BA Subjects List in Hindi 2022 – B.A. सब्जेक्ट लिस्ट

BA Subjects List in Hindi: आज हम BA Subjects List in Hindi में सभी जानकारी देने वाले है। दोस्त यदि आप भी हाल ही Class 12th Exam Pass कर लिए है, और अब आप ग्रेजुएशन Arts Stream यानि आर्ट्स बिषय से पढ़ना चाहते है। लेकिन बहुत से छात्र Arts Stream यानि BA में एडमिशन लेने से पहले यह जरूर जानना चाहते है की BA में कितने सब्जेक्ट होता है। BA Subjects List in Hindi लगभग सभी छात्र यह सवाल का जवाब जानना चाहते है। इसी सवाल का जवाब आज आपको इस आर्टिकल में मिलेगा।

आज के समय में सभी छात्र अच्छे से पढ़ाई पूरी करके एक सरकारी नौकरी या प्राइवेट नौकरी करना चाहते है। इसमें ज़्यदातर छात्र सरकारी नौकरी करने के लिए इच्छुक होते है। बहुत से छात्र है जो Class 10th Pass करने के बाद ही सरकारी नौकरी की तैयारी में लग जाते है। लेकिन Class 10th Pass करने के बाद सरकारी नौकरी में हाई लेवल के पद के लिए आप योग्य नहीं होते है।

इसके लिए आपको Intermediate Pass करना होता है। साथ ही आप ग्रेजुएशन भी पास कर लेते है तो आप लगभग सभी सरकारी नौकरी के पद के लिए योग्य हो जाते है। आपको बता दे की एक बार अगर आप ग्रेजुएशन Science, Commerce और Arts किसी भी Stream से पास कर लेते है, तो आप देश के सबसे अधिक प्रचलित परीक्षा UPSC (Union Public Service Commission) जिसे IAS Exam के भी नाम से जानते है इसके लिए भी आप योग्य हो जायेंगे।

BA Subjects List in Hindi

BA Subjects List in Hindi 2022

BA जिसका फुल फॉर्म Bachelor of Arts (कला स्नातक) कहते है। एक छात्र को BA में एडमिशन लेने से पहले उसको BA के बारे में सभी जानकारी अच्छी तरह से जानना बहुत जरुरी होता है। जिसमे सबसे महत्वपूर्ण होता है। BA Subjects List in Hindi के बारे में जानना अक्सर छात्र BA – बैचलर ऑफ़ आर्ट्स में एडमिशन लेने से पहले सब्जेक्ट के बारे में जानना चाहते है, की BA में कितने सब्जेक्ट होते है। जिससे छात्र को सब्जेक्ट सेलेक्ट करने में आसान हो जाता है। BA Subject List in Hindi के बारे में जानने से पहले BA Course Kya Hai? – BA Course क्या है? इसके बारे में जान लेते है। 

BA Course Kya Hai – BA Course क्या है?

BA जिसका Full Form Bachelor of Arts (कला स्नातक) होता है। BA बैचलर ऑफ़ आर्ट्स एक ग्रेजुएशन कोर्स है जिसे Intermediate Science, Commerce और Arts किसी भी बिषय से पास करने के बाद किया जा सकता है। आपको बता ग्रेजुएशन में अधिकतर छात्र Intermediate Science से पास करने के बाद ग्रेजुएशन साइंस बिषय यानि BSC (Bachelor of Science) से ही करना पसंद करते है। वैसे ही छात्र अगर इंटरमीडिएट कॉमर्स बिषय से करता है तो वह ग्रेजुएशन Commerce यानि BCOM से ही करना पसंद करता है। ऐसे ही आर्ट्स बिषय से इंटरमीडिएट पास करने वाले छात्र भी है।

BA Subjects List in Hindi

  • Hindi Literature – हिंदी साहित्य
  • Hindi General – हिंदी सामान्य
  • English Literature – अंग्रेजी साहित्य
  • English General – अंग्रेजी सामान्य
  • Sanskrit – संस्कृत
  • History – इतिहास
  • Geography – भूगोल
  • Philosophy – फिलॉसफी
  • Psychology – साइकोलॉजी
  • Economics – अर्थशास्त्र
  • Sociology – समाज शास्त्र
  • Political Science – राजनीति विज्ञान
  • Elementary Computer – प्राथमिक कंप्यूटर
  • Home Science – गृह विज्ञान
  • Fine Arts and Painting Journalism Mass Communication 
  • Environmental Studies – पर्यावरण अध्ययन
  • Public Administration – सार्वजनिक प्रशासन

