ANM Course Details in Hindi एएनएम क्या है?

ANM Course Details in Hindi: दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं ANM Course Details in Hindi के बारे में जैसे ANM Course क्या है? – ANM Kya Hai? ANM Course कैसे करें? ANM Course करने का फीस क्या होता है? यह कोर्स कितना वर्ष का होता है? ANM Course करने के बाद नौकरी कैसे मिलेगा। ANM Course से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त करेंगे हम इस आर्टिकल के माध्यम से तो कृपया आप हमारे इस ANM Course Details in Hindi आर्टिकल को पूरा पढ़े। 

ANM Course Details in Hindi

ANM Course Details in Hindi

ANM Course Details in Hindi: भारत में ANM Nursing Course बहुत लोकप्रिय हैं। इस कोर्स के लिए कुल 1890 कॉलेज हैं, जिनमें से 1615 निजी (Private) तथा 275 सरकारी संस्थान हैं। भारत में इस पाठ्यक्रम के लिए सीटों की कुल संख्या 54948 है। भारत के कुछ Top ANM Nursing College में CMJ University, YBN University Ranchi, Netaji Subhas University Jamshedpur, Parul University आदि शामिल हैं। औसत प्रारंभिक वेतन पूरा होने के बाद एएनएम नर्सिंग कोर्स 4 से 7 लाख के बीच होता है।

ANM Kya Hai – एएनएम क्या है?

ANM Kya Hai: ANM जिसका Full Form Auxiliary Nurse Midwifery होता है।  ANM एक डिप्लोमा लेवल का नर्सिंग कोर्स होता है जिसे Class 12th Pass करने के बाद किया जा सकता है। ANM Nursing Course 2 वर्ष का होता है। इसमें छात्र को चिकित्सा (Treatment) से जुड़ी सभी जानकारी दी जाती है। जैसे की किस तरह से किसी Patient का ध्यान रखना है। डॉक्टर द्वारा इलाज करते समय डॉक्टर की मदद करना इत्यादि होता है। इस कोर्स को केवल महिला उम्मीदवार ही कर सकती है।  

जैसे की आप समझ गए है की ANM Nursing एक डिप्लोमा कोर्स है। जो मानव जाति के स्वास्थ्य के अध्ययन पर केंद्रित है। इसके अलावा, इस कोर्स को सीखने के दौरान, छात्र को ऑपरेशन थियेटर, इसकी कार्यप्रणाली, विभिन्न प्रकार के उपकरणों और उन्हें कैसे संभालना है, के बारे में भी सिखाया जाता है। ANM Course का महत्वपूर्ण उद्देश्य उम्मीदवारों को समाज में बुनियादी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के रूप में कार्य करने के लिए प्रशिक्षित करना और बच्चों, महिलाओं और वृद्ध लोगों को उपचार देना है।

ANM Nursing Course Eligibility Criteria – एएनएम नर्सिंग कोर्स पात्रता मानदंड

जो भी छात्र ANM Course करना चाहते है उन्हें कुछ पात्रता आवश्यकताएं हैं जिन्हें उम्मीदवारों को पूरा करने की आवश्यकता होती है, ताकि वे इस कोर्स को करने के लिए अनुमति प्राप्त कर सकें। ANM Course करने के लिए पात्रता नीचे दी गई है।

Education Qualification: उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से Class 12th Science Stream से Pass होना चाहिए। साथ ही कुल अंक न्यूनतम 50% होना चाहिए। कुछ कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए अलग-अलग अंक की मांग की जा सकती है।

Age Limit: ANM Course करने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 17 वर्ष तथा अधिकतम आयु 35 वर्ष होना चाहिए। 

ANM Admission Process – एएनएम प्रवेश प्रक्रिया।

ANM Nursing Course मेंAdmission पाने के इच्छुक छात्र को सामान्य प्रवेश परीक्षा में उनके प्रदर्शन के आधार पर प्रवेश दिया जाता है। कुछ कॉलेजों में सीधे प्रवेश की सुविधा भी होता है। जंहा आप बिना किसी Entrance Exam दिए Admission ले सकते है।

ANM Nursing Direct Admission: भारत में अधिकांश ANM Nursing College में सीधी प्रवेश (Direct Admission) प्रक्रिया देखी जाती है। यहां, उम्मीदवारों को उन अंकों के आधार पर चुना जाता है जो उन्होंने इंटरमीडिएट परीक्षा में हासिल किए हैं। यदि उनके अंक कॉलेज द्वारा जारी कट ऑफ अंक से बेहतर हैं, तो आप कॉलेज में प्रवेश (Admission) के लिए अनुमति प्राप्त करने के पात्र होंगे।

ANM Nursing Entrance Exam: कुछ कॉलेजों में योग्यता आधारित प्रवेश होता है, जो प्रवेश परीक्षा आयोजित करके किया जाता है। वहां भी आपके ली गई Test Exam के आधार पर एक विशिष्ट कट ऑफ अंक दिए जाते है। जहां उम्मीदवारों को इससे अधिक स्कोर करने की आवश्यकता होगी। इसके बाद कट ऑफ अंक के आधार पर छात्र का एडमिशन होता है।

