Bihar Free Laptop Yojana 2022 Apply Online

Bihar Free Laptop Yojana 2022: दोस्त यदि आप भी बिहार राज्य के Bihar Board (BSEB) में पढ़ने वाले छात्र हैं, और आप Class 12th (Intermediate) या Class 10th (Matric) का Exam देने वाले हैं। या फिर आप Exam दे चुके हैं। आप सभी छात्रों के लिए बिहार सरकार (Bihar Government) ने एक योजना का आरंभ किया है। जिसका नाम Bihar Free Laptop Yojana है। इस योजना के माध्यम से Bihar Board (BSEB) में पढ़ने वाले छात्र जिन्होंने Kushal Yuva Program में प्रवेश ले चुके है। उन्हें फ्री में लैपटॉप दिया जायेगा। इस योजना के तहत बिहार के 30 लाख से भी अधिक छात्रों को फ्री लैपटॉप दिया जायेगा। 

आगे हम इस पोस्ट Bihar Free Laptop Yojana के के बारे में सभी जानकारी प्राप्त करेंगे जैसे Bihar Free Laptop Yojana क्या है? इस योजना का लाभ कौन-कौन से छात्रों को मिलेगा। Bihar Free Laptop Yojana के लिए आवेदन कैसे करे? इत्यादि तो कृपया आप हमारे इस पोस्ट को पूरा पढ़े। 

Bihar Free Laptop Yojana 2022

Bihar Free Laptop Yojana – बिहार फ्री लैपटॉप योजना 

बिहार फ्री लैपटॉप योजना इस योजना के तहत बिहार राज्य में बिहार बोर्ड से Class 10th और Class 12th का Exam देने के बाद कुशल युवा कार्यक्रम (Kushal Yuva Program) में प्रवेश (Admission) ले चुके है। ऐसे छात्रों को बिहार सरकार के तरफ़ से फ्री में लैपटॉप दिया जायेगा। यदि आप भी इस योजना के लाभ यानि फ्री में लैपटॉप लेना चाहते है। तो निचे दी गई लिंक के माध्यम से या आप Official Website पर जाकर आवेदन कर सकते है।

Scheme Name  Bihar Free Laptop Yojana
Scheme Launch Chief Minister Nitish Kumar
Application Mode  Online
Official Website 7nishchay-yuvaupmission.bihar.gov.in
Join Telegram Click Here

Bihar Free Laptop Yojana Kya Hai? – बिहार फ्री लैपटॉप योजना क्या है?

बिहार फ्री लैपटॉप योजना एक ऐसी योजना है जो 10 वीं, 12 वीं कक्षा के छात्रों को उनकी पढ़ाई के लिए उपयोग करने के लिए लैपटॉप प्रदान करती है। इसमें ऐसे छात्रों को बिहार सरकार लैपटॉप देती है जिन्होंने मैट्रिक या इंटरमीडिएट करने के बाद कुशल युवा कार्यक्रम (Kushal Yuva Program) में एडमिशन ले चुके है।

Bihar Free Laptop Yojana Eligibility – Laptop कौन-कौन से छात्रों को मिलेगा।

Bihar Free Laptop Yojana का लाभ लेने के लिए छात्रों के पास ये योग्यता और पात्रता होनी चाहिए। यदि आप इन सभी के लिए योग्य है, तो आप बिहार फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

  • छात्र बिहार राज्य की मूल निवासी होना चाहिए।
  • छात्र बिहार बोर्ड से Class 10th (Matric) और Class 12th (Intermediate) पास करने के बाद युवा कार्यक्रम (Kushal Yuva Program) में एडमिशन होना चाहिए।
  • इस योजना के लिए वही छात्र आवेदन करेंगे जो पहले से ही युवा कार्यक्रम (Kushal Yuva Program) में एडमिशन ले चुके है।
  • सरकारी स्कूल से शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्र इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है।
  • BPL परिवार के छात्र इस योजना के लाभ लेने के लिए योग्य होंगे।
  • छात्र Class 10th या Class 12th Pass Marksheet होना चाहिए।