Hindi Literature – हिंदी साहित्य

हिंदी साहित्य (Hindi Literature) का मतलब हिंदी भाषा का गहरी अध्ययन होता है। हिंदी हमारी मातृभाषा भी है। हिंदी लिटरेचर में हिंदी भाषा के बारे में विस्तार से जानकारी आपको कॉलेज के द्वारा दिया जाता है। अगर आप भी हिंदी में रूचि रखते है, तो आप को हिंदी साहित्य बिषय सेलेक्ट करके पढ़ना चाहिए। हिंदी लिटरेचर के अंतर्गत हिंदी की सभी कहानियां, कविताएं, लेख, भाषा और नाटक के लिए सबसे जरूरी हिंदी व्याकरण में अध्ययन करने का अवसर मिलता है।

Hindi General – हिंदी सामान्य 

हिंदी साहित्य यानि हिंदी लिटरेचर में आपको हिंदी के लोकप्रिय लेखो और उसके साथ-साथ हिंदी भाषा के व्याकरण के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाती है। वहीं जनरल हिंदी (Hindi General) में आपको व्याकरण, समास, उपसर्ग, वाक्य, कहानी इत्यादि पढ़ाई जाती है।

BA Course में हिंदी साहित्य और हिंदी जनरल में अंतर इतना ही होता है की इसमें हिंदी साहित्य और हिंदी जनरल में अंतर यह है कि हिंदी साहित्य की तरह हिंदी जनरल में आपको हर सेमेस्टर इसके दो पेपर की परीक्षा देने की जरूरत नहीं होता है।

English Literature – अंग्रेजी साहित्य

आप सभी जानते है English आज के समय में काफी उपयोगी भाषा है। यदि आप BA में English Literature को चुनते हैं, तो इससे आपको अंग्रेजी में बहुत अच्छी समझ हो जायेगा। इसमें भी Hindi Literature जैसे English Grammar पढ़ाया जाता है। इससे आपकी दुनिया भर में English में लिखे गए Novels को समझने की क्षमता विकसित होता है। English Literature में English Novels कविता नाटक इत्यादि शामिल होते हैं।

English Literature के साथ शिक्षक, लेखक, शोधकरता इत्यदि बना जा सकता है। BA Course में इस Subject को आपको 3 वर्ष के लिए पढ़ना होता है इसमें हर वर्ष अलग-अलग किताबें होती है। 1 साल में आपको इसके 2 पेपर की परीक्षा देनी होती है।

BA English Subject List – BA English Literature में कितने बिषय होते हैं?

  • Literary Criticism
  • European Classic Literature
  • Nineteenth-Century European Realism
  • World Literature
  • Postcolonial Literature
  • American Literature
  • Literature and Cinema
  • Postcolonial Literature
  • English Drama – Elizabethan to Victorian
  • English Poetry: The Pre- Romantic to the Victorian
  • Post World War 2
  • Literature and Cinema
  • Women’s Writing Literary Theory
  • Literature and Cinema
  • British Romantic Literature
  • Indian Classic Literature

English General – अंग्रेजी सामान्य

English General भी Hindi General के ही तरह होता है। यह English Literature से थोड़ा अलग होता है। यदि आप English Genera को चुनते हैं तो इसमें आपको Hindi General के तरह अपने Core Subject के साथ पढ़ना होता है। इंग्लिश जनरल सब्जेक्ट लेकर पढ़ने पर आपको इंग्लिश की बेसिक चीजें को सिखने का मौका मिलता है। Hindi General की तरह इसमें भी आपको साल के दो पेपर की परीक्षा देना होता है।

Sanskrit – संस्कृत 

संस्कृत एक ऐसा भाषा है जिसका भारत की संस्कृति में बहुत ही महत्व है। हम सभी जानते है की संस्कृत भारत सबसे प्रचीन भाषा में से एक है। आपको बता दे की संस्कृत उत्तराखंड की आधिकारिक भाषा है। इसके आलावा संस्कृत को NASA धरती पर बोली जाने वाली सबसे स्पस्ट भाषा मनता है। NASA के पास संस्कृत में ताड़पत्रो पर लिखी 60 हज़ार से अधिक पांडुलिपियां है जिन पर NASA Research कर रहा है। यदि आपको भी संस्कृत पढ़ने में रूचि है तो आप जरूर अपने BA की बिषय में इसे शामिल करें।