ANM Course Entrance Exam – एएनएम कोर्स प्रवेश परीक्षा

यदि आप ANM Course करना चाहते है और एक अच्छा कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते है तो आप ANM College में दो तरह से एडमिशन ले सकते है। Entrance Exam और Direct Admission के माध्यम से, Entrance Exam एक State Level भी होता है। जो राज्य सरकार द्वारा कराया जाता है। लेकिन हम आपको कुछ टॉप ANM Entrance Exam के नाम बता रहे है जिसका लिस्ट निचे दिया गया है।

  • AIIMS (All India Institute Of Medical Science) Entrance Exam
  • JIPMER (Jawaharlal Institute of Postgraduate Medical Education and Research) Nursing Entrance Exam
  • PGIMER (Post Graduate Institute of Medical Education and Research) Nursing Entrance Exam
  • AFMC (Armed Forces Medical College) Nursing Entrance Exam
  • BHU (Banaras Hindu University) Nursing Entrance Exam

ANM Course Fees – एएनएम कोर्स का फीस कितना लगता है। 

यदि आप किसी College में ANM Course करने के लिए Admission लेना चाहते है तो आप ANM Course की फीस कितना लगता है यह जरूर जानना चाहेंगे। आपको बता दे की ANM Course का Fees सभी कॉलेज का अलग-अलग होता है। जैसे यदि आप किसी प्राइवेट कॉलेज से एडमिशन लेते है तो वंहा आपकी कोर्स का फीस 45 हज़ार से 2 लाख प्रति वर्ष होता है। यदि आपका एडमिशन किसी सरकारी कॉलेज में होता है तो वंहा आपका फीस 20 हजार अंदर प्रतेक वर्ष का फी होता है।

ANM Syllabus in Hindi – एएनएम कोर्स सिलेबस 

जैसे की आप जानते है की ANM Nursing Course दो वर्ष का कोर्स होता है। दोनों वर्ष में आपको अलग अलग सिलेबस पढ़ना परता है। निचे आप प्रतेक वर्ष का सिलेबस देख सकते है।

ANM First Year Syllabus  

  • Community Health Nursing (सामुदायिक स्वास्थ्य नर्सिंग)
  • Health Promotion (स्वास्थ्य प्रचार)
  • Primary Health Care Nursing (प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल नर्सिंग)
  • Child Health Nursing (बाल स्वास्थ्य नर्सिंग)

ANM Second Year Syllabus

  • Midwifery (दाई का काम)
  • Health Center Management (स्वास्थ्य केंद्र प्रबंधन)

ANM Nursing Course कैसे करे? – ANM Course Details in Hindi

हम लोग यह जान गए है ANM क्या है? यदि आप भी ANM Nursing Course करना चाहते है, तो आप बहुत आसानी से कर सकते है। सबसे पहले आपको Class 10th Pass करना होता है। कक्षा 10वीं पास करने के बाद आप Intermediate Class 12th Science Stream से पास करना होता है। Class 12th Science Stream में कुल प्राप्त अंक 50% होना चाहिए। यह अंक आप जिस कॉलेज में एडमिशन लेते है वंहा पर मांग की जाती है जो की 50% काम या अधिक भी हो सकता है।

अब छात्र अपना एडमिशन सरकारी और प्राइवेट कॉलेज दोनों में एडमिशन ले सकते है। अक्सर छात्र सरकारी कॉलेज से ANM Course करना चाहते है, इसका कारण होता कॉलेज की फीस सरकारी कॉलेज में ANM Nursing Course का फीस बहुत कम होता है।

यदि छात्र सरकारी कॉलेज से ANM Nursing Course करना चाहते है तो छत्र को राज्य सरकार के द्वारा आयोजित Entrance Exam में भाग लेना होता है। यदि इस Entrance Exam में छात्र Qualified होता है तो उसे सरकारी ANM Nursing College में एडमिशन होता है।

यदि छात्र प्राइवेट कॉलेज से ANM Course करना चाहते है। अधिकतर प्राइवेट कॉलेज में ANM Nursing Course करने के लिए डायरेक्ट एडमिशन लिया जाता है। आपको बता दे की बहुत से प्राइवेट कॉलेज है जंहा ANM Course करने के लिए Entrance Exam देना होता है। छात्र यदि Entrance Exam पास होते है, तो उनका एडमिशन उस कॉलेज में हो जाता है।

Job After ANM Nursing Course – एएनएम नर्सिंग कोर्स के बाद नौकरी कैसे करें?