Document Required – बिहार फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज़ 

  • Aadhar Card
  • Domicile Certificate
  • Passport size photo
  • Registered Mobile Number
  • Educational Qualification Certificate
  • Marksheet of class 10th and 12th
  • Passport Size Photo

Bihar Free Laptop Yojana का उद्देश्य

बिहार फ्री लैपटॉप योजना बिहार सरकार द्वारा शुरू की गई सरकारी योजनाओं में से एक है। इस योजना का लाभ Class 12th और Class 10th करने के बाद जो छात्र कुशल युवा कार्यक्रम (Kushal Yuva Program) की ट्रेनिंग कर रहे है उन्हें दिया जायेगा। इस योजना का उद्देश्य बिहार में पढ़ाई करने वाले छात्रों फ्री में लैपटॉप देना, ताकि बिहार के छात्र अपनी ऑनलाइन पढ़ाई को पूरा करना साथ ही वे पढ़ाई के लिए उत्सुक रहे।

How To Apply Bihar Free Laptop Yojana Online Form – बिहार फ्री लैपटॉप योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

यदि आप भी बिहार सरकार की Bihar Free Laptop Yojana के लिए योग्य तथा आप आवेदन करना चाहते है, तो आप निचे बताई गई स्टेप को फॉलो करें।

  • सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट www.7nishchay-yuvaupmission.bihar.gov.in पर जाए।
  • अब आप Application Form लिंक ढूंढें और उस पर क्लिक करें।
  • यहां वह दस्तावेजों को अपलोड करने के साथ अपना व्यक्तिगत और शैक्षिक विवरण भरें। Submit Button दबा कर अपने एप्लीकेशन को सबमिट कर दे।
  • सबमिट करने के बाद आप आप आपने एप्लीकेशन का रजिस्ट्रेशन स्लिप प्रिंट कर ले।एक बार जब आपका आवेदन पत्र राज्य के अधिकारियों द्वारा सत्यापित किया जाता है। उसके बाद आप संबंधित लैपटॉप वितरित किया जायेगा।

Bihar Free Laptop Yojana Status Check

एक बार जब आप अपना Bihar Free Laptop Yojana 2022 के लिए आवेदन कर देते है। उसके बाद आप अपने Application का Online Status Check कर सकते है। आप आपने Application का Status कैसे Check कर सकते है। यह जांनने के लिए निचे बताई गए Step को Follow करे।

  • सबसे पहले आपको Official Website www.7nishchay-yuvaupmission.bihar.gov.in पर जाना है।
  • अब आप Application Status पर क्लिक करे।
  • इसके बाद आप एक नए पेज पर जायेंगे जहां आप दो तरह से Application का Status Check कर सकते है। Regestration Id और Aadhar Card Number.
  • अब आप दोनों में से किसी एक को Select करे। अपना डिटेल्स और कॅप्टचा भरकर सबमिट कर दे।
  • आप आप आपने Application का Status देख सकते है।

Conclusion

दोस्तों हमें उम्मीद है की StudentExam.in के माध्यम से दी गए Bihar Free Laptop Yojana की जानकारी आपको पसंद आया होगा। इस पोस्ट से जुड़ी किसी भी तरह का आपके मन में सवाल हो तो आप हमें निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है।

FAQs For Bihar Free Laptop Yojana 2022

What is Bihar Free Laptop Scheme in Hindi? – Bihar Free Laptop Yojana क्या है?

बिहार फ्री लैपटॉप योजना इस योजना के तहत बिहार राज्य में बिहार बोर्ड से Class 10th और Class 12th का Exam देने के बाद कुशल युवा कार्यक्रम (Kushal Yuva Program) में एडमिशन लेने वाले छात्रों को बिहार सरकार के तरफ़ से फ्री में लैपटॉप दिया जायेगा।

बिहार फ्री लैपटॉप योजना कब शुरू की गई थी?

बिहार फ्री लैपटॉप योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री श्री नितीश कुमार ने वर्ष 2022 किया गया था।

Leave a Comment

Your email address will not be published.