

  • DEST Test: उम्मीदवारों को English में Computer पर 15 मिनट में 2000 Word Type करने होंगे।
  • CPT Test : यह Test Word Processing, Spreadsheets और Slide के निर्माण में उम्मीदवार की दक्षता (Skill) की जांच के लिए लिया जाता है।

CBI Officer Salary and Facilities – CBI Officer Kaise Bane 

CBI Officer Salary Grade Pay 4600,Starting Basic Pay (प्रारंभिक मूल वेतन) 13900, Basic Pay 7th CPC के अनुसार 44900, Gross Salary रु.54,680 से रु.62,664

CBI Ka Kya Kaam Hota Hai? – CBI का क्या काम होता है? 

CBI Officer एक कानून प्रवर्तन अधिकारी होता है जो भारतीय दंड संहिता, भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम, सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, आतंकवाद रोकथाम अधिनियम और कई अन्य कानूनों से संबंधित मामलों की जांच और मुकदमा चलाता है। यह पोस्ट सीबीआई अधिकारी के कार्यों, उनके द्वारा की जाने वाली जांच की प्रकृति और हमारे समाज में CBI Officer की भूमिका के बारे में बताएगी।

CBI Physical Details – SSC CGL Physical Details

एक CBI Officer के लिए Physical Fitness बहुत महत्वपूर्ण है। इस कारण से, भारतीय पुलिस सेवा (IPS) के चयन बोर्ड उम्मीदवारों की ऊंचाई और वजन को गंभीरता से लेते हैं। वे अकादमिक प्रदर्शन और अन्य पेशेवर योग्यताओं पर भी जोर देते हैं।

Criteria Male CandidatesFemale Candidates 
Hight157.7 CM152 CM
Chest81 CM Extended 5 CM_
Weight_48 Kg
Walking1600 Meter in 15 Minutes1 Km. in 20 Minute
Cycling8 Km. in 30 Minute3 Km. in 20 Minute

About CBI – CBI Officer Kaise Bane?

Central Bureau of Investigation (केंद्रीय जांच ब्यूरो) केंद्र सरकार (Central Government) की एक एजेंसी है। सीबीआई गृह मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण के तहत एक स्वायत्त निकाय है। इसकी स्थपना भारत सरकार द्वारा 1941 स्थापित किया गया था, और इसमें भ्रष्टाचार, मानवता के खिलाफ उच्च अपराध, युद्ध अपराध और सत्ता के दुरुपयोग से संबंधित मामलों की जांच और मुकदमा चलाने का अधिकार है।

यह भी पढ़े

Conclusion – CBI Officer Kaise Bane

दोस्तों हमें उम्मीद है की StudentExam.in के माध्यम से दी गई CBI Officer Kaise Bane in Hindi यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। यदि आप इस पोस्ट से जुड़ी किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहते है तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। Message On Facebook

FAQs – CBI Officer Kaise Bane?

CBI Officer कैसे बने? – How To Become CBI Officer in Hindi

CBI Officer Kaise Bane: CBI Officer बनने के लिए आपको SSC CGL Exam Qualified करना होता है। इसके सभी जानकारी आप इस पोस्ट में देख सकते है।

CBI Full Form क्या होता हैं?

CBI Full Form: Central Bureau of Investigation (केंद्रीय जांच ब्यूरो)

CBI की स्थापना कब हुई थी?

CBI की स्थापना भारत सरकार द्वारा 1941 में किया गया था।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top