छात्र यदि ANM Nursing Course कर लेते है तो वह जरूर जानना चाहेंगे की अब जॉब कौन सा करें। आप निचे दी गई जानकारी के माध्यम से जान सकते है की एएनएम नर्सिंग कोर्स करने के बाद क्या काम कर सकते है।

  • ग्रामीण स्वास्थ्य केंद्र (Rural Health Center)
  • नर्सिंग होम (Nursing Home)
  • हॉस्पिटल (Hospital)
  • मेडिकल कॉलेज (Medical College)
  • क्लिनिक (Clinic)
  • NGO – Non Governmental Organization (गैर सरकारी संगठन)

इसके आलवा उम्मीदवार ANM Nursing करने के बाद बुनियादी सामुदायिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता (Basic Community Health Worker), होम नर्स (Home Nurse), मिलिट्री नर्स (Military Nurse), सर्टिफाइड नर्सिंग असिस्टेंट (Certified Nursing Assistant) इत्यादि जगह पर काम कर सकते है।  

ANM Salary in India – एएनएम कोर्स करने के बाद सैलरी कितना मिलता है?

यदि आप भी ANM Nursing Course कर लिए है और कही जॉब करना चाहते है तो आपको वंहा सैलरी 10, 000 से 30,000 के बिच होता है। जैसे की आप किसी सरकारी हॉस्पिटल में काम करते है तो आपका सैलरी 20,000 से 30,000 के बिच होता है। यदि आप किसी प्राइवेट हॉस्पिटल में काम करते है तो आपका सैलरी 10,000 से 20,000 के बिच होता है। ये सैलरी हॉस्पिटल में आपके अनुभव (Experience) पर भी निर्भर करता है।

Course After ANM Nursing – एएनएम नर्सिंग के बाद कोर्स

यदि आप ANM Nursing Course करने बाद आगे अपनी पढ़ाई जारी रखना चाहते है या नर्सिंग कोर्स में ही आगे कोर्स करना चाहते है तो आप GNM Course कर सकते है। GNM Course तीन वर्ष का होता है तथा 6 महीना का इंटर्नशिप होता जिसमे आप को किसी हॉस्पिटल में 6 महीना का ट्रेनिंग दिया जाता है। इसके अलावा और भी कोर्स आप मेडिकल फील्ड में कर सकते है। 

ANM and GNM Difference in Hindi – ANM Course Details in Hindi 

ANM Nursing Course: ANM का Full Form Auxiliary Nurse Midwife होता है। ANM Nursing Course 12th Science Stream से पास करने के बाद किया जा सकता है। जिसके लिए न्यूनतम 50% अंक होना चाहिए। 

  • ANM Nursing Course 2 वर्ष का डिप्लोमा कोर्स होता है।
  • यह कोर्स को केवल महिला उम्मीदवार (Female Candidates) कर सकते है।
  • ANM Nursing Course करने के लिए उम्मीदवार आयु 18 वर्ष से 35 वर्ष तक होता है।
  • ANM Nursing Course का महत्व GNM Nursing Course से कम है।
  • ANM Course करने के बाद जॉब में करने पर GNM Nursing Course से काम सैलरी होता है।

GNM Nursing Course: GNM का Full Form General Nursing and Midwifery होता है। ANM Nursing Course 12th Science Stream से पास करने के बाद किया जा सकता है। जिसके लिए न्यूनतम 50% अंक होना चाहिए। 

  • GNM Nursing Course 3 वर्ष 6 महीना का कोर्स होता है। जिसमे 6 महीना इंटर्नशिप होता है।
  • यह कोर्स को केवल Male और Female दोनों उम्मीदवार कर सकते है।
  • GNM Nursing Courseकरने के लिए उम्मीदवार आयु 18 वर्ष से 35 वर्ष तक होता है।
  • GNM Nursing Course का महत्व ANM Nursing Course से अधिक होता है।
  • इसमें ANM Nursing से अधिक सैलरी मिलता है।

यह भी पढ़े

Conclusion – ANM Course Details in Hindi

ANM Course Details in Hindi: दोस्तों हमें उम्मीद है की StudentExam.in के माध्यम से ANM Course Details in Hindi की जानकारी पसंद आई होगी। हमने इस पोस्ट में ANM Kya Hai – एएनएम क्या है? इसे कैसे करे? सभी जानकारी दी है। यदि आपके मन में इस पोस्ट से जुड़ी किसी भी तरह का प्रश्न है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है।

FAQs – ANM Course Details in Hindi

ANM Course करने के बाद नौकरी में क्या काम करना होता है?

ANM Nursing Course करे क बाद बच्चो को टिकाकरण करवाना, डॉक्टर के सलाह के अनुसार मरीजों को दवाई देना, डॉक्टर की काम में मदद करना, मरीज की देखभाल तथा मरीजों के रिकार्ड्स को मैंटेन करना इत्यादि काम करना होता है।  

ANM में कौन कौन से सब्जेक्ट होते हैं?

Community Health Nursing, Health Promotion, Primary Health Care Nursing, Child Health Nursing, Midwifery, Health Center Management ये सभी की जानकारी दी जाती है। 

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top