Affiliate Marketing in Hindi 2024 सभी जानकारी

Affiliate Marketing in Hindi –  आज हम इस लेख में जानने वाले है, Affiliate Marketing in Hindi यानि Affiliate Marketing क्या है?, Affiliate Marketing कैसे करें? Affiliate Marketing से पैसा कैसे कमाए?, Affiliate Marketing Course in Hindi में कैसे करें? इत्यादि इन सभी जानकारी के बारे जानेंगे हम इस लेख के माध्यम से तो कृपया आप इस लेख को अंत तक पढ़े। 

वैसे तो आप ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं में बहुत से जानकारी के बारे में जानते होंगे लेकिन उन्हीं में से एक और Affiliate Marketing है। Affiliate Marketing में आप घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमा सकते है।

Affiliate Marketing in Hindi

Affiliate Marketing in Hindi

एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing) एक ऐसा व्यापार मॉडल है जिसमें व्यक्ति एक कंपनी के उत्पाद या सेवाओं का प्रचार करके उसकी Marketing करता है या उसे अपने किसी माध्यम से बेचता है। जब किसी उत्पाद या सेवा को उपभोगकर्ता खरीदता है जिसमें एफिलिएट का प्रचार किया गया होता है, तो एफिलिएट को कंपनी द्वारा निर्धारित धनराशि (कमीशन) मिलती है।

यह Business model विशेष रूप से ऑनलाइन माध्यमों पर प्रभावी है, क्योंकि यह एक सुविधाजनक तरीका है उत्पादों और सेवाओं को Marketing करने का और Entrepreneur को कमीशन के माध्यम से कमाई करने का।

Affiliate Marketing क्या है?

Affiliate Marketing एक बिजनेस मॉडल है जहां एक व्यक्ति (एफिलिएट) किसी कंपनी जैसे Amazon, Flipkart, Hostinger के उत्पादों या सेवाओं को अपने माध्यम से बेचता है। जब कोई व्यक्ति उस व्यक्ति (एफिलिएट) के माध्यम से उत्पादों या सेवाओं को खरीदता है, तब Affiliate Marketing करने वाले व्यक्ति को कंपनी द्वारा कमीशन मिलता है। इन सभी प्रक्रिया को Affiliate Marketing कहते है।

Affiliate Marketing कैसे करें?

Affiliate Marketing करने के लिए सबसे पहले आपको किसी कम्पनी का Affiliate Program Join करना होगा। जैसे Amazon का Affiliate Program या किसी अन्य Company का Affiliate Program ज्वाइन करें। आज के समय में लगभग सभी कम्पनी अपना Affiliate Program प्रदान करती है।

आप किसी भी कंपनी का Affiliate Program Join कर लेते है, तो आपको कंपनी द्वारा Affiliate ID दिया जाता है। जिसके माध्यम से आप उस कंपनी उत्पादों या सेवाओं के बेच कर कमीशन प्राप्त कर सकते है। आगे हम जानेगे Amazon Affiliate Program कैसे ज्वाइन करें?

Affiliate Marketing करने का तरीका

Affiliate Marketing को प्रभावी ढंग से करने के लिए आप कई तरीकों का उपयोग कर सकते हैं। यहाँ कुछ सामान्य रूप से उपयोग की जाने वाली विधियाँ हैं:

Blog Website के माध्यम से – जब आप अपने वेबसाइट पर किसी उत्पाद, सेवाओं के बारे में लिखते है और उसके बारे में जानकारी देते है तब आप उस उत्पाद या सेवाओं Affilate Link उस ब्लॉग पोस्ट में दे सकते है। जिससे कोई व्यक्ति उस लिंक के माध्यम से उस उत्पाद या सेवाओं को खरीदता है, तब आपको कंपनी की तरफ से कुछ कमीशन मिल जायेगा।

Product Reviews –  इसमें आप एक ऐसे वेबसाइट का निर्माण करे जिसमे आपको किसी भी Product का Review करना है। इसके लिए आप Electronics, Beauty, Kitchen, Book इत्यादि जैसे प्रोडक्ट कैटेगरी का रिव्यु कर सकते है। इसके लिए सबसे अच्छा Amazon Affilate Program है। आप निचे दी गई लिंक से Amazon Affilate Program ज्वाइन कर सकते है। 

Email Marketing – अपने Niche में रुचि रखने वाले ग्राहकों की ईमेल सूची बनाएं। नियमित न्यूज़लेटर्स या प्रचार ईमेल भेजें जिनमें मूल्यवान सामग्री, विशेष ऑफ़र या उत्पाद अनुशंसाएँ शामिल हों। ईमेल में अपने सहबद्ध लिंक एम्बेड करें और रूपांतरणों को ट्रैक करें।

Social Media Marketing – अपने Niche से संबंधित आकर्षक सामग्री साझा करने के लिए फेसबुक, इंस्टाग्राम, यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का लाभ उठाएं। आप जिन उत्पादों या सेवाओं का प्रचार कर रहे हैं, उनके लाभों को प्रदर्शित करने वाली पोस्ट, वीडियो या कहानियां बनाएं और कैप्शन या विवरण में अपने संबद्ध लिंक शामिल करें।

Amazon Affiliate Program कैसे ज्वाइन करें?