History – इतिहास

बहुत से छात्र इतिहास (History) में रुचि रखते है। हला की आपको बता दे की अधिकतर छात्र BA करते है वे अपने बिषय में इतिहास जरूर शामिल करते है। इसके मुख्य कारन होता है की इतिहास में घटी घटना या किया गया कोई अच्छा काम के बारे जानना जो की इतिहास बिषय पढ़ने में दिलचस्पी लगता है।

History Arts Stream का एक Popular Subject है। इसीलिए छात्र इसे अपने बिषय में रखते ही है, इसके अलवा इतिहास को छात्र मुख्य बिषय में भी शामिल करते है। इतिहास में आपको प्रतेक सेमेस्टर की परीक्षा देनी होती है। इसमें आपको मेन बिषय के साथ आपको History General Subject भी चुनना होता है।

Geography – भूगोल

जो भी छात्र भूगोल बिषय में रूचि रखते है वे अपने पसंद की बिषय भूगोल (Geography) अपने BA की बिषय में शामिल कर सकते है। निचे मै कुछ भूगोल की जानकारी आपके साथ शेयर किया है।

भूगोल सामाजिक और भौतिक प्रक्रियाओं की इस समझ को स्थान के संदर्भ में रखता है। दुनिया भर में संस्कृतियों, राजनीतिक प्रणालियों, अर्थव्यवस्थाओं, परिदृश्य और वातावरण में महान अंतरों को पहचानना और उनके बीच के संबंधों की खोज करना है। स्थानों और सामाजिक समूहों के बीच मतभेदों और असमानताओं के कारणों को समझना मानव भूगोल के अधिकांश नए विकासों का आधार है।

Philosophy – फिलॉसफी

Philosophy एक रोमांचक विषय भी है, इसमें रुचि रखने वाले छात्र इससे संबंधित कार्यों के प्रति आकर्षित भी रहते हैं। विश्लेषण और समाज के प्रति आपकी नजर, सही गलत जैसी चीजें Philosophy बिषय के अंतर्गत ही आता है।

Philosophy (दर्शन) की परिभाषा अत्यंत कठिन है। हालाँकि, यह महत्वपूर्ण है कि कोई भी व्यक्ति जो दर्शनशास्त्र के बारे में लिख रहा है या प्रशिक्षण दे रहा है, उसके लिए सबसे पहले यह स्पष्ट करना चाहिए कि इससे उनका क्या मतलब है ताकि पाठक को इस बात का अंदाजा हो जाए कि वे किस तरह के दर्शन का सामना करेंगे और जब लोगों को दर्शन की सुविधा के लिए प्रशिक्षण देते हैं, मानदंड प्रदान करना है।

Psychology – साइकोलॉजी

मनोविज्ञान मन और व्यवहार का अध्ययन है। इसमें जैविक प्रभाव, सामाजिक दबाव और पर्यावरणीय कारक शामिल हैं जो प्रभावित करते हैं कि लोग कैसे सोचते हैं, कार्य करते हैं और महसूस करते हैं। मनोविज्ञान की एक सफल और गहरी समझ प्राप्त करने से लोगों को अपने स्वयं के कार्यों में गहरी पहुँच प्राप्त करने के साथ-साथ अन्य लोगों की बेहतर समझ प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।

यदि आप भी Psychology – साइकोलॉजी (मनोविज्ञान) में दिचस्पी रखते है तो आप इस बिषय को भी अपने सब्जेक्ट के साथ रख सकते है।

Economics – अर्थशास्त्र

अर्थशास्त्र संसाधनों के उपयोग, वस्तुओं और सेवाओं के उत्पादन, उत्पादन की वृद्धि और समय के साथ कल्याण, और समाज के लिए महत्वपूर्ण चिंता के अन्य जटिल मुद्दों की एक बड़ी विविधता का अध्ययन है।

जो भी छात्र Economics (अर्थशास्त्र) को पढ़ने और उसके बारे अधिक से अधिक जानने के लिए रूचि रखते है वे छात्र अपने ग्रेजुएशन के बिषय में अर्थशास्त्र रख सकते है।