Amazon Affiliate Program, जिसे Amazon Associates के नाम से भी जाना जाता है, से जुड़ने के लिए आप इन चरणों का पालन कर सकते हैं:

Amazon Associates की वेबसाइट पर जाएं – Amazon Associates की वेबसाइट https://affiliate-program.amazon.in/ पर जाएं और “Sign Up for Free” बटन पर क्लिक करें।

साइन इन करें या एक अमेज़ॅन खाता बनाएं – यदि आपके पास पहले से ही एक अमेज़ॅन खाता है, तो अपने मौजूदा प्रमाण-पत्रों का उपयोग करके साइन इन करें। यदि आपके पास खाता नहीं है, तो पंजीकरण करने के लिए “अपना अमेज़न खाता बनाएँ” बटन पर क्लिक करें।

अपनी खाता जानकारी प्रदान करें – अपना नाम, ईमेल पता और पासवर्ड सहित आवश्यक जानकारी भरें। आगे बढ़ने के लिए “अपना अमेज़न खाता बनाएँ” बटन पर क्लिक करें।

अपनी वेबसाइट या मोबाइल ऐप की जानकारी दर्ज करें – उस वेबसाइट या मोबाइल ऐप को निर्दिष्ट करें जहां आप Amazon उत्पादों को बढ़ावा देने की योजना बना रहे हैं। नाम, यूआरएल और अपने प्लेटफॉर्म का संक्षिप्त विवरण दर्ज करें। आप अपने मंच द्वारा कवर किए गए विषयों या विषयों का भी उल्लेख कर सकते हैं।

अपनी वेबसाइट या ऐप की सामग्री और ट्रैफ़िक का वर्णन करें – आपके द्वारा बनाई जाने वाली सामग्री के प्रकार और अपने प्लेटफ़ॉर्म पर ट्रैफ़िक लाने के लिए आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली प्राथमिक विधियों, जैसे SEO, सोशल मीडिया, या सशुल्क विज्ञापन के बारे में जानकारी प्रदान करें।

अपनी भुगतान और कर जानकारी दर्ज करें – अपनी पसंदीदा भुगतान विधि भरें, जो सीधे जमा या अमेज़ॅन उपहार कार्ड के माध्यम से हो सकती है, और प्रासंगिक कर नियमों के अनुसार अपनी कर जानकारी प्रदान करें।

पहचान सत्यापन पूरा करें – कार्यक्रम की सुरक्षा और अखंडता सुनिश्चित करने के लिए अमेज़ॅन को अतिरिक्त पहचान सत्यापन की आवश्यकता हो सकती है। इस सत्यापन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए दिए गए निर्देशों का पालन करें।

अमेज़ॅन एसोसिएट्स ऑपरेटिंग एग्रीमेंट को पढ़ें और उससे सहमत हों – अमेज़ॅन एसोसिएट्स ऑपरेटिंग एग्रीमेंट के नियमों और शर्तों की समीक्षा करें और यदि आप शर्तों से सहमत हैं तो “फिनिश” बटन पर क्लिक करें।

Amazon उत्पादों का प्रचार करना शुरू करें – एक बार जब आप प्रोग्राम में स्वीकार कर लिए जाते हैं, तो आप अपने Amazon Associates खाते में लॉग इन कर सकते हैं। इसके बाद आप Amazon के प्रोडक्ट को बेच कर कमीशन कमा सकते है।

Affiliate Marketing Course in Hindi 

वैसे तो आज के समय में ऑनलाइन बहुत से प्लेटफार्म पर Affiliate Marketing Course हिंदी में कराया जाता है। लेकिन हम आपको कुछ ही प्लेटफार्म के बारे में जानकारी देंगे जंहा से आप Affiliate Marketing Course कर सकते है।

Udemy – Udemy पर आपको एफिलिएट मार्केटिंग के कई हिंदी कोर्स मिलेंगे। जंहा से Affiliate Marketing के कम्प्लीट कोर्स हिंदी में कर सकते है।

Coursera – Coursera पर भी Affiliate Marketing से संबंधित कई कोर्स हिंदी में उपलब्ध हैं। “डिजिटल मार्केटिंग और एफिलिएट मार्केटिंग कोर्स” और “एफिलिएट मार्केटिंग स्ट्रेटेजी कोर्स” कुछ उदाहरण हैं।

YouTube – यंहा से आप मुफ़्त में Affiliate Marketing के बारे में जान सकते है। यदि आप पेड कोर्स नहीं करना चाहते है, तो आपके लिए यूट्यूब बहुत अच्छा बिकल्प है।

यह भी पढ़े – 

Conclusion – Affiliate Marketing in Hindi

हमें उम्मीद है की मेरे द्वारा दी गई Affiliate Marketing in Hindi की जानकारी आपको पसंद आया होगा। हमने इस लेख में Affiliate Marketing in Hindi यानि Affiliate Marketing क्या है?, Affiliate Marketing कैसे करें? Affiliate Marketing से पैसा कैसे कमाए? जैसे जानकारी दी है। इस लेख से जुड़ी किसी भी तरह का सवाल हो, तो आप निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है।

FAQs – Affiliate Marketing in Hindi

Affiliate Marketing Meaning in Hindi

Affiliate Marketing Meaning in Hindi सहबद्ध विपणन होता है। जिसका मतलब एक ऐसा बिज़नेस होता है। जिसमें आप जैसी कंपनी के प्रोडक्ट को बेचते है तो कम्पनी आपको उस प्रोडक्ट को बेचने के बदले कुछ कमीशन देती है। इसे ही Affiliate Marketing या सहबद्ध विपणन कहते है।

मोबाइल से एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करे?

मोबाइल से एफिलिएट मार्केटिंग किया जा सकता है। मोबाइल से एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए किसी भी Affiliate Program को Join करे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top