Sociology – समाज शास्त्र

Sociology (समाजशास्त्र) सामाजिक जीवन, सामाजिक परिवर्तन और मानव व्यवहार के सामाजिक कारणों और परिणामों का अध्ययन है। यदि आप भी समाजशास्त्र बिषय में रूचि रखते है है तो आप इसे अपने बिषय के साथ पढ़ सकते है।

समाजशास्त्री समूहों, संगठनों और समाजों की संरचना की जांच करते हैं। समाजशास्त्र का उद्देश्य यह समझना है कि मानव क्रिया और चेतना दोनों किस प्रकार आसपास की सांस्कृतिक और सामाजिक संरचनाओं द्वारा आकार लेती है।

Sociology मानव सामाजिक संबंधों और संस्थाओं का अध्ययन है। समाजशास्त्र का विषय अनेक है, अपराध से लेकर धर्म तक, परिवार से राज्य तक, जाति और सामाजिक वर्ग के विभाजन से लेकर एक सामान्य संस्कृति की साझा मान्यताओं तक, और सामाजिक स्थिरता से लेकर पूरे समाज में आमूल-चूल परिवर्तन तक अध्ययन के इन अनेक विषयों के अध्ययन को एकीकृत करना है।

Political Science – राजनीति विज्ञान

Political Science (राजनीति विज्ञान) सामाजिक विज्ञान की एक ऐसी शाखा है। जिसमे एक छात्र को राज्य, वैश्विक राजनीति और सरकार के बारे में सिखाती है। न केवल भारत में, बल्कि यह सब्जेक्ट पुरे दुनिया भर में भी सबसे अधिक चुने गए सब्जेक्ट में से एक है। राजनीति विज्ञान राज्य, सरकार, विभिन्न एजेंसियों के कामकाज से संबंधित है, और कैसे कोई अपने देश के बारे में सैद्धांतिक ज्ञान को वास्तविक या व्यावहारिक दुनिया में बेहतरी के लिए उपयोग कर सकता है।

हम जंहा तक समझते है की जिन छात्रों को राजनीति (Politics) में रूचि रहता है वे लोग जरूर इस बिषय को लेकर ग्रेजुएशन करते है। ऐसे में अगर आपको भी राजनीति पसंद है तो आप Political Science (राजनीति विज्ञान) बिषय लेकर पढ़ सकते है।

Elementary Computer – प्राथमिक कंप्यूटर

Elementary Computer का मतलब प्राथमिक कंप्यूटर होता है। ये एक Basic Computer Subject है। जिसमे आपको कंप्यूटर के बारे में सभी तरह की बेसिक जानकारी दी जाती है। इस सब्जेक्ट को BA Course में Elementary Computer General Subject के साथ पढ़ना होता है। इसे आप मेन बिषय भी मान कर पढ़ा जा सकता है।

Home Science – गृह विज्ञान

Home Science (गृह विज्ञान) जिसे अक्सर परिवार और सामुदायिक विज्ञान कहा जाता है, परिवार के घरों और समुदायों के बुनियादी स्वास्थ्य देखभाल, बाल विकास और प्रबंधन से संबंधित है। यह सामुदायिक जीवन के संबंध में पोषण, कपड़े, मानव शरीर विज्ञान, बाल विकास, सूक्ष्म जीव विज्ञान, आंतरिक सजावट और पारिवारिक संबंधों आदि जैसी चीजों का अध्ययन कराया जाता है। अगर आप भी Home Science (गृह विज्ञान) से ग्रेजुएशन करने में दिलचस्पी रकते है तो इस बिषय को अपने सब्जेक्ट में शामिल कर सकते है।

Fine Arts and Painting Journalism Mass Communication

Fine Arts and Painting Journalism इस बिषय के अंतर्गत आपको प्रिंटिंग मीडिया, इंटरनेट और उसके अलावा रेडियो और टीवी जैसे जानकारी के बारे पढ़ाया जाता है। आपको बता दे की इसी सब्जेक्ट के अंदर Graphics, Multimedia, Animation, Visual Arts, PR & Advertising, Film Studies, Painting, Photography, Journalism, Mass Communication इत्यदि के बारे में पढ़ाया जाता है।

यदि आप इसमें दिलचस्पी रखते है तो हमे उम्मीद है की आप अब इस बिषय से ही ग्रेडिएशन करने वाले है। क्यूंकि बहुत से छात्रों की इसके बारे में जानकारी नहीं होता है। लेकिन अब आप यह जानकारी के बाद आप अपने पसंद की बिषय सेलेक्ट कर सकते है।

Environmental Studies – पर्यावरण अध्ययन

पर्यावरण अध्ययन (Environmental Studies) एक बिषय है जिसमें भूविज्ञान, भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, पारिस्थितिकी, पृथ्वी विज्ञान और कई अन्य जैसे विभिन्न बिषय शामिल हैं। इस बिषय पर्यावरण और पृथ्वी पर होने वाली विभिन्न प्रक्रियाओं पर केंद्रित है, जैसे ग्लोबल वार्मिंग, प्रदूषण, बाढ़, भूकंप, अपशिष्ट प्रबंधन और लगातार विकास के प्रासंगिक मुद्दों को इस बिषय में बहुत महत्व दिया गया है।

यदि आप भी Environmental Studies बिषय में रूचि रखते है तो आप इस बिषय को अपने BA Course में लेकर पढ़ सकते है। हला की आपको बता दे की इस बिषय में सभी छात्रों को रूचि रखना चाहिए क्यूंकि यह हमारे पृथ्वी से जुड़ा हुआ है। आज जिस तरह पेड़ की कटाई हो रही है, प्रदूषण फ़ैल जिससे ग्लोबल वार्मिंग और अन्य बीमारी का ख़तरा दिन प्रतिदिन पढ़ते जा रहा है। हम सभी को इसको रोकने के लिए अधिक से अधिक अपने समाज में लोगो को पेड़ पौधा लगाने के बारे में और इसके बारे जानकारी देना चाहिए। कम से कम प्रदूषण फ़ैलाने वाले मोटर या वाहन का उपयोग करना चाहिए।

Public Administration – सार्वजनिक प्रशासन

Public Administration जिसे हिंदी में हम सार्वजनिक प्रशासन कहते है नाम से स्पष्ट है की इसमें प्रशासन के बारे में पढ़ाया जाता है। जो भी छात्र सिविल सर्विस में जॉब करने के लिए इच्छुक होते है उनके लिए यह बहुत अच्छा सब्जेक्ट होता है।

यह भी पढ़े

BA 1st Year Subjects List in Hindi

BA 1st Year Subjects List in Hindi: BA 1st  Year में आपको तीन सब्जेक्ट पढ़ना होता है वे सब्जेक्ट आपके पसंद के हो सकते है। ऊपर दी गई BA Subjects List in Hindi में जो भी आपको तीन सब्जेक्ट पसंद आता है वे बिषय सेलेक्ट करके आगे पढ़ाई कर सकते है।

जैसे आपने BA 1st  Year में तीन सब्जेक्ट History, Geography, Economics ये तीन सब्जेक्ट सेलेक्ट किया है। ये तीनो बिषय आपको BA 2nd Year में भी यही बिषय पढ़ना होता है।

वही यदि आप BA 1st  Year और BA 2nd Year पास करके BA 3rd Year में जाते है तो आपको इन तीनो बिषय में से एक बिषय छोरना होता है। यानि आपको 3rd Year में तीनो बिषय में से किसी दो बिषय को ही पढ़ना होता है। इसके साथ साथ इसमें Environmental Studies को भी पढ़ना होता है। Environmental Studies केवल Qualifying Paper होता है।

BA 1st  Year Subjects List in Hindi – BA Subjects List in Hindi  

Year Subject 
1st Year3 Subject 
2nd Year 3 Subject 
3rd Year 2 Subject + Environmental Studies

Conclusion – BA Subjects List in Hindi 2022

दोस्तों हमें उम्मीद है की StudentExam.in के माध्यम से दी गई BA Subjects List in Hindi यह जानकारी आपको पसंद आया होगा। हमने इस आर्टिकल में BA Subjects List in Hindi की वे सभी जानकारी आपके साथ शेयर किया है जो आपको BA यानि बैचलर ऑफ़ आर्ट्स कोर्स करने किसी कॉलेज में एडमिशन लेने से पहले जानना चाहिए। तभी तो आप अपने पसंद की बिषय को सेलेक्ट कर सकते है। इसके आलावा इस आर्टिकल में BA 1st  Year Subjects List in Hindi यानि BA 1st Year, 2nd Year और 3rd Year में कितने बिषय पढ़ना होता है ये सभी जानकारी इसमें दिया गया है। आप हमें Facebook पर फॉलो कर सकते है। 

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top